Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गाजियाबाद श्मशान हादसा: अबतक तीन गिरफ्तार, ठेकेदार फरार, 25 लोगों की मौत

Ghaziabad Shamshan Ghat News: पुलिस ने इस मामले में तीन गिरफ्तारियां कर ली हैं। जिन लोगों की गिरफ्तारी की गई है, उनमें नगर पालिका परिषद की ईओ निहारिका सिंह,जे ई चंद्रपाल और सुपरवाइजर को गिरफ्तार किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 04, 2021 10:51 IST
ghaziabad shamshan ghat news three arrested contractor flees गाजियाबाद श्मशान हादसा: अबतक तीन गिरफ्त- India TV Hindi
Image Source : PTI Ghaziabad shamshan ghat news: गाजियाबाद श्मशान हादसा: अबतक तीन गिरफ्तार, ठेकेदार फरार, 24 लोगों की मौत

गाजियाबाद. देश की राजधानी दिल्ली से गाजियाबाद के मुरादगर इलाके में रविवार को एक श्मशान घाट पर दर्दनाक हादसा हुआ। श्मशान घाट में छत ढह जाने से 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए। पीड़ितों में करीब सभी लोग एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार में पहुंचे थे। पुलिस ने इस मामले में तीन गिरफ्तारियां कर ली हैं। जिन लोगों की गिरफ्तारी की गई है, उनमें नगर पालिका परिषद की ईओ निहारिका सिंह,जे ई चंद्रपाल और सुपरवाइजर को गिरफ्तार किया गया है। अभी तक ठेकेदार पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ पाया है, वो फरार है।

पढ़ें- इस्लामी आतंकवादियों का तांडव! 2 साथियों की मौत का बदला लेने के लिए कर दी 100 गांव वालों की हत्या

बारिश से बचने के लिए छत के नीचे खड़े थे लोग

पुलिस ने बताया कि जब छत ढही, तो बारिश से बचने के लिए कई लोग इमारत के नीचे खड़े थे जिसे हाल ही में बनाया गया था। इस हादसे में जिन लोगों की मौत हुई, वे सभी पुरूष और जयराम के रिश्तेदार या पड़ोसी थे, जिनका उस वक्त वहां अंतिम संस्कार किया जा रहा था। बचावकर्मी यह सुनिश्चित करने के लिए घंटों तक मलबा हटाते रहे कि कहीं कोई और उसमें न फंसा हो। यह हादसा मुरादनगर के उखलारसी में हुआ और इस घटना के बाद श्मशान घाट पर सबसे पहले स्थानीय लोग पहुंचे। उसके बाद पुलिस पहुंची और फिर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की इकाई पहुंची। सभी मलबे से मृतकों एवं घायलों को निकालने में जुट गये।

पढ़ें- अगले दो घंटे में इन इलाकों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

24 लोगों की मौत, 17 घायल
गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि इस घटना में 24 लोगों की मौत हो गयी जबकि 17 अन्य घायल हो गए। शाम तक उनमें से कम से कम 18 की पहचान कर ली गयी। मारे गये लोगों में उत्तर प्रदेश के मेरठ के जयवीर सिंह (50) भी थे जो अपने भाई के ससुर के अंतिम संस्कार में पहुंचे थे। जयवीर के एक अन्य रिश्तेदार ने कहा, "यह शेल्टर अभी एक-दो महीने पहले ही बना था। पहली बारिश के बाद ही यह ढह गया। ठेकेदार को तत्काल सलाखों के पीछे डाला जाना चाहिए।"

पढ़ें-  क्या आज बन जाएगी सरकार और किसानों के बीच बात?

पीएम मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख प्रकट किया। मोदी ने ट्वीट किया, "उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे की खबर से अत्यंत दुख पहुंचा है। राज्य सरकार राहत और बचाव कार्य में तत्परता से जुटी है। इस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं, साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।" योगी ने मृतकों के परिवारों के लिए दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने मेरठ के संभागीय आयुक्त और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (क्षेत्र) को इस घटना के बारे में रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया है। केंद्रीय मंत्री और गाजियाबाद के सांसद वी के सिंह तथा पुलिस एवं नागरिक प्रशासन के अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement