Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PMO Officials: आइए जानते हैं कौन है भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सलाहकार और प्रमुख सचिव

PMO Officials: प्रमुख सचिव का पद भारतीय सिविल सेवाओं में सबसे प्रभावशाली पद माना जाता है। कुछ प्रमुख सचिवों को वरिष्ठ सरकारी मंत्रियों की तुलना में अधिक शक्तिशाली और प्रभावशाली माना जाता है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Updated on: September 17, 2022 9:20 IST
Narendra Modi (PMO)- India TV Hindi
Narendra Modi (PMO)

Highlights

  • भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) शीर्ष अधिकारियों और कर्मचारियों का समूह है
  • भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में प्रमुख सचिव इसके सर्वोच्च अधिकारी हैं

PMO Officials: क्या आपने कभी सोचा है कि 1.5 अरब जनसंख्या वाले देश को अकेले प्रधानमंत्री कैसे चलाते होंगे तो चलिए आज हम आपको बता दें कि पीएम को देश चलाने के लिए उनके साथ उनकी पूरी टीम काम करती है। जो प्रधानमंत्री कार्यालय में काम करते हैं। वैसे तो हम प्रधानमंत्री के निजी सलाहकार और प्रमुख सचिव के बारे में आपको बताएंगे कि कौन हैं ये लोग? 

पीएम मोदी के निजी सलाहकार

Amit Khare

Image Source : INDIATV
Amit Khare

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सलाहकार अमित खरे हैं। अमित खरे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार 12 अक्टूबर 2021 को नियुक्त किया गया था। बता दें कि अमित खरे इससे पहले पूर्व सूचना एवं प्रसारण और उच्च शिक्षा सचिव रहे और वह र‍िटायर्ड आईएएस अध‍िकारी भी हैं। खरे को दो साल के लिए अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया गया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी खरे इसी साल 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हुए थे। इसके अलावा उन्होंने बिहार के बहुचर्चित चारा घोटाले को उजागर करने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

प्रधानमंत्री मोदी के प्रमुख सचिव

Dr. Pramod Kumar Mishra and Narendra modi

Image Source : INDIATV
Dr. Pramod Kumar Mishra and Narendra modi

प्रधानमंत्री मोदी के प्रमुख सचिव और प्रधान सलाहकार डा. प्रमोद कुमार मिश्रा हैं। मिश्रा को 11 सितंबर 2019 को इस पद के लिए नियुक्त किया गया था। डा. प्रमोद कुमार मिश्रा गुजरात कैडर (1972 बैच) के IAS अधिकारी रह चुके हैं। पी के मिश्रा इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) और पीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव का काम संभाल रहे थे। इसके अलावा इन पर एग्रीकल्चर एंड कोऑपरेशन केसचिव और स्टेट इलेक्ट्रीसिटी रेगुलेटरी कमिशन के चेयरमैन पद की जिम्मेदारी भी थी। पी के मिश्रा ने नेशनल एग्रीकल्चर डेवलपमेंट प्रोग्राम और नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन जैसे पीएम के महत्वकांक्षी योजनाओं का संचालन किया है। ग्लैंड के सूसेक्स विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र के विकास संबंधी विषय में पीएचडी की डिग्री हासिल करने वाले मिश्रा ने आपदा प्रबंधन पर काफी काम किया है। मई में इन्हें संयुक्त राष्ट्र के डिजास्टर मैनेजमेंट एंड डिजास्टर रिस्क रिड्क्शन पुरस्कार से नवाजा गया था।

पीएमओ के प्रधान सचिव का पद

भारत के प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव जो कि पीएम के भी निजी सचिव होते हैं। पीएमओ यानी प्रधानमंत्री कार्यालय में वह सबसे सीनियर ब्योरोकेट और एडमिनीस्ट्रेटिव हेड होता है। आमतौर पर वह सिविल सेवा का अधिकारी ही होता है। आमतौर पर प्रमुख सचिव या तो IAS होते हैं या IFS। प्रमुख सचिव का पद भारतीय सिविल सेवाओं में सबसे प्रभावशाली पद माना जाता है। कुछ प्रमुख सचिवों को वरिष्ठ सरकारी मंत्रियों की तुलना में अधिक शक्तिशाली और प्रभावशाली माना जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement