Friday, April 19, 2024
Advertisement

इमोशनल इंटेलिजेंट लड़के से ही करें शादी, जानें इस बारें में क्या कहती है रिसर्च

एक अच्छे रिलेशनशिप की नींव होती है प्यार और एक दूसरे की इज्जत। लेकिन एक खास चीज है जो आप अक्सर इग्नोर कर देते होंगे

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 28, 2019 19:08 IST
relationship- India TV Hindi
relationship

नई दिल्ली: एक अच्छे रिलेशनशिप की नींव होती है प्यार और एक दूसरे की इज्जत। लेकिन एक खास चीज है जो आप अक्सर इग्नोर कर देते होंगे। अब सोच रहे होंगे ऐसा क्या है खास तो आपको बता दें कि आप अगर शादी करने का मन बना रहे हैं तो अपने पार्टनर में एक चीज का जरूर ध्यान दें वह है इमोशनल इंटेलिजेंट। इमोशनली मजबूत होना बड़ी बात होती है लेकिन यह आज के टाइम में सबसे जरूरी चीज है।

आप इन तरीके से अपने पार्टनर को चेक कर सकते हैं कि वह इमोशनल इंटेलिजेंट है या नहीं?

सबसे पहले अच्छे लुक के साथ-साथ वह आपकी ख्याल रखें, आपको समझे, आपका साथ दें, अच्छे से बात करें, स्वतंत्र विचार का हो, समझदार हो ऐसे कई तरह की खासियत होती है जो आप अपने पार्टनर में ढूढ़ते हैं लेकिन इन सब में सबसे जरूरी चीज होती है इमोशनल इंटेलिजेंसी।

इमोशनल इंटेलिजेंट
इस शब्द का मतलब है कि आपके पार्टनर को अपने इमोशन पर कंट्रोल होना चाहिए, जब भी आप अपने प्यार का इज़हार करें तो वह समझे। सिर्फ बोलने के लिए न बोले बल्कि जब भी वह प्यार का इज़हार करें तो पूरी फीलिंग्स के साथ करें।

खुद से सच बोले
इमोशनल इंटेलिजेंट की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि वह अपनी सोच, ख्याल को खुलकर सामने वाले के सामने रखते हैं। वह कभी शर्माते हैं अपनी बात रखने में।

आपको कैसी भी बातों पर जज नहीं करेगा
इमोशनल इंटेलिजेंट पार्टनर आपकी अच्छी बात हो या बुरी वह आपको जज नहीं करेगा। अगर आपने अपनी सिक्रेट भी शेयर किए तो इस चीज पर ओवर रिएक्ट करने के बजाय वह आपसे बात करेगा और चीजों को समझने की कोशिश करेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement