Thursday, March 28, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में रात 9 बजे तक नहीं, कल सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा जनता कर्फ्यू: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में यह सोमवार सुबह 6 ​बजे तक लागू रहेगा। योगी आदित्यनाथ ने एक अहम फैसला लेते हुए यह ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 22, 2020 16:07 IST
janta curfew- India TV Hindi
janta curfew

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू लागू किया गया है। लेकिन, उत्तर प्रदेश में यह सोमवार सुबह 6 ​बजे तक लागू रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अहम फैसला लेते हुए यह ऐलान किया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री आज रात एक अहम बैठक लेंगे, जिसमें जनता कर्फ्यू को आगे बढ़ाने पर निर्णय लिया जा सकता है। सीएम योगी ने कहा कि सरकार की कोशिश कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या किसी भी हाल में न बढ़ने देने की है।

सीएम योगी ने कहा ''प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 27 थी, जिनमें से 11 पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। बाकी सभी की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। हमारा प्रयास है कि हम यह संख्या किसी भी हाल में न बढ़ने दें। इसके लिये हमें जनता कर्फ्यू जैसे कार्यक्रमों के लिये तैयार रहना होगा।'' उन्होंने कहा ''मैं आह्वान करूंगा कि जनता कर्फ्यू में हर नागरिक अपनी सहभागिता दर्ज करते हुए अपने राष्ट्रीय कर्तव्यों का निर्वहन करे।'' 

योगी ने कहा कि "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर लगाया गया 'जनता कर्फ्यू ’ पूरे देश में कोरोना वायरस के खिलाफ एक सामूहिक लड़ाई है। कोरोना वायरस एक संक्रामक बीमारी है। इसलिये जरूरी है कि हम सामाजिक दूरी बनाकर रखें। बार-बार हाथ धोने और डॉक्टरों द्वारा दिये जा रहे अन्य सुझावों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है।'' 

उन्होंने जनता से कोरोना वायरस से घबराने के बजाय लड़ने की अपील करते हुए कहा कि सरकार पूरी तरह अवाम के साथ है और वह किसी भी आवश्यक वस्तु की कमी नहीं होने देगी। उन्होंने कहा ‘‘प्रदेश के अस्पतालों में 2000 से ज्यादा पृथक बिस्तर हैं। आने वाले दो दिनों में इनकी संख्या 10 हजार तक बढ़ायी जाएगी।’’ मुख्यमंत्री ने जनता से यह भी अपील की कि वे बाजारों में अनावश्यक भीड़ न लगाएं और ज्यादा से ज्यादा सामान खरीदने की होड़ न करें। 

उन्होंने दवा व्यवसायियों से अपील की ‘‘ जमाखोरी को बढ़ावा न दें और अधिकतम खुदरा मूल्य से ज्यादा दाम न वसूलें। शिकायत मिलने पर सरकार बहुत सख्त कार्रवाई करेगी।’’ इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित तमाम शहरों में सुबह सात बजे से जनता कर्फ्यू शुरू हो गया और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

लखनऊ में आमतौर पर व्यस्त रहने वाले हजरतगंज, आलमबाग, गोमती नगर, अलीगंज और अमीनाबाद जैसे इलाकों में दुकानें पूरी तरह बंद रहीं और सड़कों पर पुलिस बलों के वाहनों के सिवाय और कोई गाड़ियां वाहन नजर नहीं आयीं। अत्यावश्यक कार्य से निकलने वाले इक्का-दुक्का लोगों को पुलिसकर्मी समझाते नजर आए कि वे घरों में ही बंद रहे और बाहर ना निकले।

गोरखपुर, रायबरेली, आजमगढ़, गोंडा, बहराइच, कानपुर, बरेली और झांसी सहित तमाम जिलों से मिल रही खबरों के मुताबिक, जनता कर्फ्यू का पूरा असर है और लोग अपने घरों में ही बंद है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। दुकानें और बाजार पूरी तरह बंद हैं। सिनेमाघर, कैफे, रेस्तरां और बार जैसी जगहों को बंद करने के आदेश सरकार ने पहले ही दे दिए थे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement