Monday, April 29, 2024
Advertisement

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत बच्चों को दे रहे हैं 'विशेष मंत्र'

शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा पिछले चार वर्ष से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 11, 2022 6:39 IST
Narendra Modi, PM- India TV Hindi
Image Source : PTI Narendra Modi, PM

Highlights

  • दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हो रहा है 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम
  • परीक्षा पे चर्चा 5वां संस्करण: प्रदर्शनी का पीएम ने किया अवलोकन
  • तालकटोरा स्टेडियम में हजारो छात्र और अभिभावक मौजूद

Pariksha Pe Charcha : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा के 5वें संस्करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बात करने तालकटोरा स्टेडियम पहुंच चुके हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया है। आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का अपडेट पाने के लिए इंडिया टीवी के LIVE ब्लॉग के साथ बने रहिए। 

Latest India News

Pariksha Pe Charcha 2022 PM Modi LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 1:32 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बेटियां आगे बढ़ेंगी तो समाज आगे बढ़ेगा: मोदी

    पीएम ने कहा कि समाज बेटियों के सामर्थ्य को जानने में अगर पीछे रह गया, तो वो समाज कभी आगे नहीं बढ़ सकता। मैंने ऐसी कई बेटियां देखीं, जिन्होंने मां-बाप के सुख और उनके बुढ़ापे की चिंता के लिए खुद ने शादी नहीं की और मां-बाप की सेवा में जिंदगी खपा दी। जो बेटा नहीं कर सकता वो बेटियों ने किया है।

  • 1:30 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    सिर्फ परीक्षा के लिए न पढ़ें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं नहीं मानता कि हमें परीक्षा के लिए पढ़ना चाहिए, गलती वहीं हो जाती है। मैं इस परीक्षा के लिए पढूंगा, फिर मैं उस परीक्षा के लिए पढूंगा। इसका मतलब हुआ कि आप पढ़ नहीं रहे हैं, आप उन जड़ी-बूटियों को खोज रहे हैं जो आपका काम आसान कर दें।

  • 12:57 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    'हर पल को जीने की कोशिश करें'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ध्यान बहुत सरल है। आप जिस पल में हैं, उस पल को जीने की कोशिश कीजिए। अगर आप उस पल को जी भरकर जीते हैं तो वो आपकी ताकत बन जाता है। ईश्वर की सबसे बड़ी सौगात वर्तमान है। जो वर्तमान को जान पाता है, जो उसे जी पाता है, उसके लिए भविष्य के लिए कोई प्रश्न नहीं होता है।

  • 12:55 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    खुद को जनना जरूरी है, आत्म विश्लेषण कीजिए: मोदी

    परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खुद को जानना बहुत जरूरी है। उसमें भी कौन सी बातें हैं जो आपको निराश करती हैं, उन्हें जानकर अलग कर लें। फिर आप ये जाने लें कि कौन सी बातें आपको सहज रूप से प्रेरित करती हैं।आप स्वयं के विषय पर जरूर विश्लेषण कीजिए।

  • 12:43 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    'समय लगाने का आउटकम मिलता है या नहीं, यह देखें'

    हर कोई चाहता है कि उसके समय का सदुपयोग हो। उसका लाभ उसे मिले। हमें यह सोचना चाहिए कि जो समय में लगा रहा हूं उसका आउटकम मिलता है या नहीं। पहले खुद में आदत डालें कि जितना मैंने इनवेस्ट किया, उतना मुझे प्राप्त हुआ या नहीं। गणित में जितना समय लगाया, उतने सवाल हल हुए या नहीं। इस पर एनालिसिस करना चाहिए।

  • 12:40 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें: मोदी

    पीएम ने कहा कि एक बार मन को स्थिर कर लीजिए। गहरी सांस लीजिए। मन स्थिर हो जाते ही मेमोरी के भीतर पड़ी हुई चीज याद आना शुरू हो जाती है। इसलिए ध्यान को केंद्रित करने की कोशिश करें। मन को स्थिर रखें। टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें।

  • 12:36 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    ऊर्जा के अनुभव पर मोदी ने दिया मंत्र

    पीएम ने कहा कि जितना आइपैड, मोबाइल फोन के अंदर घुसने में आनंद आता है, उससे हज़ार गुना आनंद अपने भीतर घुसने का होता है। दिनभर में कुछ पल ऐसे निकालिए, जब आप ऑनलाइन भी नहीं होंगे, ऑफलाइन भी नहीं होंगे बल्कि इनरलाइन होंगे। जितना अपने अंदर जाएंगे, आप अपनी ऊर्जा को अनुभव करेंगे।

  • 12:19 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विरोध तो हर जगह होता है, पर एजुकेशन पॉलिसी का पुरजोर स्वागत हुआ

    पीएम ने कहा कि सरकार कुछ भी करे तो कहीं न कहीं से तो विरोध का स्वर उठता ही है। लेकिन मेरे लिए खुशी की बात है कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी का हिंदुस्तान के हर तबके में पुरजोर स्वागत हुआ है। इसलिए इस काम को करने वाले सभी लोग अभिनंदन के अधिकारी हैं।

  • 12:17 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    परीक्षा पर चर्चा में सवाल. जवाब का दौर जारी

    पीएम मोदी इस समय छात्रों से मुखातिब हैं। परीक्षा पर चर्चा के दौरान सवालों और पीएम मोदी के जवाब का दौर जारी है। 

  • 12:16 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    ऑनलाइन पढ़ाई को एक रिवॉर्ड के रूप में लें

    प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हम डिजिटल गैजेट के माध्यम से बड़ी आसानी से और व्यापक रूप से चीजों को प्राप्त कर सकते हैं। हमें इसे एक अवसर मानना चाहिए, न कि समस्या। हमें कोशिश करनी चाहिए कि ऑनलाइन पढ़ाई को एक रिवॉर्ड के रूप में अपने टाइमटेबल में रख सकते हैं।

  • 12:13 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अपने सपनों को बच्चों में इंजेक्ट न करें: मोदी

    गाजियाबाद की छात्रा रोशनी ने प्रश्न किया कि उन्हें आश्चर्य है कि बच्चे परीक्षा से डरते हैं या अभिभावकों से? पंजाब की किरणप्रीत कौर ने पूछा कि रिजल्ट अच्छा न आया तो पेरेंट्स की निराशा के बीच मैं क्या करूं? पीएम मोदी ने जवाब देते हुए रोशनी से पूछा कि क्या कारण रहा कि आपने यह प्रश्न पूछा तो सबसे ज्यादा तालियां बजीं। आपने बड़ी चतुराई से यह सवाल पेरेंट्स और टीचर्स के लिए पूछा है। पीएम ने कहा कि आपकी चिंता मैं महसूस कर रहा हूं। सबसे पहले पेरेंट्स और टीचर्स को यह कहना चाहूंगा कि आप मन में सपने लेकर के जीते हैं आपके जो सपने अधूरे हैं, वो बच्चों से पूरे करवाना चाहते हैं। अपनी आकांक्षाओं को बच्चों में इंजेक्ट करने की कोशिश करते हैं।  हमें 21वीं सदी के अनुकूल अपनी सारी व्यवस्थाओं और सारी नीतियों को ढालना चाहिए। अगर हम अपने आपको इन्वॉल्व नहीं करेंगे, तो हम ठहर जाएंगे और पिछड़ जाएंगे।

     

  • 12:05 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    शिक्षा विभाग की प्रदर्शनी देखकर अभिभूत हुआ: मोदी

    पीएम मोदी ने बताया कि मैंने अभी शिक्षा विभाग की प्रदर्शनी देखी। आनंद आया कि पांचवी के बच्चे थ्रीडी प्रिंटर बना रहे हैं। वैदिक गणित का एप दुनियाभर में चला रहे हैं। ये  बच्चे खुद स्टूडेंट होकर भी दुनिया में गुरु बन गए हैं। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी व्यक्तित्व विकास के खूब अवसर दे रही है। इससे हमें मल्टीपल बैनिफिट मिलेगा।

  • 12:02 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    20वीं सदी की व्यवस्था तक कब तक चलेंगे: मोदी

    पीएम ने कहा कि 20वीं सदी की नीतियों को 21वीं सदी में चलाने की बजाए नई नीति बनाना चाहिए। इसलिए हमने पुरानी सदी से अब तक हुए बदलाव को समझा और नई शिक्षा नीति को बनाने की आवश्यकता पर काम किया। क्योंकि बदलाव नहीं करेंगे तो पिछड़ जाएंगे।

     

  • 12:00 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    खिलने के लिए खेलना जरूरी, इसलिए नई नीति में खेलों को जोड़ा

    नई शिक्षा नीति में खेलकूद पर भी ध्यान दिया गया। खिलने के लिए खेलना जरूरी होता है। खेलने से साहत आता है। खेल पहले शिक्षा से बाहर था। एक्स्ट्रा एक्टिविटी था, लेकिन अब परिवर्तन आने वाला है। 

     

  • 11:59 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    नई शिक्षा नीति 6 साल के मंथन के बाद लागू की गई: मोदी

    टीचर का प्रश्न नई शिक्षा नीति टीचर्स को कौशल प्रशिक्षण में कैसे हेल्प करेंगी? पूर्वोत्तर मेघालय की छात्रा शीला ने पूछा कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी कैसे नए भारत के लिए अहम रहेगी। नई शिक्षा नीति पर और भी सवाल मोदी से लोगों ने पूछे।
    मोदी ने कहा कि यह न्यू एजुकेशन पॉलिसी नहीं, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी है। इसे इस तरह कहना चाहिए। शिक्षा नीति के निर्धारण में इतने लोगों का सहयोग रहा होगा कि यह अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। हम शुरुआत से ही इस काम में लगे हुए थे। हर स्तर तक काम को समझा और इस पर किया। नई शिक्षा नीति पर कई साल मंथन हुआ। गांव से शहर तक लोगों के सुझाव लिए गए। एक्सपर्ट की टीम बनाई गई 6 साल तक मंथन के बाद नई शिक्षा नीति बनाई गई मेरे लिए खुशी की बात है कि मेरे लिए इस पॉलिसी का देश के हर तबके में पुरजोर स्वागत हुआ है। इसलिए इस काम को करने वाले सभी लोग अभिनंदन के अधिकारी हैं। 

  • 11:55 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मोदी ने कहा-डिजिटल पढ़ाई में टूल्स का भी उपयोग करें, जो आपको इंस्ट्रक्शन देते हैं

     

    पीएम ने कहा कि मेरा यही कहना है कि डिजिटल पढ़ाई पाने के लिए है, आफलाइन बनने के लिए है। मुझे कितना ज्ञान पाना है, मैं दुनिया के किसी भी छोर का ज्ञान अपने डेस्कटॉप पर ले आउंगा। अब स्टडी मटेरियल भी आॅनलाइन मिलता है। उन्होंने कहा कि आनलाइन को ज्ञान का आधार बनाएं, और शिक्षा को जीवन में साकार करें। आज ज्ञान प्राप्त करने के असीमित संसाधन है। इसलिए आप अपने आपको कितना व्यापक कर सकते हैं, उतनी ही चीजें आप एडॉप्ट करते जाएंगे। इसलिए आॅनलाइन को अवसर समझिए। वैसे आॅनलाइन में ​टूल भी हैं जो आपको इंस्ट्रक्शन देते हैं। उन टूल्स का उपयोग करके अपने आपको डिसिप्लीन में ला सकते हैं। दूसरा, जीवन में खुद से जुड़ने का भी उतना ही महत्व है, दिनभर में कुछ पल ऐसे निकालें कि आंतरिक उर्जा को भी महसूस करें।

  • 11:49 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    आॅनलाइन को अपॉचुनिटी मानना चाहिए, समस्या नहीं: मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि जैसे युग बदलता है, माध्यम भी बदलते हैं। पहले गुरुकुल चलते थे। तब प्रिंटिंग पेपर भी नहीं थे। किताबें भी नहीं थी। तो कंठस्थ किया जाता था पाठ को। पीढ़ी दर पीढ़ी सुनते—सुनते कंठस्​थ होने का काम चलता रहा। बाद में इवोल्युशन चलता रहा। आज नए टेक्नोलॉजिकल टूल के माध्यम से शिक्षा को व्यापक रूप से प्राप्त कर सकते हैं। इस लिए आॅनलाइन को अपॉचुनिटी मानना चाहिए।, समस्या नहीं। 

  • 11:47 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    आॅनलाइन पढ़ाई और टीचिंग के चैलेंज से कैसे उबरा जाए, इस पर क्या बोले पीएम मोदी

    मैसूर कर्नाटक के छात्र का प्रश्न था कि यू ट्यूब और सोशल मीडिया के डिस्टर्बेंस के बीच स्टडी पर फोकस कैसे किया जाए। दिल्ली के एक 10वीं के छात्र ने पूछा कि आॅनलाइन स्टडी हम 2 साल से कर रहे हैं, इससे बाहर कैसे निकला जाए। केरला की एक छात्रा का भी कुछ ऐसा ही सवाल था। वहीं आॅनलाइन एजुकेशन बच्चों के लिए ही नहीं टीचर्स के लिए भी चुनौतीपूर्ण था। तमिलनाडु के एक टीचर ने पूछा कि आॅनलाइन टीचिंग के चैलेंज से कैसे फाइट किया जाना चाहिए। 

    माध्यम समस्या नहीं, मन समस्या है: मोदी

    पीएम ने कहा कि आप आॅनलाइन पढ़ाई क्या सचमुच करते हैं या रील देखते हैं। हकीकत में दोष आॅनलाइन या आॅफलाइन का नहीं है। आप अनुभव करेंगे कि क्लास रूम में भी कई बार आपका शरीर क्लासरूम में होगा, लेकिन कान में एक भी बात नहीं जाती होगी। क्योंकि मन कहीं और होता है। जो चीजें आफलाइन होती हैं, वहीं आॅनलाइन होती हैं। माध्यम समस्या नहीं मन समस्या है।

  • 11:40 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बच्चों ने पूछा-परीक्षा से पहले तनाव कैसे दूर करें, इस पर पीएम मोदी दे रहे जवाब

    दिल्ली की 12वीं की छात्रा खुशी ने प्रश्न पूछा कि जब हम घबराहट में होते हैं तो हम परीक्षा की तैयारी कैसे करें? वहीं छत्तीसगढ़ के श्रीधर शर्मा भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं, उन्होंने पीएम से प्रश्न पूछा कि परीक्षा के तनाव से कैसे निपटें, अच्छे अंक नहीं आए तो क्या होगा। परिवार की निराशा से मैं कैसे निपटूंगा। वड़ोदरा के 10वीं के छात्र का भी यही सवाल था। उन्होंने पूछा कि रिवीजन कैसे करूं और परीक्षा के बीच रिलेक्स् कैसे किया जाए?

    पीएम ने अपने जवाब में सबसे पहले इस बात पर खुशी जताई कि खुशी के प्रश्न से कार्यक्रम शुरू हो रहा है। पीएम ने इतने सवाल सुनकर मुस्कुराहट मजाकिया लहजे में कहा कि एकसाथ इतने सवाल सुनकर कहा कि मुझे ही तनाव आ जाएगा। हालांकि उन्होंने गंभीरता से कहा कि आपको परीक्षा से इतना डर कैसे लगता है, एग्जाम देते देते एग्जाम प्रूफ हो गए हैें। ऐसे में आने वाली किसी भी एग्जाम के लिए ये अनुभव आपकी ताकत बन जाता है। जिस एग्जाम की प्रक्रिया से आप गुजरे हैं उसे कतई हल्के में न लें। जो किया है उसे विश्वास में भरकर जीना है।

  • 11:34 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    नमो एप पर आपके समक्ष ये चर्चा जारी रखूंगा: पीएम मोदी

    दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज जितना हो सकता है समय सीमा में मैं बातें करूंगा, लेकिन आपके आॅडियो और वीडियो में आए सवाल को प्रवास के दौरान या टैक्स्ट के रूप में नमो एप के माध्यम से आपके समक्ष रखूंगा।

  • 11:32 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    एग्जाम को भी त्योहार बना दें बच्चे: मोदी

    कल नववर्ष शुरू हो रहा है। वैसे भी अप्रैल माह त्योहारों से भरपूर रहता है। आने वले सभी त्योहारों के लिए बहुत शुभकामनाएं। लेकिन त्योहारों के बीच एग्जाम भी होती है। लेकिन एग्जाम को ही त्योहार बना दें तो त्योहार में भी कई रंग भर जाते हैं। 

  • 11:30 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    कोरोना के बाद रूबरू मिलने पर पीएम ने खुशी जताई

    पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत में कहा कि मेरे लिए ये कार्यकम विशेष खुशी का है, क्योंकि लंबे अंतराल के बाद मुझे आप सबसे रूबरू मिलने का मौका मिला है।

  • 11:29 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बच्चों की वैक्सीनेशन में हम अग्रणी रहे: शिक्षामंत्री

    चौथा संस्करण कोरोना के कारण नहीं कर पाए थे। आज कोरोना को हमने पराजित किया है। वैक्सीनेशन में हम अग्रणी है। बच्चों को भी कोरोना टीका लगना शुरू हो गए हैें। यही जन आंदोलन है। यही पीएम मोदी की दिशा है। रूकूल की घंटियां फिर बजना शुरू हो गई हैं। संयोग है कि अर्मूतकाल में हम सब पहुंच चुके हैं।  अनुरोध करूंगा, चलो जीतें हम ये फिल्म जरूर देखें। पीएम मोदी के प्रेरणास्पद संदेश से परक यह फिल्म जरूर देखें।

  • 11:27 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    शिक्षामंत्री ने सभी आगंतुकों का किया स्वागत

    शिक्षामंत्री ने कहा कि गौरव का विषय है कि परीक्षा पर चर्चा में पांचवी बार फिर स्वयं पीएम मोदी यहां आए हैं। उनका हार्दिक स्वागत करता हूं। आज के इस कार्यक्रम में देश के लगभग सभी राज्यों के सीएम, राज्यपाल, शिक्षामंत्री, अभिभावक इस कार्यक्रम में उपस्थित हैं। सभी का शिक्षा विभाग की ओर से स्वागत करता हूं।

  • 11:24 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मोदी सभागार में पहुंचे

    पीएम मोदी तालकटोरा स्टेडियम में पहुंच चुके हैं। 

  • 11:22 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बच्चों द्वारा बनाए गए इनोवेटिव मॉडल्स को मोदी ने सराहा

    प्रदर्शनी देखने के दौरान बच्चों से मुखातिब होते पीएम मोदी। वे बच्चों द्वारा बनाए गए इनोवेटिव मॉडल्स के बारे में जानकारी ले रहे हैं। 

  • 11:18 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    प्रदर्शनी का अवलोकन करते पीएम मोदी, देखें वीडियो

    दिल्ली। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के 5वें संस्करण के दौरान तालकटोरा स्टेडियम में प्रदर्शनी देखते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

  • 11:17 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    तालकटोरा स्टेडियम में स्टूडेंट्स और गणमान्य अतिथि मौजूद, देखें वीडियो

    दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में स्टूडेंट्स टीचर्स के साथ ही कई गणमान्य अतिथि मौजूद हैं। 

  • 11:15 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    केंद्रीय संस्थान भी कर रहे पीएम मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

    परीक्षा पर चर्चा में पीएम मोदी के छात्रों से संवाद का आईआईटी, आईआईएम और केंद्रीय संस्थानों में भी इस कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। 

  • 11:09 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    प्रदर्शनी का अवलोकन कर रहे हैं पीएम मोदी

    पीएम मोदी इस समय बच्चों के साथ एक्जीबिशन देख रहे हैं। दिल्ली के तालकटोरा में 1 हजार बच्चे मौजूद हैं, ज​हां पीएम मोदी परीक्षा पे चर्चा करने वाले हैं। 

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement