Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'आह टमाटर-वाह टमाटर', एक किसान 45 दिन में बन गया करोड़पति, बचपन की कहानी यूं बनी हकीकत

टमाटर की कीमत ने रसोई का स्वाद बिगाड़ दिया है। वहीं आंध्र प्रदेश का एक किसान 45 दिन में करोड़पति बन गया है। उसने बचपन की कहानी बताई जो काफी मजेदार है।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Published on: July 29, 2023 19:15 IST
tomato price hike- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO टमाटर बेचकर किसान चार दिन में बन गया करोड़पति

टमाटर के दाम बढ़ने से लोगों की किचेन से यह सब्जी गायब ही हो गई है। वहीं एक किसान मात्र चार दिनों में करोड़पति बन गया है। आंध्र प्रदेश के इस किसान मुरली ने अपने बचपन की बात शेयर की। उसने बताया कि जब वह बच्चा था, तो उसके किसान पिता एक बार टमाटर बेचकर 50,000 रुपये घर ले आए थे। किसान ने बताया उस समय टमाटर की काफी अच्छी फसल हुई थी।उस समय इतनी बड़ी नकदी को अलमारी में सुरक्षित रूप से रखने के बाद, पूरा परिवार रोजाना फर्नीचर के उस टुकड़े की पूजा करता था। तब मुरली को यह नहीं पता था कि वही फसल एक दिन उसे एक महीने से कुछ अधिक समय में करोड़ों की कमाई कराएगी।

45 दिनों में चार करोड़ की कमाई

मुरली, जो अब 48 वर्ष के हैं और आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के किसान हैं, ने केवल डेढ़ महीने के भीतर 4 करोड़ रुपये की अप्रत्याशित कमाई की है, जिसने दशकों पहले परिवार की अलमारी में रखे 50,000 रुपये को भी कम कर दिया है। किसान मुरली कोलार में अपने टमाटर बेचने के लिए 130 किमी से अधिक की यात्रा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यहां एपीएमसी यार्ड अच्छी कीमत देता है।

 टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए, मुरली ने कहा कि हालांकि वह पिछले आठ वर्षों से टमाटर की खेती कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी भी इस सब्जी से इतनी बड़ी कमाई नहीं की है।

1.5 करोड़ रुपये का कर्ज उतारा 

करकमंडला गांव में मुरली के संयुक्त परिवार को 12 एकड़ जमीन विरासत में मिली थी, जबकि उन्होंने कुछ साल पहले 10 एकड़ जमीन और खरीदी थी। दरअसल, पिछले साल जुलाई में सब्जियों की कीमतों में गिरावट के कारण उनके परिवार को भारी नुकसान हुआ था। उन पर 1.5 करोड़ रुपये का कर्ज था, जिसे उन्होंने बीज, फर्टिलाइजर, श्रम, परिवहन और अन्य रसद पर निवेश किया था। उनके गांव में बार-बार बिजली कटौती के कारण खराब उपज ने उनके दुख को और बढ़ा दिया था।

बेटे को इंजीनियरिंग, बेटी को मेडिकल पढ़ा रहा किसान

हालांकि, इस बार बिजली की स्थिति में बदलाव आया है और उनकी किस्मत भी बदल गई है। उन्होंने कहा कि इस साल फसल अच्छी गुणवत्ता वाली है और अब तक 35 कटाई हो चुकी है। 15-20 फसलें और कटने की संभावना है। मुरली, जिनका बेटा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है और बेटी मेडिकल की पढ़ाई कर रही है, ने कहा कि अपना सारा कर्ज चुकाने के बाद भी वह 45 दिनों में 2 करोड़ रुपये कमाने में सक्षम हैं।

किसानों को दिया बड़ा संदेश

अब वह जमीन पर पैसा निवेश करने और आधुनिक तकनीक अपनाकर बड़े पैमाने पर बागवानी में शामिल होने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए अपने गांव में लगभग 20 एकड़ जमीन खरीदने की भी योजना बनाई है। उन्होंने फसल की बर्बादी और बढ़ते कर्ज से परेशान सभी किसानों को सलाह देते हुए कहा: "जो कृषि में विश्वास करता है और उसका सम्मान करता है, वह लड़ाई कभी नहीं हारेगा।"

ये भी पढ़ें: 

क्या गुजरात में सलामत रहेगा बीजेपी का गढ़? India TV-CNX ओपिनियन पोल में सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े

INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल: पश्चिम बंगाल में बीजेपी के मंसूबों को लग सकता है झटका, सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement