Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

भारत के इस मंदिर की संपत्ति जानकर चौक जाएंगे आप, 10 टन से ज्यादा सोना, 15900 करोड़ की नकदी और भी...

TTD की संपत्ति पूरे देश में 7,123 एकड़ में फैली 960 संपत्तियां भी शामिल हैं। टीटीडी की ओर से बताया गया है कि विभिन्न बैंकों में नकद और सोने की जमा राशि में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाती है

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: November 06, 2022 17:43 IST
तिरुपति मंदिर- India TV Hindi
Image Source : PTI तिरुपति मंदिर

भारत के तिरुमाला तिरुपति मंदिर के बारे में लगभग हर कोई जानता है। इस मंदिर के पास इतनी संपत्ति है कि कई गांवों का विकास हो जाए। मंदिर ने शनिवार के दिन एक श्वेत पत्र जारी की है। इस पत्र में बताया गया है कि मंदिर के पास कितनी सारी संपत्तियां है। जिसमें विस्तार से बताया गया है कि कितना सोना और कैश जमा है। पत्र के मुताबिक, मंदिर की  कुल संपत्ति 2.26 लाख करोड़ आंकी है। वही मंदिर के पास 10.03 टन सोना जमा है।

मंदिर के पास कितनी संपत्ति

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) की और जारी श्वेत पत्र के मुताबिक, वर्तमान ट्रस्ट बोर्ड ने 2019 से अपने निवेश को काफी मजबूत की है जबकि अधिशेष राशि को बैंकों में निवेश की जाती है। मंदिर ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम की कुल संपत्ति 2.26 लाख करोड़ रुपये है। वही आगे बताया कि मंदिर के पास बैंकों में 5,300 करोड़ से अधिक का 10.03 टन गोल्ड जमा है। इसके अलावा कुल नकदी की बात करें तो 15,938 करोड़ रुपये है।

तीन सालों में संपत्ति में बढ़ोतरी
आपको बात दें कि कोविड महामारी के बाद मंदिर की संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम(TTD) द्वारा जारी किए गए बैंक-वार इन्वेस्टमेंट के डिटेल अनुसार, मंदिर के पास 2019 में 7.4 टन सोना जमा था। यानी पिछले तीनों सालों में 2.9 टन सोने की बढ़ोतरी हुई है। टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी एवी धर्म रेड्डी के हवाले से जानकारी मिली कि 2019 में अलग-अलग बैंकों में सावधि जमा के रूप में निवेश 13,025 करोड़ था जो की बढ़कर 15,938 करोड़ रुपये हो गए हैं। महज तीन सालों में 2,900 करोड़ रुपयों का इजाफा हुआ है।

फेक खबरों पर नहीं करे विश्वास
रिपोर्ट के मुताबिक,   TTD की संपत्ति पूरे देश में 7,123 एकड़ में फैली 960 संपत्तियां भी शामिल हैं। टीटीडी की ओर से बताया गया है कि विभिन्न बैंकों में नकद और सोने की जमा राशि में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाती है। आपको बता दें कि मंदिरों में आने वाले आय भक्तों के द्वारा दिए जाते हैं। इसके साथ ही ट्रस्ट सोशल मीडिया पर मंदिर को लेकर कई भ्रामक खबरें चलती है तो ट्रस्ट ने आग्रह किया है कि मंदिर से जुड़ी फेक खबरों पर विश्वास नहीं करें।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement