Monday, April 29, 2024
Advertisement

हुबली ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी मनाने के बाद AIMIM ने मांगी यहां टीपू जयंती मनाने की इजाजत, जानें पूरा मामला

विवादित हुबली ईदगार मैदान में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया गया था। अब AIMIM के लोग इसी ग्राउंड पर 10 नवंबर को टीपू जयंती मनाने की मांग कर रहे हैं।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: November 08, 2022 12:10 IST
हुबली ईदगाह मैदान- India TV Hindi
Image Source : PTI हुबली ईदगाह मैदान

कर्नाटक के हुबली ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी मनाने के लिए SC की मंजूरी के बाद, दलित संगठनों और AIMIM ने नागरिक अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर वहां टीपू जयंती मनाने की अनुमति मांगी। श्रीराम सेना ने भी ज्ञापन देकर वहां कनकदास जयंती मनाने की अनुमति मांगी है। बता दें, विवादित हुबली ईदगार मैदान में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया गया था। अब AIMIM के लोग इसी ग्राउंड पर 10 नवंबर को टीपू जयंती मनाने की मांग कर रहे हैं। 

इस ईदगाह में हुई थी गणेश चतुर्थी की पूजा

बता दें देशभर में यह मैदान उस वक्त चर्चा में आया था जब यहां गणेश चतुर्थी पूजा की अनुमति को लेकर हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक रातभर सुनवाई हुई थी। इसके साथ ही बेंगलुरु के चामराजपेट ईदगाह को लेकर भी सुनवाई हुई थी। कर्नाटक हाईकोर्ट ने हुबली मैदान में गणेश चतुर्थी उत्सव मनाने की अनुमति दी थी, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने बेंगुलरु के चामराजपेट ईदगाह मैदान में यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। 

सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया था ये फैसला

बेंगलुरु ईदगाह मैदान पर SC का फैसला जस्टिस इंदिरा बनर्जी, अभय एस ओका, एमएम सुंदरेश की बेंच ने कर्नाटक वक्फ बोर्ड की याचिका पर जो कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी उसको पलटते हुए यह आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। यानी यहां पूजा-अर्चना नहीं की जा सकती है। इससे पहले कर्नाटक हाईकोर्ट ने बेंगलुरु के चामराजपेट ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी मनाने की अनुमति दी थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement