Thursday, May 02, 2024
Advertisement

12 से 17 वर्ष आयु वालों को लगेगी कोवोवैक्स वैक्सीन! SII ने आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी

एक आधिकारिक सूत्र ने आवेदन में सिंह द्वारा किए गए उल्लेख के हवाले से कहा,“ हम 18 या इससे अधिक उम्र की स्वीकृत आयु के अलावा, 12 से 17 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए आपात स्थिति में ‘कोवोवैक्स’ के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी के वास्ते आवेदन जमा कर रहे हैं और साथ में दस्तावेज़ भी प्रस्तुत कर रहे हैं।”

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2022 19:48 IST
Covovax Covid vaccine, Covid vaccine- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Covid vaccine

Highlights

  • सीरम इंस्टीट्यूट ने 12-17 वर्ष आयु समूह के लिए ‘कोवोवैक्स’ टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी
  • सरकार ने 15 साल से कम उम्र के बच्चों का कोविड रोधी टीकाकारण कराने पर अभी फैसला नहीं किया है
  • 12-17 साल आयु के 2707 व्यक्तियों पर किए गए दो अध्ययन के आंकड़े प्रस्तुत किए गए

नयी दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने भारत के औषधि नियामक ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से 12 से 17 साल आयु समूह के लिए अपने कोविड-19 रोधी टीके ‘कोवोवैक्स’ के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। बता दें कि, सरकार ने 15 साल से कम उम्र के बच्चों का कोविड रोधी टीकाकारण कराने पर अभी फैसला नहीं किया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों में कोवोवैक्स वैक्सीन की आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग की अनुमति के लिए दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन जमा कर रहे हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल में कहा था कि टीकाकरण की अतिरिक्त जरूरत और टीकाकरण के लिए और आबादी को शामिल करने को लेकर लगातार परीक्षण किया गया है। 12-17 वर्ष आयु समूह के वास्ते टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिए गए आवेदन में एसआईआई में सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 12-17 साल आयु के 2707 व्यक्तियों पर किए गए दो अध्ययन के आंकड़े प्रस्तुत किए हैं जो दिखाते हैं कि इस आयु समूह पर ‘कोवोवैक्स’ काफी असरदार है, सुरक्षित है और रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करती है। 

एक आधिकारिक सूत्र ने आवेदन में सिंह द्वारा किए गए उल्लेख के हवाले से कहा,“ हम 18 या इससे अधिक उम्र की स्वीकृत आयु के अलावा, 12 से 17 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए आपात स्थिति में ‘कोवोवैक्स’ के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी के वास्ते आवेदन जमा कर रहे हैं और साथ में दस्तावेज़ भी प्रस्तुत कर रहे हैं।” माना जाता है कि सिंह ने कहा है कि यह स्वीकृति न सिर्फ देश को फायदा पहुंचाएगी बल्कि दुनिया को भी लाभांवित करेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेकिंग इन इंडिया फॉर वर्ल्ड’ को भी साकार करेगी। 

सिंह ने कहा “हमारे सीईओ डॉ. अदार सी पूनावाला के विचार के अनुरूप, हमें यकीन है कि ‘कोवोवैक्स’ हमारे देश और दुनिया के बच्चों को कोविड-19 से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और विश्व स्तर पर हमारे राष्ट्रीय ध्वज को ऊंचा रखेगी।” भारत के औषधि महानियंत्रक ने ‘कोवोवैक्स’ को वयस्कों में आपात स्थिति में सीमित इस्तेमाल के लिए पिछले साल 28 दिसंबर को मंजूरी दे दी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे 17 दिसंबर 2021 को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए सूचीबद्ध कर दिया था। भारत 15-18 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण करने के लिए भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ का इस्तेमाल कर रहा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement