Friday, May 10, 2024
Advertisement

PM के दौरे से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का मुआयना करने पहुंचे सीएम योगी, मंगलवार को प्रधानमंत्री करेंगे लोकार्पण

16 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर तक जाता है जिसकी दूरी करीब 340 किलोमीटर है। यह राज्य के लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुलतानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले की सीमाओं से होकर गुजरेगा।

Vishal Pratap Singh Written by: Vishal Pratap Singh @vishalpsing
Updated on: November 15, 2021 18:56 IST
PM के दौरे से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया मुआयना- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM के दौरे से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया मुआयना

Highlights

  • पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भारतीय वायु सेना के फाइटर जेट विमान अपने पराक्रम और शौर्य का प्रदर्शन करेंगे
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात देंगे
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2018 में रखी थी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की आधारशिला

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 नवंबर को कुल 22,500 करोड़ रुपए की लागत से बने करीब 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का सुल्तानपुर में लोकार्पण करेंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम से ठीक पहले सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए। मीडिया से बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि कल (मंगलवार) इस बात का प्रमाण मिलेगा कि डबल इंजन की सरकार कैसे काम करती है। यूपी में भारत का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता है, इस दृष्टि से कल का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। सीएम योगी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हेलिकॉप्टर से उतरने के बाद जनसभा स्थल का जायजा लिया।

इन जिलों की सीमाओं से होकर गुजरेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

बता दें कि, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर तक जाता है जिसकी दूरी करीब 340 किलोमीटर है। यह राज्य के लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुलतानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले की सीमाओं से होकर गुजरेगा। एसपीजी ने पीएम की सुरक्षा व्यवस्था के चलते जनसभा स्थल को अपने हाथों में ले लिया है।पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भारतीय वायु सेना के फाइटर जेट विमान अपने पराक्रम और शौर्य का प्रदर्शन करेंगे। 

पीएम मोदी संभावित कार्यक्रम

16 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी सुल्तानपुर के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे। 12.05 बजे दिल्ली से चलेंगे और दोपहर 1.10 बजे फुरसतगंज हवाई अड्डे पर उतरेंगे। हेलीकाप्टर से 1.55 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। 2 बजे कार्यक्रम शुरू होगा और एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के साथ जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 3.25 बजे से 3.55 बजे तक एक्सप्रेसवे पर बनी एयर स्ट्रिप पर एयर शो को देखेंगे। एयरशो में फाइटर जेट का एक्सप्रेसवे पर टचडाउन होगा। इसके बाद शाम 4 बजे वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 3.2 किलोमीटर का air strip भी बनया गया है

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 45 मिनट का air show होगा। 1 साल से तैयारी हुई है। Air strip बनाने में भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की तकनीकी का इस्तेमाल हुआ है, PM ने जो कहा था वो अब पूरा हो रहा है। यूपी का राजधानी लखनऊ से सभी जगहों की दूरी बहुत करीब हो गई है अब जो expressway पर पड़ते हैं। 6 लेन को अगर कभी भी 8 लेन का करना हुआ तो वो भी बेहद आसान रहेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 3.2 किलोमीटर का air strip बनया गया है जिस पर कोई भी प्लेन उतर सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2018 में रखी थी आधारशिला 

सूत्रों ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस के लोकार्पण के मौके पर मोदी के आने की तैयारियां मुकम्मल हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकार्पण की तैयारी को लेकर 12 नवंबर को सुलतानपुर आकर समीक्षा की थी। अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हरक्यूलिस विमान से उतरेंगे। यहां उनकी जनसभा के लिए बड़ा पंडाल तैयार किया गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाला लगभग 341 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2018 में इसकी आधारशिला रखी थी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उतरा हरक्यूलिस लड़ाकू विमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगामी 16 नवंबर को सुल्तानपुर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किए जाने से 2 दिन पूर्व रविवार को इस पर सुखोई-मिराज लड़ाकू विमानों का अभ्यास हुआ। जिला प्रशासन के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की एयर स्ट्रिप पर रविवार दोपहर बाद सी 130 जे हरक्यूलिस विमान उतरा। जानकारी के मुताबिक, 16 नवम्बर को लगभग 30 लड़ाकू विमान भी प्रधानमंत्री के समक्ष अपने करतब को दिखाएंगे। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement