Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सावधान! कही आप घर पर स्मोकिंग तो नहीं करते

आपकी घर में सिगरेट पीने की आदत आपके परिवार के लिए बहुत खतरनाक है। जानिए कैसे?

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 14, 2016 15:00 IST
smoking- India TV Hindi
smoking

हेल्थ डेस्क: आजकल के दौर में लोग फैशन में तौर पर सिगरेट पीना शुरु करते है। लेकिन सिगरेट की लत एक बार लग जाती है तो यह आसानी से जाती नही है। इसे पीने से होने सेहत में होने वाले नुकसानों को देखते हुए सिगरेट छोड़ देना चाहिए। आप इस लत से छुटकारा भी पा सकते है, बस आपके पास थोडी सी इच्छी शक्ति होना चाहिए।

ये भी पढ़े-

इस फैशन के कारण आप इसके ऐसे लती हो जाती है कि इसे घर में भी अधिक मात्रा में पीते है, लेकिन आप जानते है कि ये आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी फैमली के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है।

वह अपनी आदतो को तो नहीं छोड़ पाते लेकिन दूसरे की भी जान जोखिम में डाल देते है। अगर आप सोच रहे है कि ऐसा नहीं हो सकता है तो आगे कि खबर से आपको इस बात का विश्वास जरुर हो जाएगा कि आपकी फैमिली की सेहत के लिए कितना खतरनाक है।

धुएं से हो सकता है गुर्दा भी खराब

शरीर के अंदर धुंआ जाकर खून के प्रवाह को बुरी तरह से असर डालता है। जिसका सीधा असर गुर्दे में पडता है। जिसके कारण आपकी धमनियां कड़ी हो जाती है और रक्‍त वाहिकाएं भी संकुचित हो जाती हैं। जिससे गुर्दे के रक्त प्रवाह में रुकावट पैदा होती है जिससे उसके काम करने में बुरा प्रभाव पडता है।

मेनोपोज की समस्या
जो महिलाएं पैसिव स्मोकर हैं। ऐसी महिलाओं को मोनोपोज और बांझपन की समस्या हो सकती है।  लेकिन सबसे पड़ी बात ये है कि जो लोग सिगरेट पीते है उनके संपर्क में आने से महिलाओं को मोनोपाज की समस्या हो जाती है। जोकि एक गंभीर बात है।

अगली स्लाइड में पढ़े और नुकसान के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement