Monday, April 29, 2024
Advertisement

इंडोनेशियन नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर, सनातन धर्म से जुड़ा है कनेक्शन

इंडोनेशिया के कुछ हिस्से कभी चोल वंश के शासन में थे, जब वहां कई मंदिरों का निर्माण किया गया था। इस हिंदू धर्म को काफी बढ़ावा दिया गया था। इसी कारण से हिंदुओं की संस्कृति आज भी देखने को मिलती है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 27, 2022 9:00 IST
हिंदुओं की संस्कृति आज भी देखने को मिलती है।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिंदुओं की संस्कृति आज भी देखने को मिलती है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान के बाद देश में सियासी भूचाल आ गया है। भारतीय करेंसी पर भगवान गणेश-लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग की। उन्होंने इसी मद्दे पर बात करते हुए इंडोनेशियन करेंसी के बारे में भी जिक्र किया। आपको बता दें कि इंडोनेशियन करेंसी पर भगवान गणेश की फोटो है। आप जानकर चौंक गए होंगे कि दूसरे देश में भगवान गणेश की फोटो कैसे लगी है जबकि इस देश में  87.5% आबादी मुसलमान है और 3% हिंदू है। 

सनातन धर्म के प्रभाव में था कभी इंडोनेशिया 

आपको बता दें कि इंडोनेशिया के 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो छपी हुई है। इसके अलावा हजारा देवंतरा की तस्वीर लगी है। इसी नोट के पिछले हिस्से पर एक क्लासरूम की फोटो है, जिसमें बच्चों को पढ़ते हुए दिखाया गया है। इतिहासकारों के मुताबिक, ऐसा माना जाता है कि इंडोनेशियाई द्वीपसमूह पहली शताब्दी तक सनातन धर्म का काफी प्रभाव था। वहीं कुछ इतिहासकार बताते हैं कि इंडोनेशिया के कुछ हिस्से कभी चोल वंश के शासन में थे, जब वहां कई मंदिरों का निर्माण किया गया था। इस हिंदू धर्म को काफी बढ़ावा दिया गया था। इसी कारण से हिंदुओं की संस्कृति आज भी देखने को मिलती है। वहीं आपको बता दें, इस देश में भगवान गणेश को कला, विज्ञान और बौद्धिक ज्ञान के देवता के रूप में माना जाता है। इसलिए वहां के नोट पर भगवान गणेश की फोटो लगी है।

देश के कोने-कोने पर है सनातन की झलक 
इस देश में रामायण और महाभारत की कहानियां मूल निवासियों के बीच व्यापक रूप से प्रचलित हैं, जकार्ता स्क्वायर में एक कृष्ण-अर्जुन की मूर्ति है, इंडोनेशियाई सेना के पास उनके शुभंकर के रूप में हनुमान हैं और बाली पर्यटन लोगों से प्रेरित है। हिंदू पौराणिक कथाओं और इसके प्रतीकवाद। बांडुंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, एक प्रतिष्ठित प्रमुख शैक्षणिक संस्थान के लोगों के रूप में गणेश है।

आखिर क्यों भगवान गणेश की फोटो लगी?
इसका एक और सिद्धांत है कि डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बार इंडोनेशिया के वित्त मंत्री से उनके मुद्रा नोट पर गणेश की छवि के बारे में पूछा था। मंत्री ने बताया कि 1997 में कई एशियाई देशों की मुद्रा का अवमूल्यन हो रहा था। अवमूल्यन पर अंकुश लगाने के सभी प्रयास विफल होने के बाद, किसी ने सुझाव दिया कि उनके पास नोट पर सौभाग्य लाने वाले गणेश की एक छवि है। सौभाग्य से, यह काम कर गया और अंधविश्वास तब से अटका हुआ है। तब से छवि मुद्रा नोट पर बनी हुई है और मूल निवासियों ने इसे स्वीकार कर लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement