Monday, April 29, 2024
Advertisement

लाइन ऑफ कंट्रोल से आई Good News! सालों बाद इस जगह हुई शादी, बेखौफ होकर आए बाराती

लाइन ऑफ़ कंट्रोल के करीब चरुंदा गांव में सालों बाद अमन और सूकून की ऐसी तस्वीर देखने को मिली जिसमें न तो गोला बारूद और न गोलियों की आवाज़ सुनाई दी, बल्कि इसके इतर शादी की एक ऐसी खूबसूरत तस्वीर सामने आई है, जिसमें लोग काफी संख्या में ढोल-बाजे के साथ दूल्हे के साथ नज़र आए।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Shailendra Tiwari Published on: May 05, 2023 13:23 IST
Jammu kashmir- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सालों बाद चरुंदा गांव में हुई शादी

जम्मू कश्मीर: बारामूला ज़िले के उरी सेक्टर के लाइन ऑफ कंट्रोल के बारे में तो आपने सुना ही होगा कि वहां अक्सर पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी होती ही रहती है। जिस कारण ज्यादातर समय लोग डर और खौफ से अपने घरों में बंद रहते थे। ऐसे में अब वहां से एक ऐसी राहत वाली खबर आई है, जिसे जान आपके भी चेहरे पर मुस्कान छा जाएगी। बता दें कि आज वहां शांति और सूकून से लोग बिना किसी डर और खौफ के ज़िंदगी बसर कर रहे हैं। उरी सेक्टर में इसकी एक तस्वीर देखने को मिली है, जहां पहली बार एक शादी का धूमधाम से आयोजन किया गया और वहां के लोगों ने बेखौफ होकर शादी में भाग लिया। लोगों के मुताबिक, कई सालों के बाद इस तरह की शादी की गई है जिसमें सीमा पार से होने वाली गोलाबारी का कोई डर और खौफ नहीं था। जानकारी के मुताबिक, यह गांव हाजी पीर सेक्टर में पड़ता है, जो की गोलाबारी की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका हैं। जिसके कारण इस इलाके के ज्यादातर लोग अपना घर छोड़ कर दूसरे इलाकों में चले जाते थे।

इस जगह होती थी खूब गोलाबारी

यह गांव ऐसा हैं जहाँ सब से ज्यादा लोग सीमा पार से होनी वाली गोलाबारी से काफी प्रभावित हुए हैं, इस गोलाबारी में कई लोग अपाहिज तो कई लोगों की जान तक चली गई है, लेकिन पहली बार इस इलाके में इस तरह से धूम-धाम से शादी रचाई गई है, जिसमें कई गावों के लोग शामिल हुए। जानकारी के मुताबिक, दूल्हा बारामूला ज़िले से आया था और दुल्हन इसी इलाके की रहने वाली है। शादी में शामिल हुए लोगों ने कहा कुछ साल पहले तक समारोह बड़ी सादगी के साथ मनाए जाते थे, क्योंकी अक्सर फायरिंग और गोला बारूद का खतरा बना रहता था, जिसके कारण कम ही मेहमानों को दावत पर बुलाया जाता था। लेकिन दोनों देशों के बीच हुए सीजफायर एग्रीमेंट के बाद अब सरहद पर रहने वाले लोगों ने राहत की सांस ली है।JK news

Image Source : INDIA TV
लाइन ऑफ़ कंट्रोल के करीब चरुंदा गांव में धूमधाम से हुई शादी

लगातार सीजफायर का उल्लंघन

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 में सीजफॉयर एग्रीमेंट हुआ था, लेकिन उसके बावजूद सीमा पार से लगातार सीजफायर का उल्लंघन होता रहता था। जिसके कारण सरहद पर दोनों तरफ से एक-दूसरे के ठिकानों को निशाना बनाया जाता था और इसका खामियाजा सरहद पर रहने वाले लोगों को अपनी जान-माल का नुकसान देकर चुकाना पड़ता था। लेकिन साल 2021 में उरी सेक्टर में पाकिस्तान और भारत ने DGM लेवल की बैठक में सरहद पर अमन कायम रखने के लिए कई समझौते किए, जिसके कारण अब इस इलाके में शांति बनी हुई है। भारत और पाकिस्तान के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल पर सीजफॉयर एग्रीमेंट के बाद सूकून का माहौल भी दिखने लगा है। लोग दुआ कर रहे हैं की दोनों देशों के बीच हमेशा अमन और शांति कायम रहे, ताकि सरहदों पर रहने वाले लोग अपनी जिंदगी सुकून से बसर कर सकें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement