Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति भवन 6 फरवरी से आम जन के लिए खुलेगा, फ्री में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

कोविड-19 महामारी के चलते करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन अब शनिवार से आंगुतकों के लिए खुलेगा। सोमवार को जारी किये गये आधिकारिक बयान के अनुसार राष्ट्रपति भवन शनिवार और रविवार को खुलेगा (बस सरकारी अवकाश अपवाद होंगे)।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2021 21:44 IST
Rashtrapati Bhavan to reopen for public from February 6- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Rashtrapati Bhavan to reopen for public from February 6

नयी दिल्ली। कोविड-19 महामारी के चलते करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन अब शनिवार से आंगुतकों के लिए खुलेगा। सोमवार को जारी किये गये आधिकारिक बयान के अनुसार राष्ट्रपति भवन शनिवार और रविवार को खुलेगा (बस सरकारी अवकाश अपवाद होंगे)। राष्ट्रपति भवन के अंदर मुगल गार्डन सप्ताह में प्रत्येक सोमवार को बंद रहेगा। सुरक्षा कारणों से मुगल गार्डन परिसर में पानी, दूध के बोतल, ब्रीफकेस, हैंड बैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता और अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं प्रतिबंधित रहेगी।

राष्ट्रपति भवन से जारी इस बयान में कहा गया है कि आंगुतक वेबसाइट एचटीटीपीएस://प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया डॉट एनआईसी डॉटन इन पर या एचटीटीपीएस:// राष्ट्रपति सचिवालय डॉट गवर्न डॉट इन पर अपना समय देख सकते हैं। उसमें कहा गया है, ‘‘कोविड-19 के चलते 13 मार्च, 2020 से राष्ट्रपति भवन आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था लेकिन अब यह शनिवार छह फरवरी, 2021 शनिवार से आम लोगों के वास्ते खुलेगा। ’’

50 रुपए प्रति आगुंतुक लगेगा शुल्क

पहले की तरह प्रति आगंतुक 50 रूपये का नाममात्र शुल्क देना हेागा। बयान के अनुसार एक दूसरे के बीच दूरी बनाये रखने के लिए साढे दस, साढे 12 और ढाई बजे का पूर्व बुकिंग समय रखा गया है और एक बार अधिकतम 25 आंगुतक ही आ सकते हैं। इस दौरान आंगुतक को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा। 

बेहद खास है मुगल गार्डन

मुगल गार्डन के भीतर 12 गार्डन हैं जो अपनी गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं। इनमें मुख्य रूप से मुगल गार्डन रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है। इसके अलावा रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, स्प्रीचुअल गार्डन (जिसमें धर्म में वर्णित पेड़-पौधे लगे हैं) और कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन व बायो फ्यूल पार्क स्थित है। पूरे गार्डन में कैनाल है जिसमें पानी कल-कल बहता रहता है। इसके साथ ही यहां पर फव्वारे भी हैं जो दिखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं।

रजिस्ट्रेशन होगा मुफ्त

मुगल गार्डन छह फरवरी से सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। इसमें प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है जिसे ऑनलाइन ही करवाना पड़ेगा। एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है। जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें पहचान पत्र को साथ ले जाना पड़ेगा।

ऐसे जाएं मुगल गार्डन देखने

अगर आप भी मुगल गार्डन देखने जाना चाहते हैं तो आप खुद की गाड़ी की बजाय मेट्रो से जाएं। केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर उतरकर मुगल गार्डन जाया जा सकता है। मुगल गार्डन में चर्च रोड की तरफ गेट संख्या 35 से प्रवेश व निकासी का प्रबंध होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement