Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोविड-19 ओमिक्रॉन: उत्तराखंड में नाइट कर्फ्यू लगाया गया, जानिए टाइमिंग समेत पूरी डिटेल

उत्तराखंड पुलिस ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'कोविड-19 के नए वैरिएंट Omicron के नियंत्रण हेतु उत्तराखण्ड शासन द्वारा आज से नाइट कर्फ़्यू लागू किया गया है। नाइट कर्फ़्यू रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रहेगा। इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और जरूरी कार्यों के लिए आवागमन की छूट मिलेगी।' 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 27, 2021 19:07 IST
कोविड-19 ओमिक्रॉन: उत्तराखंड में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया, जानिए टाइमिंग समेत पूरी डिटेल- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO कोविड-19 ओमिक्रॉन: उत्तराखंड में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया, जानिए टाइमिंग समेत पूरी डिटेल

Highlights

  • उत्तराखंड में नाइट कर्फ्यू 27 दिसंबर से आग्रिम आदेशों तक लागू रहेगा
  • उत्तराखंड में नाइट कर्फ्यू रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक प्रभावी रहेगा
  • नाइट कर्फ्यू के दौरान समस्त स्वास्थ्य सेवाएं 24 घंटे संचालित होंगी

Uttarakhand Night Curfew: कोविड-19 के अति संक्रामक ओमीक्रॉन स्वरूप के खतरे के मद्देनजर उत्तराखंड में सोमवार से रात्रि कर्फ्यू लगा दिया गया है। राज्य के मुख्य सचिव एस एस संधू ने एक आदेश में कहा कि सोमवार (27 दिसंबर, 2021) से अगले आदेश तक रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू प्रभाव में रहेगा। हालांकि, स्वास्थ्य जैसी आवश्यक सेवाएं, स्वास्थ्य कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहनों, एंबुलेंस, डाक सेवाओं की आवाजाही को कर्फ्यू से छूट दी गयी है। एलपीजी, पेट्रोल, डीजल के उत्पादन, परिवहन और वितरण को भी पाबंदी से छूट मिलेगी। 

उत्तराखंड पुलिस ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'कोविड-19 के नए वैरिएंट Omicron के नियंत्रण हेतु उत्तराखण्ड शासन द्वारा आज से नाइट कर्फ़्यू लागू किया गया है। नाइट कर्फ़्यू रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रहेगा। इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और जरूरी कार्यों के लिए आवागमन की छूट मिलेगी।' बता दें कि, इससे पहले यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और केरल समेत कई राज्यों में Omicron के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू का लगाया जा चुका है। 

उत्तराखंड में नाइट कर्फ्यू में ये सेवाएं 24 घंटे होंगी संचालित

  • उत्तराखंड में नाइट कर्फ्यू के दौरान समस्त स्वास्थ्य सेवाएं 24 घंटे संचालित होंगी। सभी चिकित्सा कर्मियों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य अस्पताल सहायता सेवाओं के लिए परिवहन की अनुमति होगी।
  • तेल और गैस क्षेत्र, जिसमें उत्पादों का उत्पादन, परिवहन, वितरण, भंडारण और फुटकर बिक्री की अनुमति होगी। 
  • पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम और गैस खुदरा और भंडारण आउटलेट संचालित होंगे।
  • बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण सेवाएं जारी रहेंगी।
  • डाक सेवाएं, दूरसंचार, इंटरनेट सेवा, प्रसारण और केबल सेवाएं जारी रहेंगी। 

वहीं उत्तराखंड में ओमीक्रॉन से संक्रमण का पहला मामला देहरादून में सामने आया है। उत्तराखंड की स्वास्थ्य महानिदेशक डॉक्टर तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि हाल में स्कॉटलैंड से लौटी एक 23 वर्षीया महिला के नमूने की जांच में उसके Omicron से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। डॉक्टर बहुगुणा ने बताया कि महिला को होम-क्वारंटीन में रखा गया है जहां उसे मेडिकल किट उपलब्ध करा दी गयी है।

डॉक्टर तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि देहरादून के कांवली रोड निवासी महिला आठ दिसंबर को स्कॉटलैंड से दिल्ली लौटी थी जहां हवाई अड्डे पर की गयी उसकी आरटी-पीसीआर जांच निगेटिव आयी थी, उसी दिन महिला शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची जिसके बाद 12 दिसंबर को दोबारा की गयी जांच में उसके Omicron से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

देश के 19 राज्यों में अब तक Omicron से 550 से ज्यादा संक्रमित मिले

कोरोना के खतरे के बीच देश में कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। देश के 19 राज्यों में अब तक Omicron के करीब 550 से ज्यादा संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं। इसी के साथ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बढ़ गई है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर यानी आज जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत के 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 578 ओमिक्रोन को मामले दर्ज किए गए हैं और इनमें से 151 लोग स्वस्थ भी हो गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement