Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भूकंप से बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं? इन बातों का रखें ख्याल तो कम होगा नुकसान

आधुनिक समय में विज्ञान और तकनीक की मदद से हम चांद तक पहुंच चुके हैं लेकिन भूकंप से पहले उसका अनदजा नहीं लगाया जा सकता है। भूकंप से भारी तबाही होती है लेकिन अगर हम कुछ बातों का ख्याल रखें तो नुकसान को कम या रोका भी जा सकता है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 08, 2023 10:08 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : AP भूकंप

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। इस आपदा में हजारों लोगों की जान चली गई और हजारों लोग अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं। इन दबे हुए लोगों को निकालने के लिए युद्ध स्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है। मृतकों का आंकड़ा 7800 के पार जा चुका है। पीड़ितों की मदद के लिए हर कोई आगे आ रहा है। इस आपदा और तबाही के बाद आपके मन में ख्याल आ रहा होगा कि भूकंप आने पर क्या करें और क्या नहीं करना चाहिए। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि भूकंप आने पर आप क्या करें और क्या न करके अपने आप सुरक्षित रख सकते हैं। 

ऐसी स्थिति में घबराना नहीं है 

भूकंप आने पर आपको घबराना नहीं है। शांत रहें और अफवाहों से बचें। इसके बाद अगर आप किसी बिल्डिंग में हैं तो उससे बाहर निकलने की कोशिश करें और किसी खुली जगह पर चले जाएं। यहां भी आपको ध्यान रखना है कि बाहर किसी पेड़ या बिजली के खम्बे के आस-पास न हों। इसके साथ ही बिल्डिंग से बाहर निकलने के लिए लिफ्ट की जगह सीढियों का इस्तेमाल करना है। इसके साथ ही ध्यान रखें कि निकलने से पहले बिजली के सभी स्विच और गैस बंद कर दें। इससे आग लग सकती है और बड़ा नुकसान हो सकता है। 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

आपको ध्यान रखना है कि आप किसी भी दरवाजे या खिड़की से दूर हों। ऐसी स्थिति में स्थानीय प्रशासन के दिशानिर्देश बेहद सहायक होते हैं तो प्रशासन के द्वारा बताये गए निर्देशों का पालन करें। धूम्रपान करने से बचें और लाइटर या माचिस का इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही बिजली के खंभों या नुकीली चीजों के आसपास बिलकुल न जाएं। इसके अलावा शराब और सैनिटाइजर जैसे ज्वलनशील सामानों से दूर रहें।

अगर मलबे में दबे हों तो क्या करें ?

तुर्की में देखा गया है कि अभी भी हजारों लोग मलबे के नीचे दबे हुए हैं। अगर कभी आपके सामने भी ऐसी स्थिति आती है तो ख्याल रखें कि माचिस न जलाएं, धूल न उड़ाएं और ज्यादा हिले-डुले नहीं। इसके साथ ही अपने मुंह को किसी रूमाल या कपड़े से ढक लें। अपने आसपास किसी पाइप या दीवार को थपथपाएं, मुंह से सीटी बजाएं या फिर तेज से चिल्लाएं ताकि बचावकर्मी आपको ढूंढ सकें और वहां से आपको जल्द से जल्द निकाल सकें।

 

ये भी पढ़ें - 

तुर्की में भयानक भूकंप, तस्वीरें देख दहल जाएगा आपका दिल

जानिए तुर्की में क्यों आया इतना भयानक भूकंप, क्यों नहीं थी इस आपदा से निपटने की तैयारी? 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement