Thursday, May 16, 2024
Advertisement

दंतेवाड़ा में 23 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने किया था बीते दिनों दौरा

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव प्रचार करने के लिए अमित शाह बीते दिनों छत्तीसगढ़ पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने नक्सलियों को सरेंडर करने की चेतावनी दी थी। इस बीच अब दंतेवाड़ा में 23 नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: April 29, 2024 21:01 IST
chhattisgarh 23 Naxalites surrendered in Dantewada Union Minister Amit Shah had visited recently- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दंतेवाड़ा में 23 नक्सलियों ने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में सोमवार को सात महिला नक्सलियों समेत 23 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली भैरमगढ़ एरिया कमेटी में सक्रिय थे। उन्होंने बताया कि नक्सली पुलिस के पुनर्वास अभियान 'लोन वर्राटू' से प्रभावित हैं तथा माओवादियों की खोखली विचारधारा से निराश हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि माओवादियों के खिलाफ सड़कें खोदने, सड़कों को अवरुद्ध करने के लिए पेड़ काटकर गिराने तथा नक्सलियों द्वारा बुलाए गए बंद के दौरान पोस्टर और बैनर लगाने का आरोप है। 

Related Stories

नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को राज्य सरकार की आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति के अनुसार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही, जून 2020 में शुरू किए गए पुलिस के 'लोन वर्राटू' (अपने घर/गांव वापस लौटो) अभियान के तहत अब तक 177 इनामी नक्सली सहित कुल 761 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है। इससे पहले इस महीने की 24 तारीख को जिले में तीन महिला नक्सलियों समेत 18 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। 

अमित शाह ने की थी रैली

बता दें कि इससे पहले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव प्रचार करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ के बेमेतरा पहुंचे थे। यहां उन्होंने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि कांग्रेस ने अपने राजनीतिक स्वार्थ के कारण नक्सलवाद का पालन पोषण किया। 2014 में मोदी जी जब प्रधानमंत्री बने, 10 वर्ष के अंदर पूरे देश से नक्सलवाद समाप्त हुआ। लेकिन छत्तीसगढ़ में बच गया क्योंकि यहां भूपेश काका की पंजा छाप सरकार थी। जब आपने विष्णुदेव साय को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया। 4 महीने के अंदर ही प्रदेश से 90 नक्सलियों को समाप्त किया, 123 लोग अरेस्ट किए गए और सवा दो सौ लोग हथियार छोड़कर शरण में आए।

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement