Friday, April 19, 2024
Advertisement

केदारनाथ-बद्रीनाथ जा रहे श्रद्धालुओं के सामने चुनौती, बारिश-बर्फबारी से दरक रही पहाड़ियां; मौसम का लेटेस्ट अपडेट

इस बार केदारनाथ धाम में मई अंतिम सप्ताह में भी बर्फबारी हो रही है, जो कि एक रिकॉर्ड है। हालांकि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन अलर्ट पर है। यात्रियों को मौसम को देखते हुए धाम भेजा जा रहा है। साथ ही मौसम खराब होने पर यात्रियों को रोका जा रहा है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 25, 2023 18:57 IST
badrinath highway- India TV Hindi
Image Source : IANS बद्रीनाथ हाईवे पर चट्टान गिरने से वाहन क्षतिग्रस्त हुए

रुद्रप्रयाग: बारिश के बाद बद्रीनाथ हाईवे पर चट्टान गिरने से 2 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। उधर मौसम विभाग ने दो दिन का अलर्ट जारी किया है। वहीं केदारनाथ धाम में भी रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे पर जगह-जगह पहाड़ियां दकरनी शुरू हो गई हैं। गुरुवार सुबह रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के निकट बदरीनाथ हाईवे पर चट्टान दरक गई और चट्टान दरकने से गिरे बोल्डरों की चपेट में दो वाहन आकर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

बद्रीनाथ हाईवे पर चट्टान गिरने से 2 वाहन क्षतिग्रस्त

बद्रीनाथ हाईवे पर आज दोपहर मकड़ी बाजार के पास अचानक चट्टान खिसक कर सड़क पर आ गई, जिसने दो वाहनों को चपेट में ले लिया। शुक्र ये रहा की किसी भी सवार को गंभीर चोटे नहीं आई। चट्टान टूटने के दौरान वाहन के अंदर कोई मौजूद नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। आज सुबह बारिश के कारण रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के निकट बद्रीनाथ हाईवे पर चट्टान टूट गई। इस दौरान हाईवे पर खड़ी एक कार और ट्रक चट्टान की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गए।

badrinath highway

Image Source : IANS
केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे पर जगह-जगह पहाड़ियां दकरनी शुरू

प्रभारी कोतवाल जयपाल सिंह नेगी ने बताया कि बारिश के कारण रुद्रप्रयाग पेट्रोल पंप के पास चट्टान दरकने से बोल्डर और मलबा राजमार्ग पर आ गिरा है। यहां पर खड़े दो वाहन इसकी चपेट में आ गए। यहां पर वाहनों के आवागमन में दिक्कतें हो रही हैं। इसके लिए जेसीबी मशीन के जरिए मलबा और बोल्डर हटाया जा रहा है। चारधाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को संभलकर आवाजाही करनी होगी। वही सड़क के ऊपर एक आवास भी भूस्खलन की जद में आ गया।

बारिश के बीच यात्रा जारी
दूसरी तरफ पहाड़ों में लगातार मौसम खराब है। 25 और 26 मई के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया थी। मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक बारिश भी हो रही है। केदारनाथ धाम में रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश जारी है। हालांकि, बारिश के बीच भी यात्रा जारी है और विभिन्न राज्यों से केदारनाथ पहुंचे भक्त लंबी लाइन लगाकर बाबा केदार के दर्शन के लिए खड़े हैं।

बर्फबारी के बाद केदारनाथ धाम में बढ़ी ठंड
धाम में बर्फबारी के बाद ठंड अत्यधिक बढ़ गई है। इस बार केदारनाथ धाम में मई अंतिम सप्ताह में भी बर्फबारी हो रही है, जो कि एक रिकॉर्ड है। हालांकि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन अलर्ट पर है। यात्रियों को मौसम को देखते हुए धाम भेजा जा रहा है। साथ ही मौसम खराब होने पर यात्रियों को रोका जा रहा है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए NDRF और SDRF के जवान भी जगह-जगह तैनात किए गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement