Saturday, May 11, 2024
Advertisement

सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, बेरोजगार युवाओं को हर महीने देंगे 8 हज़ार रुपए! जानें कब से मिलने लगेगा पैसा

सीएम ने कहा कि 12वीं की बाद जिनकी पढ़ाई छूट गई है या ग्रेजुएशन हो गया लेकिन जॉब नहीं है उनके लिए नई योजना 'युवा मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना' लांच कर रहा हूं।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Shashi Rai Published on: March 23, 2023 16:22 IST
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में 8 महीने बाकी हैं, ऐसे में 16 साल मुख्यमंत्री रह चुके शिवराज सिंह चौहान ने पांचवीं बार मुख्यमंत्री बनने की कवायद शुरू कर दी है। भोपाल के मोतीलाल लाल नेहरू स्टेडियम में शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं को साधने के लिए युवा नीति की घोषणा की जिसके तहत 12वीं या ग्रेजुएशन पास बेरोजगारों को ट्रेनिंग के बाद 8 हजार रुपये मिलेगा।

ट्रेनिंग के दौरान मिलेंगे पैसे

सीएम ने कहा कि 12वीं की बाद जिनकी पढ़ाई छूट गई है या ग्रेजुएशन हो गया लेकिन जॉब नहीं है उनके लिए नई योजना 'युवा मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना' लांच कर रहा हूं। सीएम ने कहा हमने यह तय किया है कि अलग-अलग उद्योग में सर्विस सेक्टर में चार्टेड अकाउंटेड, ट्रेड, इंडस्ट्री, तकनीकि सेक्टर में हम युवाओं को ट्रेनिंग दिलाने का काम करेंगे और ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 8 हजार रुपए महीना दिया जाएगा।

कंपनी अलग से देगी पैसा

सीएम ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में मौजूद युवाओं से कहा, ''बेरोजगारी भत्ते से काम नहीं चलता हम एक पोर्टल बनाएंगे। हम बच्चों को वो सिखाएंगे जिसकी इंडस्ट्री को जरूरत होगी, जब वो सिखाएंगे तो हम कम से कम 8000 रुपए तो देंगे, कंपनी अलग से पैसा देगी। जो 8000 रुपए मिलेंगे वो काम सीखने के मिलेंगे, हमारी कोशिश होगी कि उसे वहीं या अन्य जगह नौकरी मिल जाये, जिससे युवाओं को भटकना न पड़े।''

1 जुलाई से मिलेगा लाभ

इस योजना के लिए अलग से पोर्टल बनाया गया है। इस ऑनलाइन प्लेटफार्म का नाम yuvaportal.mp.gov.in है, जिसका रजिस्ट्रेशन 1 जून से शुरू हो जाएगा और 1 जुलाई से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। सीएम ने कहा कि इस योजना के लिए अभी 1 हजार करोड़ का बजट है जिसे जरूरत पड़ने पर बढ़ाया जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement