1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले चीफ ऑफ एयर स्टाफ, 1 अक्टूबर को कार्यभार संभालेंगे

एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले चीफ ऑफ एयर स्टाफ, 1 अक्टूबर को कार्यभार संभालेंगे

एयर मार्शल वीआर चौधरी को नया वायुसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह 30 सितंबर को निवर्तमान वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की सेवानिवृत्ति के बाद पदभार संभालेंगे। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एयर मार्शल चौधरी फिलहाल वायुसेना उप प्रमुख हैं। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 21, 2021 22:22 IST
एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले चीफ ऑफ एयर स्टाफ- India TV Hindi
Image Source : TWITTER एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले चीफ ऑफ एयर स्टाफ

नई दिल्ली। एयर मार्शल वीआर चौधरी अगले चीफ ऑफ एयर स्टाफ होंगे। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को एयरफोर्स मुख्यालय में अगले वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया है। बता दें कि, मौजूदा एयर चीफ आरकेएस भदौरिया 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं। एयर मार्शल वीआर चौधरी 1 अक्टूबर को कार्यभार संभालेंगे। दो नए कमांडर-इन-चीफ भी अपने नए कार्यभार संभालेंगे। एयर ऑपरेशंस के महानिदेशक एयर मार्शल बल्लभ राधा कृष्ण दिल्ली में पश्चिमी कमान में चौधरी का स्थान लेंगे जबकि एयर मार्शल आरजे डकवर्थ प्रयागराज में मध्य वायु कमान का प्रभार संभालेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ''सरकार ने फिलहाल वायुसेना उप प्रमुख के तौर पर सेवारत एयर मार्शल वी आर चौधरी को अगला वायुसेना प्रमुख नियुक्त करने का निर्णय लिया है। वह 30 सितंबर को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के सेवानिवृत होने के बाद पदभार संभालेंगे। '' राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के छात्र रहे एयर मार्शल चौधरी 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना की युद्धक शाखा में शामिल हुए थे। एक जुलाई को उन्होंने वायुसेना उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था।

वायुसेना का उप प्रमुख बनने से पहले वह पश्चिमी वायु कमान (डब्ल्यूएसी) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे, जो संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के विभिन्न अन्य हिस्सों में भारतीय वायु क्षेत्र की सुरक्षा करता है। 

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को सैन्य पुरस्कार ‘अति विशिष्ठ सेवा मेडल’ देकर सम्मानित किया जा चुका है। यह पुरस्कार ‘उत्तम युद्ध सेवा मेडल’ के बराबर है। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने लगभग 38 वर्षों के करियर में विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों के उड़ाने का अनुभव है। उनके पास 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का भी अनुभव है। वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाली थी। 

गौरतलब है कि,एयर मार्शल विवेक राम चौधरी उस वक्त वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं जब भारतीय वायुसेना पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में रात के समय हवाई गश्त कर रही है। पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच सीमा पर काफी विवाद बढ़ गया था। साथ ही पाकिस्तान लगातार बॉर्डर पर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

Click Mania
bigg boss 15