Saturday, May 11, 2024
Advertisement

पीएम मोदी 24 सितंबर को हैदराबाद से दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

पीएम मोदी वीडियो लिंक के द्वारा से काचीगुडा-यशवंतपुर और विजयवाड़ा-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन, मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: September 22, 2023 23:34 IST
पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : एएनआई पीएम मोदी

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 सितंबर को वीडियो लिंक के माध्यम से काचीगुडा-यशवंतपुर और विजयवाड़ा-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री उस दिन देशभर में नौ वंदे भारत ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे, जिनमें से दो ट्रेन का संचालन दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के क्षेत्राधिकार में होगा। दक्षिण मध्य रेलवे का मुख्यालय यहां सिकंदराबाद में है। यहां काचीगुडा रेलवे स्टेशन पर एक साथ एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। एससीआर ने यहां शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन, मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने की संभावना है। उसने कहा कि दूसरा कार्यक्रम विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन पर होगा, जहां आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर, मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी हिस्सा ले सकते हैं। रांची से प्राप्त समाचार के अनुसार, झारखंड से दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ट्रेन रांची और हावड़ा के बीच चलेगी। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Related Stories

वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों की शिकायतों का समाधान किया जाये: रेलवे बोर्ड 

रेलवे बोर्ड ने अपने जोन और आईआरसीटीसी को वंदे भारत ट्रेनों में खानपान सेवाओं से संबंधित शिकायतों को दूर करने के लिए तत्काल प्रभाव से कई उपाय करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने एक चिट्ठी में स्वच्छता, सेवा और भोजन की उपलब्धता की शिकायतों को कम करने के लिए सभी जोनल रेलवे, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) द्वारा उठाए जाने वाले उपायों को सूचीबद्ध किया। पत्र में कहा गया है, ‘‘वंदे भारत ट्रेन में खानपान सेवाओं से संबंधित यात्रियों की शिकायतों की बोर्ड द्वारा समीक्षा की गई है।’’इसमें सीआरआईएस और आईआरसीटीसी को एक साथ काम करने और यात्रियों को एसएमएस भेजने का निर्देश दिया गया है, जिसमें उन्हें खाद्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाये। इसमें कहा गया है कि वे यात्री, जिनके पास कन्फर्म टिकट हैं, लेकिन उन्होंने भोजन सेवाओं का विकल्प चुना है, यदि वे भोजन बुक करना चाहते हैं तो उन्हें टिकट बुकिंग होने पर तुरंत एसएमएस में एक लिंक दिया जाएगा। 

बोर्ड ने कहा, ‘‘यदि वे भोजन बुक करना चाहते हैं तो उन्हें यात्रा से 48 घंटे पहले एक लिंक के साथ एक और एसएमएस भेजा जाएगा।’’ पत्र के अनुसार, जिन यात्रियों ने अपने टिकट बाद में कन्फर्म कराए हैं, लेकिन उन्होंने बुकिंग के समय पहले से ही भोजन सेवाओं का विकल्प चुना है, उन्हें यात्रा से 24 घंटे पहले एक एसएमएस मिलेगा, जिसमें उनके यात्रा विवरण और भोजन के अनुसार प्रदान की जाने वाली खानपान सेवाओं के बारे में बताया जाएगा। यात्रियों की तीसरी श्रेणी वे हैं जिनके पास कन्फर्म टिकट हैं और जिन्होंने बुकिंग के समय भोजन का विकल्प चुना है।

बोर्ड के अनुसार, ऐसे यात्रियों को ‘‘टिकट बुक करने के तुरंत बाद उनकी यात्रा विवरण के अनुसार प्रदान की जाने वाली खानपान सेवाओं के संबंध में एसएमएस दिया जाएगा।’’ बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को यात्रियों के लिए भोजन की उपलब्धता के बारे में जागरूकता पैदा करने के वास्ते सभी वंदे भारत ट्रेन में घोषणा का प्रावधान करने का निर्देश दिया है। जोनल रेलवे को यह सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिया गया है कि ठंडे पानी की बोतलों की आपूर्ति न होने, भोजन को गर्म करने की व्यवस्था आदि जैसी शिकायतों को खत्म करने के लिए यात्रा शुरू होने से पहले सभी पेंट्री उपकरणों की स्थिति ठीक हों। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement