Friday, May 10, 2024
Advertisement

Hyderabad: हैदराबाद ने जीता वर्ल्ड ग्रीन सिटी अवार्ड, जानिए कितने देशों ने लिया भाग

Hyderabad: हैदराबाद ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के जेजू में आयोजित इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूसर्स (एआईपीएच) 2022 वर्ल्ड ग्रीन सिटी अवार्डस 2022 में समग्र ' वर्ल्ड ग्रीन सिटी अवार्ड 2022' और 'लिविंग ग्रीन फॉर इकोनॉमिक रिकवरी एंड इनक्लूसिव ग्रोथ' श्रेणी में एक और पुरस्कार जीता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 14, 2022 23:01 IST
 World Green City Award- India TV Hindi
Image Source : INS World Green City Award

Highlights

  • जो सभी छह श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ है
  • इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया
  • निरंतर प्रयासों और फोकस का प्रमाण है

Hyderabad: हैदराबाद ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के जेजू में आयोजित इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूसर्स (एआईपीएच) 2022 वर्ल्ड ग्रीन सिटी अवार्डस 2022 में समग्र ' वर्ल्ड ग्रीन सिटी अवार्ड 2022' और 'लिविंग ग्रीन फॉर इकोनॉमिक रिकवरी एंड इनक्लूसिव ग्रोथ' श्रेणी में एक और पुरस्कार जीता है। एआईपीएच ने छह श्रेणियों में ' वर्ल्ड ग्रीन सिटीज अवार्डस 2022' के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित कीं।

 
6 श्रेणियां और शॉर्टलिस्ट किए गए देश हैं
छह श्रेणियों में कुल 18 फाइनलिस्ट का चयन किया गया और शुक्रवार को अंतिम श्रेणी के विजेताओं की घोषणा की गई। 6 श्रेणियां और शॉर्टलिस्ट किए गए देश हैं- लिविंग ग्रीन फॉर बायोडायवर्सिटी (कोलंबिया, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस), लिविंग ग्रीन फॉर क्लाइमेट चेंज (तुर्की, ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको), लिविंग ग्रीन फॉर हेल्थ एंड वेलबीइंग (ब्राजील, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया), लिविंग ग्रीन फॉर वॉटर (कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका), लिविंग ग्रीन फॉर सोशल कॉन्सिजन (अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया, फ्रांस) और लिविंग ग्रीन फॉर इकोनॉमिक रिकवरी एंड इनक्लूसिव ग्रोथ (कनाडा, ईरान, भारत)।

सिस्टम और समाधान बनाने पर केंद्रित है 
राज्य सरकार ने कहा- हैदराबाद एकमात्र भारतीय शहर है जिसे चुना गया और यह गर्व की बात है कि हैदराबाद ने न केवल श्रेणी पुरस्कार जीता है बल्कि समग्र ' वर्ल्ड ग्रीन सिटी 2022' पुरस्कार जीता है जो सभी छह श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ है।'लिविंग ग्रीन फॉर इकोनॉमिक रिकवरी एंड इनक्लूसिव ग्रोथ' श्रेणी में, आउटर रिंग रोड (ओआरआर) की हरियाली को हैदराबाद की प्रविष्टि के रूप में प्रस्तुत किया गया था। यह श्रेणी ऐसे सिस्टम और समाधान बनाने पर केंद्रित है जो सभी शहर के निवासियों को आर्थिक संकट से उबरने और फलने-फूलने की अनुमति देते हैं और ओआरआर हरियाली जिसे 'तेलंगाना राज्य के लिए ग्रीन नेकलेस' कहा जाता है, इसको इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया।

निरंतर प्रयासों और फोकस का प्रमाण 
नगर प्रशासन मंत्री के.टी. रामा राव ने इस उपलब्धि के लिए पूरी हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एचएमडीए) टीम और विशेष मुख्य सचिव, एमए और यूडी, अरविंद कुमार को बधाई दी। रामा राव ओआरआर के साथ हरियाली सुनिश्चित करने पर जोर देते रहे हैं और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के मार्गदर्शन में बड़े पैमाने पर हरियाली के प्रयास किए हैं।सरकार ने कहा कि यह पुरस्कार अपने प्रमुख कार्यक्रम 'तेलंगाना कू हरिथा हरम' (टीकेएचएच) के माध्यम से राज्य में हरित आवरण बढ़ाने पर तेलंगाना सरकार के निरंतर प्रयासों और फोकस का प्रमाण है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement