Sunday, April 28, 2024
Advertisement

5जी नेटवर्क के कारण भारत से अमेरिका जाने वाली कई उडानें रद्द, नेविगेशन सिस्टम में परेशानी की आशंका के चलते लिया गया फैसला

भारत से अमेरिका जाने वाली 8 उड़ानों को रद्द कर दी गई हैं। इसकी वजह 5जी नेटवर्क को बताया जा रहा है। दरअसल, उत्तरी अमेरिका में 5जी इंटरनेट की शुरुआत है। इस कारण भारत से अमेरिका जाने वाली ये उड़ानें रद्द की गई हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 20, 2022 12:01 IST
फ्लाइट्स- India TV Hindi
Image Source : PHOTO: ANI फ्लाइट्स

Highlights

  • 5जी नेटवर्क के कारण विमान के नेविगेशन सिस्टम में आ सकती है परेशानी
  • बुधवार को 8 उड़ानें रद्द की गई थीं। गुरुवार को भी 6 उड़ानें रद्द की गई हैं।
  • एअर इंडिया ने ट्वीट कर कहा वह अमेरिका में 5जी संचार सेवा शुरू होने के कारण ये उड़ानें की गईं रद्द

भारत से अमेरिका जाने वाली 8 उड़ानों को रद्द कर दी गई हैं। इसकी वजह 5जी नेटवर्क को बताया जा रहा है। दरअसल, उत्तरी अमेरिका में 5जी इंटरनेट की शुरुआत है। इस कारण भारत से अमेरिका जाने वाली ये उड़ानें रद्द की गई हैं। बताया जा रहा है कि 5जी नेटवर्क के कारण  विमान के नेविगेशन सिस्टम में परेशानी आ सकती है। इसे देखते हुए एयर इंडिया ने भारत-अमेरिका मार्गों पर उड़ानें रद्द कर दी। बुधवार को 8 उड़ानें रद्द की गई थीं। वहीं गुरुवार को भी 6 उड़ानें रद्द की गई हैं।

अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा एयरलाइंस ने इस मामले में सवालों का जवाब नहीं दिया। इस संबंध में एअर इंडिया ने ट्वीट कर कहा वह अमेरिका में 5जी संचार सेवा शुरू होने के कारण बुधवार को भारत-अमेरिका के बीच आठ उड़ानें संचालित नहीं करेगी।

एअर इंडिया की इन आठ उड़ानों में दिल्ली-न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क-दिल्ली, दिल्ली-शिकागो, शिकागो-दिल्ली, दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को, सैन फ्रांसिस्को-दिल्ली, दिल्ली-नेवार्क और नेवार्क-दिल्ली शामिल हैं।

इस बीच, डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने एजेंसियों को बताया कि भारतीय विमानन नियामक अमेरिका में 5G इंटरनेट की तैनाती के कारण पैदा हुई स्थिति से उबरने के लिए हमारी विमानन कंपनियों के साथ निकट समन्वय में काम कर रहा है।

क्या है परेशानी
अमेरिकी विमानन नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने 14 जनवरी को कहा था कि 5G शु्रू होने के दौरान विमान के रेडियो अल्टीमीटर के साथ यह इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम को लैंडिंग मोड में प्रभावित कर सकता है।

5जी नेटवर्क के कारण टेकआफ और उतरने में आ सकती हैं मुश्किलें
एयरलाइन अधिकारियों ने कहा कि 5G की वजह से प्लेन के इक्विपमेंट्स​​ में उडान भरने और उतरने के दौरान मुश्किलें आ सकती हैं। इसे देखते हुए मोबाइल सर्विस कंपनी एटी एंड टी (AT&T) और वैराइजोन कुछ हवाई अड्डों के पास 5G सर्विस की शुरुआत को सीमित कर देगी।
बता दें कि एक altimeter जमीन के ऊपर विमान की ऊंचाई को मापता है। जिस बैंड पर altimeter काम करता है वह उस बैंड के करीब 5G सिस्टम काम करता है। जो उसे प्रभावित कर सकता है।

कुल तीन वाहक अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस और एयर इंडिया वर्तमान में भारत और अमेरिका के बीच सीधी उड़ानें संचालित करते हैं। अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा एयरलाइंस ने इस मामले में पीटीआई के सवालों का कोई जवाब नहीं दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement