Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'मुस्लिम लीग से श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने किया गठबंधन', पीएम मोदी के बयान पर कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र को लेकर एक बयान दिया। मुस्लिम लीग वाले इस बयान पर अब कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन किया था।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: April 06, 2024 16:29 IST
Syama Prasad Mukherjee made alliance with Muslim League Congress sharp reaction to PM Narendra Modi - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुस्लिम लीग वाले बयान पर कांग्रेस ने किया पलटवार

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग की छाप होने संबंधी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी को लेकर शनिवार को पलटवार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री अपने इतिहास से परिचित नहीं हैं, क्योंकि वह कोई और नहीं बल्कि जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी थे, जो 1940 के दशक की शुरुआत में लीग के साथ बंगाल में गठबंधन सरकार का हिस्सा थे। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने भाजपा पर ‘‘विभाजन की राजनीति’’ करने का भी आरोप लगाया। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को सहारनपुर में एक चुनावी सभा में कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में वही सोच झलकती है, जो आजादी के आंदोलन के समय मुस्लिम लीग में थी। 

Related Stories

कांग्रेस के घोषणापत्र पर पीएम मोदी का निशाना

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में पूरी तरह मुस्लिम लीग की छाप है और इसका जो कुछ हिस्सा बचा रह गया, उसमें वामपंथी पूरी तरह हावी हो चुके हैं। कांग्रेस इसमें दूर-दूर तक दिखाई नहीं देती है। प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जयराम रमेश ने कहा, “प्रधानमंत्री को अपना इतिहास नहीं पता है। वास्तव में, वह कोई और नहीं, बल्कि हिंदू महासभा के अध्यक्ष मुखर्जी थे, जो बंगाल में मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन सरकार में शामिल थे। हिंदू महासभा सिंध और उत्तर-पश्चिम सीमांत प्रांत में भी मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन में थी।’’ 

क्या बोले जयराम रमेश

रमेश ने कहा, ‘‘कांग्रेस नहीं, बल्कि भाजपा विभाजन की राजनीति में विश्वास करती है और ऐसा करती भी है। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के घोषणापत्र को झूठ का पुलिंदा बताया था। कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए भाजपा ने कहा था कि देश में दशकों तक शासन करने वाली इस पार्टी ने विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में किए घए किसी भी वादे को पूरा नहीं किया। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि मतदाताओं के बीच भ्रम पैदा करने के लिए कांग्रेस इस तरह का चुनीव घोषणापत्र लेकर आई है।

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement