Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Bharat Bandh Live Updates: केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में 'भारत बंद' का पहला दिन, जानिए पल-पल का अपडेट

केंद्रीय ट्रेड यूनियन ने केंद्र सरकार की कई नीतियों के खिलाफ 28 और 29 मार्च को दो दिवसीय भारत बंद (राष्ट्रव्यापी बंद/Bharat Bandh) का आह्वान किया है। भारत बंद से जुड़ा हर अपडेट जानने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए..

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 28, 2022 22:38 IST
Bharat Bandh Live Updates- India TV Hindi
Image Source : ANI Bharat Bandh Live Updates

Highlights

  • 28 और 29 मार्च को दो दिवसीय भारत बंद का आह्वान किया गया है
  • भारतीय मजदूर संघ ने भारत बंद से किनारा किया हुआ है
  • हरियाणा में रोडवेज कर्मी भी देशव्यापी दो दिवसीय हड़ताल में शामिल

Bharat Bandh Live Updates: ट्रेड यूनियनों ने 28 और 29 मार्च को 2 दिन की राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल का आवाह्न किया है। केंद्रीय ट्रेड यूनियन ने केंद्र सरकार की कई नीतियों के खिलाफ 28 और 29 मार्च को दो दिवसीय भारत बंद (राष्ट्रव्यापी बंद/Bharat Bandh) का आह्वान किया है। ऑल इंडियन ट्रेड यूनियन कांग्रेस की महासचिव अमरजीत कौर के मुताबिक देशभर के करीब 20 करोड़ कामगार और मजूदर औपचारिक-अनऔपचारिक तौर पर भारत बंद में शामिल होंगे। दूसरी तरफ भारतीय मजदूर संघ ने भारत बंद से किनारा किया हुआ है। सरकार की जन-विरोधी आर्थिक नीतियों और श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच और विभिन्न क्षेत्रों की स्वतंत्र श्रमिक यूनियनों ने 2 दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। हड़ताल से जुड़ा हर अपडेट जानने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए..

Latest India News

Bharat Bandh Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 5:45 PM (IST) Posted by Khushbu

    हड़ताल में शामिल हुए RINL के कर्मचारी

    सार्वजनिक क्षेत्र के राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड के करीब 8,000 कर्मचारियों के सोमवार को श्रमिक संगठनों की देशव्यापी हड़ताल में शामिल हो जाने से विशाखापटनम स्थित स्टील संयंत्र में उत्पादन प्रभावित हुआ। निर्माण संयंत्र के करीब 75% कर्मचारी काम के लिए नहीं आए।

  • 4:50 PM (IST) Posted by Khushbu

    चेन्नई मेट्रो स्टेशनों पर भारी भीड़

    चेन्नई में मेट्रो रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखी जा रही है, क्योंकि संयुक्त ट्रेड यूनियनों द्वारा बुलाई गई अखिल भारतीय हड़ताल के कारण राज्य द्वारा संचालित मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एमटीसी) की बसें सड़क से नदारद रहीं। कोयमाबेडु स्टेशन विशेष रूप से टिकटों के लिए लंबी कतारों से भरा हुआ था।

  • 3:36 PM (IST) Posted by Khushbu

    बंगाल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और हरियाणा में भी बंद का असर

    ट्रेड यूनियनों द्वारा सोमवार से दो दिवसीय हड़ताल के आह्वान का असर पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और हरियाणा में भी दिख रहा है। प्रदर्शनकारी सड़क पर उतर आए हैं।

  • 2:35 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    बंद होने से उत्पादक राज्यों के अर्थव्यवस्था में पड़ेगा प्रभाव- भूपेश बघेल

    बंद होने से उत्पादक राज्यों के अर्थव्यवस्था में प्रभाव पड़ेगा इसलिए सभी उत्पादक राज्यों के मुख्यमंत्रियों को मैंने पत्र लिखा है और केंद्र सरकार को इसकी कुछ न कुछ व्यवस्था करना चाहिए: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

  • 1:55 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल में शामिल हुए आरआईएनएल RINL के करीब 8 हज़ार कर्मचारी

    नयी दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) के करीब 8,000 कर्मचारियों के सोमवार को श्रमिक संगठनों की देशव्यापी हड़ताल में शामिल हो जाने से विशाखापटनम स्थित स्टील संयंत्र में उत्पादन प्रभावित हुआ। आरआईएनएल के एक अधिकारी ने बताया कि निर्माण संयंत्र के करीब 11,000 कर्मचारियों में से करीब 75 प्रतिशत कर्मचारी काम के लिए नहीं आए जिससे 75 लाख टन क्षमता वाले संयंत्र में उत्पादन पर असर पड़ा। 

     

  • 1:47 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    पंजाब में सार्वजिक बस सेवा सामान्य, बैंक कर्मचारी हड़ताल पर

    इस बीच पंजाब में सार्वजनिक बस सेवा सामान्य रूप से चलती रही। पंजाब परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'पंजाब में हमारी बस सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं।' पंजाब बैंक कर्मचारी संघ के उप महासचिव नरेश गौर ने कहा कि राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्मचारी हड़ताल में शामिल हैं जिससे राज्य में बैंक सेवाओं पर असर पड़ा है।'

  • 1:46 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    हरियाणा में रोडवेज कर्मी भी देशव्यापी दो दिवसीय हड़ताल में शामिल

    हरियाणा में सोमवार को रोडवेज कर्मी देशव्यापी दो दिवसीय हड़ताल में शामिल हुए जिससे सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बाधित हुईं। हरियाणा रोडवेज के कई डिपो पर बस सेवाएं निलंबित रहीं जिसके चलते लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। रोडवेज कर्मचारियों ने राज्य के कई डिपो पर हड़ताल में हिस्सा लिया। 

     

  • 12:56 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    चेन्नई में विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया

    चेन्नई: ट्रेड यूनियनों ने सरकारी नीतियों के विरोध में आज और कल राष्ट्रव्यापी हड़ताल तथा बंद का आह्वान किया है। इसके मद्देनज़र विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया। तस्वीरें माउंट रोड की हैं।

  • 12:50 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    केरल में भारत बंद के असर की वजह से सड़कें सुनसान नज़र आ रही हैं

    केरल में भारत बंद के असर की वजह से सड़के सुनसान नज़र आ रही है। केवल निजी वाहन ही सड़कों पर देखे जा रहे हैं। बंद के दौरान केरल राज्य सड़क परिवहन निगम ने अपनी सेवाएं रोक दी हैं।

     

  • 11:17 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बैंक एवं बीमा क्षेत्र की सेवाएं हड़ताल की वजह से प्रभावित हुई हैं- अमरजीत कौर

    अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस की महासचिव अमरजीत कौर ने कहा कि बैंकों एवं बीमा क्षेत्र की सेवाएं भी हड़ताल की वजह से प्रभावित हुई हैं। वहीं स्टील एवं तेल क्षेत्रों पर इसका आंशिक असर देखा जा रहा है। इस हड़ताल ने बैंकों के कामकाज पर भी असर डाला है। हालांकि यह असर आंशिक रूप से ही देखा जा रहा है क्योंकि बैंक कर्मचारी संगठनों का एक हिस्सा ही इस हड़ताल का साथ दे रहा है। निजी क्षेत्र के नए बैंकों का कामकाज इससे लगभग बेअसर है।

  • 11:16 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    इन राज्यों में दिख रहा है हड़ताल का असर?

    अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) की महासचिव अमरजीत कौर ने कहा कि केंद्रीय श्रमिक संगठनों के संयुक्त मोर्चे की तरफ से बुलाई गई दो दिनों की राष्ट्रीय हड़ताल शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि इस हड़ताल को झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कोयला खनन क्षेत्रों के अलावा असम, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, बिहार, पंजाब, राजस्थान, गोवा और ओडिशा के औद्योगिक क्षेत्रों से अच्छी प्रतिक्रिया देखी जा रही है। 

  • 10:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत बंद: बैंकों की हड़ताल

    दिल्ली: अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की सरकार की योजना के विरोध में आज और कल पूरे भारत में बैंकों की हड़ताल का आह्वान किया है। (तस्वीरें दिल्ली के कनॉट प्लेस से हैं।)

  • 9:30 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ओडिशा में जानिए राष्ट्रव्यापी हड़ताल और बंद कैसा है?

    ओडिशा: ट्रेड यूनियनों ने सरकारी नीतियों के विरोध में आज और कल राष्ट्रव्यापी हड़ताल तथा बंद का आह्वान किया है। (तस्वीरें भुवनेश्वर की हैं)

  • 9:29 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र सरकार ने बिजली विभाग के कर्मचारियों को हड़ताल पर न जाने का आदेश दिया

    महाराष्ट्र सरकार ने बिजली विभाग के कर्मचारियों को हड़ताल पर न जाने का आदेश दिया है। आदेश जारी करते हुए राज्य सरकार ने मेस्मा कानून लागू किया है। अगर कोई कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल होता है तो उसके खिलाफ मेस्मा ( Maharashtra Essential Services Mentenance Act)  के तहत की जाएगी कार्रवाई। (रिपोर्ट- अतुल सिंह)

  • 9:29 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    'हड़ताल और बंद के आह्वान से मुझे अपने ऑफिस जाने में दिक्कत हो रही है'

    केरल: ट्रेड यूनियनों ने सरकारी नीतियों के विरोध में आज और कल राष्ट्रव्यापी हड़ताल तथा बंद का आह्वान किया है। एक व्यक्ति ने बताया, "हड़ताल और बंद के आह्वान से मुझे अपने ऑफिस जाने में दिक्कत हो रही है।"(तस्वीरें तिरुवनंतपुरम की हैं) 

  • 9:11 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कौन सी सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं?

    भारत बंद से बैंकिंग सेवा, परिवहन, रेलवे और बिजली सहित आवश्यक सेवाएं प्रभावित होने की आशंका है।

  • 9:09 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    केंद्र की राज्यों को एडवाइजरी, भारत बंद के कारण बाधित न होने दें बिजली आपूर्ति

    बिजली मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों और बिजली अधिकारियों को 28 और 29 मार्च को 48 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल के दौरान सामान्य कामकाज और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा है. सभी राज्यों को जारी एडवाइजरी के अनुसार, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए), नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर (एनएलडीसी), सभी क्षेत्रीय लोड डिस्पैच सेंटर (आरएलडीसी), शटडाउन गतिविधियों को पुनर्निर्धारित किया जाएगा और हड़ताल के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी महत्वपूर्ण बिजली स्टेशनों पर अतिरिक्त जनशक्ति तैनात की जाएगी.

  • 9:08 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जानिए पश्चिम बंगाल में राष्ट्रव्यापी हड़ताल का क्या है हाल?

    पश्चिम बंगाल: ट्रेड यूनियनों ने सरकारी नीतियों के विरोध में आज और कल राष्ट्रव्यापी हड़ताल तथा बंद का आह्वान किया है। इसके मद्देनज़र प्रदर्शनकारियों ने कोलकाता में जादवपुर रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को ब्लॉक किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement