Friday, April 26, 2024
Advertisement

Jagdeep Dhankhar: चुनाव आयोग ने धनखड़ को अगले उपराष्ट्रपति के रूप में प्रमाण पत्र किया जारी

Jagdeep Dhankhar: निर्वाचन आयोग ने बताया कि वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा और निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ प्रधान सचिव नरेंद्र एन बुटोलिया ने प्रमाण पत्र की एक हस्ताक्षरित प्रति केंद्रीय गृह सचिव को सौंपी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Updated on: August 07, 2022 14:45 IST
PM Modi and Jagdeep Dhankhar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM Modi and Jagdeep Dhankhar

Highlights

  • धनखड़ बने देश के 14वें उपराष्ट्रपति
  • धनखड़ को कुल 528 मत मिले
  • कुल 725 सांसदों ने मतदान किया

Jagdeep Dhankhar: चुनाव आयोग (EC) ने देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के प्रत्याशी जगदीप धनखड़ को चुने जाने की घोषणा करते हुए रविवार को एक प्रमाण जारी किया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने धनखड़ के लिए जारी ‘निर्वाचन प्रमाण पत्र’ पर हस्ताक्षर किए। 

एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल हो रहा खत्म

निर्वाचन आयोग ने बताया कि वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा और निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ प्रधान सचिव नरेंद्र एन बुटोलिया ने प्रमाण पत्र की एक हस्ताक्षरित प्रति केंद्रीय गृह सचिव को सौंपी। यह प्रति 11 अगस्त को नए उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के समय पढ़ी जाएगी। निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा।

धनखड़ बने देश के 14वें उपराष्ट्रपति

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव में शनिवार को विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को पराजित किया। एकतरफा मुकाबले में धनखड़ को कुल 528 मत मिले, जबकि अल्वा को सिर्फ 182 वोटों से ही संतोष करना पड़ा। इस चुनाव में कुल 725 सांसदों ने मतदान किया, जिनमें से 710 वोट वैध पाए गए, 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया। आपको बता दें कि इस चुनाव में 15 अवैध मत भी पड़े थे। 

चुनाव में धनखड़ की जीत तय मानी जा रही थी क्योंकि उन्हें एनडीए के दलों के अलावा विपक्ष की पार्टियों से भी समर्थन मिला था। ये एक संयोग ही है कि जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति बनने के बाद लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के सभापति दोनों ही एक राज्य से हैं। लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद, जिनमें मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं, उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र होते हैं।

पहले से ही मजबूत थी दावेदारी

एनडीए के प्रत्याशी एवं पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ की दावेदारी पहले से ही मजबूत थी। इस चुनाव में पहले से ही धनखड़ के पक्ष में माहौल एकतरफा दिख रहा था। उनके मुकाबले में विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्ग्रेट आल्वा (80) नजर ही नहीं आ रही थीं। दरअसल, सत्तारूढ़ बीजेपी के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत है और राज्यसभा में 91 सदस्य होने के मद्देनजर धनखड़ के लिए जीत काफी आसान थी। वह मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा।

लगभग 93 फीसदी सांसदों ने किया मतदान

भारत का अगला उपराष्ट्रपति चुनने के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत लगभग 93 प्रतिशत सांसदों ने मतदान किया। वहीं, 50 से ज्यादा सांसद ऐसे रहे जिन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया। अधिकारियों ने बताया कि शाम 5 बजे जब मतदान संपन्न हुआ, तब तक कुल 780 सांसदों में से 725 ने मतदान किया था। बता दें कि संसद के दोनों सदनों को मिलाकर कुल सदस्यों की संख्या 788 होती है, जिनमें से राज्य सभा की 8 सीटें खाली हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement