Friday, May 24, 2024
Advertisement

"आक्रमण करने की ज़रूरत नहीं, POK की जनता स्वयं भारत में विलय चाहती है"-'आप की अदालत' में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Aap Ki Adalat | राजनाथ सिंह ने इंडिया टीवी पर प्रसारित रजत शर्मा के शो 'आप की अदालत' में कहा कि हमें पाक के कब्जे वाले इलाके पर आक्रमण करने की जरूरत नहीं है। वहां की जनता स्वयं भारत में विलय चाहती है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: March 23, 2024 23:46 IST
Aap Ki Adalat, Rajnath Singh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 'आप की अदालत' में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर की जनता स्वयं भारत में विलय कराने की मांग कर रही है। उन्होंने कहा कि 'मेरा विश्वास है कि POK स्वयं ही भारत में आ जाएगा। हमें किसी पर आक्रमण करके कब्ज़ा करने की जरूरत नहीं, लेकिन POK में ऐसी परिस्थितियां बन रही है कि स्वयं वहां के लोग भारत में शामिल होने की मांग कर रहे हैं।'

Related Stories

कश्मीर क्या ले पाएंगे, वो पीओके की चिंता करें-राजनाथ

रक्षा मंत्री इंडिया टीवी पर रजत शर्मा के 'आप की अदालत' शो में सवालों के जवाब दे रहे थे। उनसे पूछा गया था कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने हाल ही में वहां की संसद में कश्मीर की आज़ादी की मांग की थी। राजनाथ सिंह ने जवाब दिया - "कश्मीर क्या ले पाएंगे? वो अपने पीओके की चिंता करें। मैंने डेढ़ साल पहले कहा था कि हमें किसी पर आक्रमण करके कब्जा करने की जरूरत नहीं। पीओके में ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं कि स्वयं वहां के लोग भारत में विलय की मांग कर रहे हैं। "

भारत ने किसी की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं किया-राजनाथ

रजत शर्मा के इस सवाल पर कि क्या कोई प्लान बन चुका है, रक्षा मंत्री ने जवाब दिया - "मैं इस बारे में कुछ बोलूंगा नहीं, बोलना भी नहीं चाहिए। हम लोग किसी पर आक्रमण करने वाले नहीं है। भारत ने आज तक दुनिया के किसी देश पर न आक्रमण किया, न किसी की एक इंच जमीन पर कब्जा किया। ये है हमारा चरित्र। लेकिन मैं कहता हूं कि पीओके हमारा था, हमारा है, हम आज भी मानते हैं कि हमारा है। मेरा विश्वास है कि पीओके स्वयं ही भारत में आ जाएगा। "

भारत अब कमज़ोर नहीं रहा-राजनाथ

रजत शर्मा के इस सवाल पर कि क्या भारत को चीन से अभी कोई खतरा है, तो राजनाथ सिंह का उत्तर था - "अगर कोई खतरा है, तो निबट लेंगे। ये कौन सी बड़ी बात है? चीन से खतरा है, कह कर हम सिर पर हाथ रख कर बैठे रहेंगे? आएगा तो निबट लेंगे। भारत अब कमज़ोर भारत नहीं रहा। भारत दुनिया का एक ताकतवर देश बन चुका है। "

भारत की एक इंच जमीन भी जाने नहीं देंगे-राजनाथ

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस आरोप पर कि भारत का 2,000 वर्ग किलोमीटर इलाका अभी चीन के कब्जे में है, रक्षा मंत्री ने कहा - " ये बेहद तकलीफदेह है कि वो हमारे जवानों के शौर्य और पराक्रम पर सवालिया निशान उठा रहे हैं। इस तरह के बयानों से उन्हें बचना चाहिए। 1962 में भारत की कितनी जमीन पर चीन ने कब्जा किया था ? मैं उन सब की याद दिलाना नहीं चाहता। लेकिन आप आश्वस्त रहिए कि भारत की एक इंच जमीन भी जाने नहीं देंगे। बहुत सारी चीज़ें ऐसी है जिनका मैं यहां खुलासा नहीं कर सकता क्योंकि भारत और चीन की बातचीत चल रही है , ठीक तरीके से बात चल रही है, सौहार्दपूर्ण वातावरण में बात चल रही है...मुझसे ज्यादा कहलवाइये मत।"

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच सैनिक कमांडर स्तर की 28 दौर की बातचीत लद्दाख में हो चुकी है। लद्दाख की गलवान घाटी में मई 2020 में हुई हिंसक झड़पों के बारे में रक्षा मंत्री ने कहा - " गलवान में हमारे वीर जवान physically लड़े रहे थे, वहां गोली नहीं चली थी। हमारे 20 जवान शहीद हुए, लेकिन चीन के कितने सैनिक शहीद हुए ? मैं नहीं कह रहा हूं, विदेशी एजेंसियों ने कहा है कि चीन के 35 से 40 सैनिक मरे थे। " रक्षा मंत्री ने माना कि "ये सच्चाई है कि सीमा पर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का काम चीन तेजी से कर रहा है। इसमें दो राय नहीं.. हम भी सीमा पर बहुत तेजी के साथ इन्फ्रास्ट्रकचर का काम कर रहे हैं। "

 डरना मोदी जी की प्रकृति और स्वभाव में नहीं-राजनाथ

राहुल गांधी के इस आरोप पर कि नरेंद्र मोदी चीन से डरते हैं, राजनाथ सिंह का जवाब था - " मोदीजी डरते हैं, ये सुन कर भी मुझे आश्चर्य लगता है। डरना उनकी प्रकृति और स्वभाव में नहीं है। कभी नहीं रहा, और डरने का कोई कारण नहीं है जी..ये लोग समझते नहीं है। भारत की ताकत, पराक्रम पर क्यों सवालिया निशान लगा रहे हैं। "

हम सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं-राजनाथ

रजत शर्मा के इस सवाल पर कि क्या चीन भारत पर आक्रमण कर सकता है, रक्षा मंत्री का जवाब था - " परमात्मा उनको सद्बुद्धि दे कि वो ऐसी हरकत न करें। भारत का चरित्र रहा है, भारत ने कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया, न एक इंच जमीन पर कब्जा किया। भारत किसी को छेड़ता भी नहीं... लेकिन अगर किसी ने भारत के सम्मान पर चोट पहुंचाई , तो उसको मुंहतोड़ जवाब देने की कूवत भी भारत में है। वैसे हम सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं। "

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत तेजी से रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल कर रहा है। 2014 में जहां भारत ने केवल 900 करोड़ रु.के रक्षा सामग्रियों का निर्यात किया था, वह अब बढ़ कर 20 हजार करोड़ रुपये हो गया है। 2028-29 तक इसे 50 हजार करोड़ रु. तक पहुंचाने की हमारी योजना है। 

चुनाव 

राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि इस बार बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए 400 से ज्यादा लोकसभा सीटें जीतेगी। हम पूरी तरह से कॉन्फिडेन्ट हैं, हम लोगों का ये आकलन है कि हमारी पार्टी 370 से ज्यादा सीटें जीतेंगी। " हमें विश्वास है कि जनता हमारे विश्वास को टूटने नहीं देगी। " उत्तर प्रदेश के बारे में राजनाथ सिंह ने कहा कि हो सकता है कि इस बार 78 या फिर सभी 80 लोकसभा सीटों पर जीत मिल जाए। उन्होंने कहा कि इस संभावना को नकारा नहीं जा सकता। 

केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बारे में राजनाथ सिंह ने कहा कि ये कहना गलत है कि चुनाव से पहले जान बूझ कर उन्हें गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि ईडी इस मामले में पिछले 2 साल से तहकीकात कर रही थी, केजरीवाल को 9 बार समन भेजे गये पर वो नहीं गये। हमारी सरकार ने उनके नेताओं को जेल नहीं भेजा, अदालतों ने भेजा, और अदालतों से उन्हें कोई राहत भी नहीं मिली। लेकिन ये लोग face-saving के लिए हम पर आरोप लगा रहे हैं, जो कि ठीक नहीं है। ' ये पूछे जाने पर कि क्या केजरीवाल को इसलिए टारगेट किया गया क्योंकि वह नरेंद्र मोदी के खिलाफ बड़ी चुनौती बन कर उभर रहे थे, राजनाथ सिंह ने कहा, - "बड़े से बड़े नेता मोदीजी को चैलेंज नहीं कर पाए, तो ये क्या करेंगे ?"

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद राहुल गांधी द्वारा मोदी को एक 'डरा हुआ तानाशाह' कहे जाने पर , राजनाथ सिंह ने कहा कि ऐसी भाषा और अपशब्द  का इस्तेमाल यही लोग पीएम के लिए कर सकते हैं। मैने अपने राजनीतिक जीवन में कभी पीएम के लिए ऐसे अपशब्दों का प्रयोग नहीं किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement