Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Birth Anniversary: फिल्मी कहानी की तरह थी जयललिता की जिंदगी, नायिका भी वही थीं और निर्देशक भी खुद

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता राजनीति में नहीं जाना चा​हती थी, लेकिन जानिए ऐसा क्या हुआ कि वो राजनीति में आ गईं और किसने उन्हें राजनीति में आने के लिए कहा?

Deepak Vyas Written by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 24, 2022 8:26 IST
Jaylalitha- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Jaylalitha

Highlights

  • साल 1984 में वे राज्यसभा की सांसद बन गईं
  • 1989 में जयललिता कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ीं
  • 1991 में वे सबसे कम उम्र में प्रदेश की मुख्यमंत्री बन गईं

Birth Anniversary: तमिल फिल्मों की खूबसूरत अभिनेत्री मानी जाने वाली जयललिता ने यूं तो अपने मेंटर एमजी रामचंद्रन के साथ परदे पर 10 के करीब फिल्में कीं, जिनमें 28 हिट थीं। हालांकि एमजी रामचंद्रन की चमकदार छवि के आगे वे हमेशा अंडरस्टीमेट की जाती रहीं। दोनों ने जब इतनी फिल्में साथ कीं, तो कुछ मनमुटाव भी रहा। यही कारण था कि रामचंद्रन ने जयललिता के साथ कुछ समय किनारा भी कर लिया, लेकिन जब वे सीएम बने, तो जयललिता को वो राजनीति में लेकर आए, रामचंद्रन के पदचिन्हों पर चलने वाली जयललिता उनके गुजर जाने के बाद जब तमिलनाडु की सत्ता में आई, तो अपने गुरु रामचंद्रन से भी आगे निकल गईं। जयललिता की ज़िंदगी एक फिल्म की कहानी की तरह थी, जिसकी नायिका भी वही थीं और निर्देशक भी। जानिए कैसे? 

एमजीआर के निधन से पड़ गई थीं अकेली

दरअसल, साल 1982 में एमजीआर ने जयललिता से कहा कि वे बीमार हैं और सिर्फ जयललिता पर ही सौ फीसदी भरोसा कर सकते हैं इसलिए उन्हें जया की ज़रूरत है। इसके बाद जयललिता राजनीति का हिस्सा बन गईं। साल 1984 में वे राज्यसभा की सांसद बन गईं, लेकिन तीन साल बाद सियासत फिर बदली। एमजी रामचंद्रन का निधन हो गया और जयललिता एक बार फिर अकेली पड़ गईं।

ऐसा था राजनीतिक घटनाक्रम, बन गईं प्रदेश की सबसे कम उम्र की सीएम

इसके बाद 1989 में जयललिता कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ीं और तमिलनाडु असेंबली में विपक्ष की नेता बन गईं। उस वक्त सुब्रहमण्यम स्वामी जयललिता के करीबी थे। वे चंद्रशेखर सरकार में मंत्री थे। चंद्रशेखर की सरकार ने तमिलनाडु की डीएमके सरकार को बर्खास्त कर दिया। इसके बाद एक बार फिर से जयललिता ने कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा और 1991 में वे सबसे कम उम्र में प्रदेश की मुख्यमंत्री बन गईं।

फिल्म इज्जत के लिए जयललिता ने धर्मेंद्र को दिए थे डांस के टिप्स

जयललिता ने बॉलीवुड के हीमैन कहे जाने वाले बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र के साथ भी एक फिल्म की। किसी बॉलीवुड एक्टर के साथ उन्होंने पहली और एकमात्र फिल्म की। साल 1968 में धर्मेंद्र ने जयललिता की एक फिल्म आई थी, जिसका नाम था इज्जत। इस फिल्म में दोनों की एक्टिंग की खूबसूरती लता मंगेशकर, आशा भोसले और रफी साहब की आवाज से और संवर गई थी।

मनाली में जयललिता और धर्मेंद्र ने की थी शूटिंग

उस फिल्म में दोनों की केमेस्ट्री परदे पर खूब जमी। धर्मेंद्र जयललिता के व्यक्तित्व से इतने प्रभावित हुए और यही कारण था कि जयललिता के गुजरने का धर्मेंद्र को गम भी बहुत था। धर्मेंद्र भी इस फिल्म के बारे में जिक्र कर चुके हैं कि यह फिल्म की शूटिंग एक महीने तक मनाली में हुई थी। धर्मेंद्र के अनुसार हम लोगों की पहली मुलाकात भी फिल्म के सेट पर ही हुई थी। 

...जब जयललिता ने बनाया था सबके लिए खाना

धर्मेंद्र ने बताया कि जयललिता बेहतरीन महिला थीं। शूटिंग के दौरान उन्होंने हम लोगों के लिए खाना भी बनाया था। वो एक अच्छी अभिनेत्री तो थीं ही एक सशक्त नेता भी थीं। हमारी अक्सर फोन पर बात हुआ करती थी। कभी-कभी उनके घर खाना खाने भी जाता था। धर्मेंद्र ने बताया कि फिल्म के दौरान एक गाने में मुझे उनके साथ डांस करना था। मुझे डांस नहीं आता था। उन्होने मुझे डांस के कई टिप्स भी दिए। वो गरीबों की अम्मा थी। उनके जाने का हम सभी को बेहद अफसोस है।

1961 से 1980 तक सफल रहा फिल्मी करियर

जयललिता ने मुख्य रूप से तमिल के अलावा तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया। एमजी रामचंद्रन के साथ उन्होंने कई कामयाब फिल्में की। 1961 से 1980 के दौरान उनका फिल्मी करियर बेहद सफल रहा और वह तमिल फिल्मों की सुपरस्टार रहीं। उस दौर में उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement