Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मुंबई एयरपोर्ट पर हुआ प्लेन क्रैश, कड़ी मशक्कत के बाद दोनों पायलटों को किया गया रेस्क्यू

मुंबई एयरपोर्ट पर एक निजी विमान हादसे का शिकार हो गया। इस घटना के बाद कॉकपिट में ही दोनों पायलट फंस गए। काफी देर चली मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने दोनों पायलटों को बाहर निकाल लिया है।

Reported By : Suraj Ojha Edited By : Avinash Rai Published on: September 15, 2023 6:30 IST
Mumbai airport Plane crashes both pilots rescued after hard work- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई में विमान क्रैश

मुंबई एयरपोर्ट पर गुरुवार के दिन एक चार्टर्ड प्लेन हादसे का शिकार हो गया। जानकारी के मुताबिक यह विमान रनवे पर फिसल गया। इस विमान में 6 यात्री समेत 2 पायलट सवार थे। जब प्राइवेट प्लेन मुंबई एयरपोर्ट पर क्रैश हुआ, उसके बाद कैप्टन सुनील भट और कैप्टन नील धवन कॉकपिट में बुरी तरह फंस गए थे। उन्हें निकालना आसान नहीं था, उन दोनों को बाहर निकालने में आधे घंटे से ज्यादा का समय लगा। एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना के बाद उस विमान में कुछ भी हो सकता था। कई बातों को लेकर उन्हें डर था। दुर्घटना के बाद एयरपोर्ट की फायरब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची।

दुर्घटनाग्रस्त पायलटों की बचाई गई जान

पहले तो फायरब्रिगेड की टीम कॉकपिट में फंसे पायलटों को नहीं निकाल पाई। इसके बाद फायरब्रिगेड की दूसरी टीम को वहां बुलाया गया। दूसरी टीम करीब 15 मिनट बाद प्लेन के पास पहुंची और क्रू मेंबर्स को निकालने का काम शुरू हुआ। इस दौरान फायरब्रिगेड की टीम ने प्लेन के आगे के शीशे को तोड़ दिया। यहीं से डॉक्टरों को कॉकपिट में एंट्री मिली और दोनों पायलटों को डॉक्टरों ने ऑक्सीजन मास्क लगाया और फिर दूसरी टीम पीछे से हाइड्रोलिक कटर के माघ्यम से एक हिस्से को काटने लगी। आधे घंटे चली मशक्कत के बाद दोनों पायलटों को बाहर निकाल लिया गया। 

कैसे हुआ हादसा

सूत्रों के मुताबिक प्लेन के अन्य लोग एयरबैग की मदद से पहले ही बाहर निकले जा चुके हैं। बता दें कि इस घटना के दौरान प्लेन के पास फायरब्रिगेड के करीब 30 जवान मौजूद थे। इनमें से 4 जवान हाइड्रोलिक कटर के माध्यम से जहाज के एक हिस्से को काटने में लगे हुए थे। डीजीसीए से मिली जानकारी के मुताबिक VSR वेंचर्स लियरजेट 45 एयरक्राफ्ट VT-DBL ने विशाखापत्तनम से मुंबई के लिए उड़ान भरी थी। मुंबई एयरपोर्ट पर यह विमान रनवे-27 पर उतरते समय फिसल गया। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त तेज बारिश हो रही थी और रनवे पर विजिबिलिटी 700 मीटर थी। जानकारी के मुताबिक डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर गेट नम्बर 5 के पास 27 नम्बर रनवे पर यह हादसा हुआ। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement