Friday, April 26, 2024
Advertisement

Independence Day: 15 अगस्त से पहले बड़े धमाके की साजिश का पर्दाफाश, कुरुक्षेत्र में मिला 1.5 किलो RDX

Independence Day: एसटीएफ की टीम ने कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में जीटी रोड़ पर मिले विस्फोटक के साथ पंजाब शमशेर सिंह को गिरफ्तार किया है। शमशेर सिंह पंजाब के तरनतारण जिले का रहने वाला है। ​

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 05, 2022 9:30 IST
RDX Found in Kurukshetra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV RDX Found in Kurukshetra

Highlights

  • पंजाब का रहने वाला है आरोपी
  • आरोपी पर मामला दर्ज, पुलिस खंगालेगी पूरा नेटवर्क
  • मई माह में भी चार संदिग्धों को करनाल में दबोचा गया था

Independence Day: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस से पहले हरियाणा के कुरुक्षेत्र को दहलाने की एक साजिश का पर्दाफाश हुआ है। हरियाणा एसटीएफ की अंबाला की टीम ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, जिसके पास से करीब डेढ़ किलो विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है।  उसके पास से देसी बम जैसी वस्तु, टाइमर और डेटोनेटर भी मिला है।

पंजाब का रहने वाला है आरोपी

एसटीएफ की टीम ने कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में जीटी रोड़ पर मिले विस्फोटक के साथ पंजाब शमशेर सिंह को गिरफ्तार किया है। शमशेर सिंह पंजाब के तरनतारण जिले का रहने वाला है। ​पुलिस ने बताया कि ये आरडीएक्स बनाने में हाइली एक्स्प्लोसिल का उपयोग किया गया है।

आरोपी पर मामला दर्ज, पुलिस खंगालेगी पूरा नेटवर्क

जानकारी के अनुसार विस्फोटक को कोई और यहां से उठाने वाला था, उसके बाद इसका क्या किया जाता, इसकी जानकारी पुलिस शमशेर सिंह से रिमांड के दौरान लेगी। इसके लिए उसे रिमांड पर लिया जाएगा ताकि पूरा नेटवर्क खंगाला जा सके। उसके खिलाफ थाना शाहबाद में प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।

मई माह में भी चार संदिग्धों को करनाल में दबोचा गया था

इससे पहले मई माह में भी ऐसे चार संदिग्धों को दबोचा गया था जो कि ​हरियाणा के करनाल के रहने वाले थे। इन्हें पुलिस ने अपनी गिरफ्त में लिया था। पुलिस की तलाशी के दौरान उनके पास से भारी मात्रा में गोला बारूद के बक्से मिले थे। इसके साथ ही आईईडी बम भी उनके पास से बरामद किए गए थे। इस दौरान पुलिस ने बताया था कि चारों संदिग्ध का संबंध पंजाब के आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल यानी बीकेआई से है। इन्हें पकड़ने के लिए पंजाब और हरियाणा पुलिस ने संयुक्त रूप से अभियान चलाया था।

15 अगस्त से पहले सुरक्षा एजेंसियां सतर्क

गौरतलब है कि 15 अगस्त को लाल किले से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिला है कि आतंकी लाल किले पर हमले का प्लान बना रहे हैं। इस इनपुट के बाद सभी सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। सुरक्षा एजेंसियां देश के माहौल व आतंकी हमले के इनपुट को देखते हुए लालकिले की सुरक्षा में कोई कोताही बरतना नहीं चाहती। जिसके बाद सतर्कता बरतते हुए प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी यूनिट ने लाल किले की सुरक्षा की कमान संभाल ली। यूनिट से भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। दूसरी तरफ ड्रोन व मिसाइलों को गिराने के लिए एंटी एयरक्राफ्ट गन की तैनात की जा रही हैं।  

सुरक्षा में तैनात होगी एंटी एयरक्रॉफ्ट गन

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आतंकी हमले के इनपुट को देखते हुए एंटी एयरक्रॉफ्ट गन तैनात करने के लिए जगहों की पहचान कर ली गई है। उन्होंने बताया कि यहां कुल 8 एंटी एयरक्रॉफ्ट गन तैनात की जाएंगी। जिसमें से चार लाल किले के अंदर व चार बाहर तैनात होंगी। एक अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि लालकिले की सुरक्षा में कंटेनर भी तैनात किए जा रहे हैं। लालकिले के अगले वाले हिस्से की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 12 से ज्यादा कंटेनर तैनात किए जा रहे हैं। इन कंटेनर से तीन-तीन मंजिल की दीवार बनाई जाएगी ताकि लालकिले की आगे की मूवमेंट सुरक्षा घेरे में रहे। इसके अलावा रूट की समीक्षा भी की जा रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement