1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. सरकार ने हर गांव-हर घर तक बिजली पहुंचा दी है: आर.के.सिंह

सरकार ने हर गांव-हर घर तक बिजली पहुंचा दी है: आर.के.सिंह

मंत्री ने कहा कि सरकार ने 1.59 लाख किलोमीटर बिजली ग्रिड बनाई है और लेह, लद्दाख तक हर घर में बिजली पहुंचाई है तथा आज प्रतिदिन 1.12 लाख मेगावॉट बिजली हस्तांतरण की क्षमता है। 

Bhasha Bhasha
Published on: November 26, 2021 8:15 IST
Modi Govt has provided electricity to every house every village in nation says RK Singh सरकार ने हर - India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/RAJKSINGHINDIA सरकार ने हर गांव-हर घर तक बिजली पहुंचा दी है: आर.के.सिंह

Highlights

  • 'यदि कोई घर छूट गया हो तो बता दें, वहां भी बिजली पहुंचा दी जाएगी'
  • 'सरकार ने 1.59 लाख किलोमीटर बिजली ग्रिड बनाई है'
  • 'सौर ऊर्जा उत्पादन में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा'

भोपाल. केन्द्रीय ऊर्जा एवं नवीन व नवकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के.सिंह ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि सरकार ने हर गांव एवं हर घर तक बिजली पहुंचा दी है। मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यदि कोई घर छूट गया हो तो बता दें, वहां भी बिजली पहुंचा दी जाएगी

मंत्री ने कहा कि सरकार ने 1.59 लाख किलोमीटर बिजली ग्रिड बनाई है और लेह, लद्दाख तक हर घर में बिजली पहुंचाई है तथा आज प्रतिदिन 1.12 लाख मेगावॉट बिजली हस्तांतरण की क्षमता है। सिंह ने कहा कि देश में सौर ऊर्जा के माध्यम से साफ और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने को लेकर तेज गति से कार्य हो रहा है। इस क्षेत्र में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में अनुकरणीय कार्य हो रहा है।

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा उत्पादन में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। इस अवसर पर आर.के.सिंह एवं शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर में 5250 करोड़ रुपये की लागत के 1500 मेगावॉट क्षमता वाले आगर, शाजापुर और नीमच के सौर ऊर्जा पार्क के क्रय अनुबंध पर हस्ताक्षर कर भूमि-पूजन किया। परियोजनाओं से मार्च 2023 में विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने ऊर्जा के क्षेत्र में जन-जागरुकता के उद्देश्य से चलाये जाने वाले ऊर्जा साक्षरता अभियान 'ऊषा' की शुरुआत भी की। इस अवसर पर चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2030 तक देश की ऊर्जा आवश्यकता की 50 प्रतिशत आपूर्ति सौर ऊर्जा से करने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन 5300 मेगावॉट से अधिक सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है। पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से भी सौर ऊर्जा पर विशेष जोर दिया जा रहा है। 

bigg boss 15