Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

मानसून लेने वाला है लंबा ब्रेक, बदला-बदला दिखेगा मौसम, झमाझम बारिश के भी आसार नहीं

अगस्त महीने में पहाड़ों पर बारिश और बाढ़ ने जमकर तबाही मचाई है। अब मानसून लंबा ब्रेक ले सकता है और अगले एक सप्ताह तक बारिश थमने की संभावना है। जानिए कैसा रहेगा मौसम-

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Published on: August 28, 2023 8:33 IST
monsoon break- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मानसून लेगा लंबा ब्रेक

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून अब लंबा ब्रेक ले सकता है, इस वजह अभी अगले एक सप्ताह तक झमाझम वर्षा की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि अगस्त के बाद सितंबर में मौसम कैसा रहेगा और बारिश कितनी होगी इस पूर्वानुमान पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। इसकी वजह है कि मौसम पल-पल बदल रहा है और अल नीनो का प्रभाव कितना रहेगा, ये कहना मुश्किल है। मौसम विज्ञानियों का यह भी कहना है कि उत्तर भारत में गर्मी का चरम अब बीत चुका है और अब उतनी गर्मी नहीं पड़ेगी।

मौसम विभग के मुताबिक आने वाले दिनों में ना तो लू चलने की संभावना है, न ही तापमान ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। इसके विपरीत पश्चिमी हवाओं के असर से मौसम के मिजाज में बदलाव महसूस किया जा सकेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि सितंबर के उत्तरार्ध से तापमान भी धीरे-धीरे नीचे आने लगेगा।

जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में सोमवार 28 अगस्त को आसमान में कहीं-कहीं बादल दिखाई देंगे और मौसम साफ रहने की उम्मीद है। लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है। इस पूरे हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी में मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

यूपी में कहीं-कहीं बारिश तो कहीं तापमान बढ़ने की वजह लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में मानसून लगातार बदल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अब राज्य में बारिश कम होने की उम्मीद है। प्रदेश में सोमवार 28 अगस्त को मौसम साफ रहेगा।

मध्य प्रदेश में भी बारिश की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। मौसम विभाग ने फिलहाल किसी भी जिले में तेज बारिश का अलर्ट नहीं जारी किया है। हालांकि अगले कुछ दिनों में कुछ इलाकों में हल्की हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़ में मानसून पर ब्रेक लग गया है जिसके कारण तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है। 

बिहार में भी पिछले तीन दिनों से कई जिलों में बारिश हुई। अब अगले 4 से 5 दिन राज्य में बारिश होने के कोई आसार नहीं है।लोगों को गर्मी परेशान कर सकती है।

उत्तराखंड में भी मौसम विभाग के अनुसार सोमवार 28 अगस्त और 29 अगस्त को मौसम साफ रहने की संभावना है। राज्य में नदियों का जलस्तर भी घटने लगा है।

राजस्थान में भी बारिश में ब्रेक लग गया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 31 अगस्त तक मौसम साफ ही रहने की उम्मीद है।

 इसके अलावा सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी अगस्त के अंतिम दिनों में मानसून पर ब्रेक लगने की इस स्थिति को असामान्य करार ही दे रहे हैं। उनका कहना है कि यह स्थिति अमूमन सितंबर में बनती है, लेकिन इस बार अगस्त में ही बन गई है। विज्ञानियों के मुताबिक मानसून में अगस्त में ब्रेक लगने के पीछे मुख्य रूप से दो कारण हैं। पहला अल नीनो वर्ष होना और दूसरा मानसून का लंबा ब्रेक।

ये भी पढ़ें:
बीड में बोले डिप्टी सीएम अजित पवार- 'ये राजनीति है, यहां कोई स्थाई दोस्त या दुश्मन नहीं होता'

हरियाणा के नूंह में तनाव वाले हालात, आज फिर निकलेगी VHP की जलाभिषेक यात्रा, स्कूल-कॉलेज और बैंक बंद; धारा 144 लागू

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement