Friday, April 19, 2024
Advertisement

राज्यसभा: केंद्र सरकार आज फिर कर सकती है तीन तलाक़ बिल पास करवाने की कोशिश, कांग्रेस-बीजेपी ने जारी किया व्हिप

केंद्र सरकार विवादित ट्रिपल तलाक बिल को आज राज्य सभा से पारित करवाने की भरसक कोशिश करेगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2019 9:16 IST
Triple Talaq- India TV Hindi
Triple Talaq

संसद का शीत सत्र का पहला चरण खत्‍म होने में अब सिर्फ 2 दिन शेष रह गए हैं। यह मौजूदा एनडीए सरकार का आखिरी संसद सत्र भी है। ऐसे में केंद्र सरकार विवादित ट्रिपल तलाक बिल को आज राज्‍य सभा से पारित करवाने की भरसक कोशिश करेगी। लेकिन संख्‍याबल को देखते हुए फिलहाल ट्रिपल तलाक बिल के पास होने की उम्‍मीद नहीं दिख रही है। कांग्रेस बिल को स्‍टेंडिंग कमेटी को भेजना चाहती है। बिल को लेकर जारी गतिरोध के बीच कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। हालांकि सदन में आज राफेल का मुद्दा भी गर्मा सकता है। 

बता दें कि पिछले हफ्ते ही सरकार ने लोकसभा में तीन तलाक विधेयक को पारित करवा लिया है। लेकिन राज्यसभा में सरकार के पास बहुमत नहीं है। ऊपर से मित्र और घटक दल इस मुद्दे पर साथ खड़े नहीं दिख रहे हैं। यदि अगले दो दिनों में विधेयक पारित नहीं होता है तो फिर महीने के अंत में शुरू होने वाले सत्र के दूसरे चरण का इंतजार करना होगा। हालांकि चुनौती तब भी वही होगी। साफ है कि विधेयक पारित नहीं हुआ तो अध्यादेश के जरिए लागू यह कानून खत्म हो जाएगा। 

मौजूद सत्र में अटके हैं ये विधेयक 

लोकसभा और राज्‍य सभा में पक्ष और प्रतिपक्ष के बीच जारी विवाद के चलते कई अहम विधेयक लटके हुए हैं। इसमें मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2017, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक, 2017, डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और एप्पलीकेशन) विनियमन विधेयक, 2018, संबंद्ध तथा स्वास्थ्य देखभाल पेशा विधेयक, 2018, चिट फंड (संशोधन) विधेयक, 2018, व्यक्तियों की तस्करी (रोकथाम, संरक्षण और पुनर्वास) विधेयक, 2018, अनियमित जमा योजना विधेयक, 2018पर प्रतिबंध, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास (संशोधन) विधेयक, 2018, दंत चिकित्सक (संशोधन) विधेयक, 2017 शामिल हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement