Monday, May 06, 2024
Advertisement

म्यांमार सेना के 39 जवान सहित 5000 लोगों ने मिजोरम में ली शरण, सीमावर्ती क्षेत्रों पर हुई थी बमबारी

म्यांमार सेना व विद्रोही गुटों में गोलीबारी हुई है, जिस कारण सेना के कुछ जवान सहित 5000 लोगों ने भारत में शरण ली है। हालांकि, बॉर्डर क्रास करते ही म्यांमार सेना के जवानों से खुद को भारतीय सेना के हवाले कर दिया।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 14, 2023 17:25 IST
Myanmar- India TV Hindi
Image Source : AP म्यांमार सेना के 39 जवान सहित 5000 लोगों ने मिजोरम में ली शरण

म्यांमार सेना अपने ही देश के सीमावर्ती क्षेत्रों पर बमबारी कर रही है, जिस कारण सेना के 39 जवान सहित करीब 5000 लोगों ने भारतीय सीमा में घुस आए हैं। मिजोरम पुलिस के मुताबिक,म्यांमार सेना के 39 जवान सहित लगभग 5,000 नागरिकों ने भारत में शरण ली है। बता दें कि विद्रोही संगठनों और सेना के बीच गोलीबारी हुई, उसके बाद भारतीय सीमा के करीब दो गांवों पर बमबारी के बाद ये सभी रविवार रात भारत में भाग आए गए हैं।

विद्रोही संगठनों ने किया था हमला

मिजोरम पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक, पीपुल्स डिफेंस फोर्स, चिनलैंड डिफेंस फोर्स और चिन नेशनल आर्मी जैसे विद्रोही संगठनों के कैडरों ने रविवार रात मिजोरम के चंफाई जिले के ज़ोखावथर के करीबी गांवों, रिहखावदार और खावमावी में म्यांमार सेना की चौकियों पर हमला किया। 

 5,000 लोगों ने भारत में ली शरण

इसके बाद म्यांमार सेना ने जवाबी गोलीबारी की, जो रात भर जारी रही जिस कारण वहां के निवासियों को दोनों देशों के बीच सीमा निर्धारित करने वाली तियाउ नदी को पार करके भारतीय क्षेत्र में भागना पड़ा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि विद्रोही संगठनों ने सैन्य चौकियों पर कब्जा कर लिया है, जिससे सेना के जवानों को भागने पर मजबूर होना पड़ा है। सोमवार की सुबह, म्यांमार सेना ने सीमावर्ती क्षेत्रों पर बमबारी की, जिससे दोनों गांवों के निवासियों, जिनमें से लगभग 5,000 लोग, को सुरक्षा और आश्रय की तलाश में ज़ोखावथर के माध्यम से भारत में घुसने के लिए मजबूर होना पड़ा।

जवानों ने मिजोरम पुलिस के सामने किया आत्मसमर्पण

मिजोरम पुलिस के पुलिस महानिरीक्षक (मुख्यालय) लालबियाकथंगा खियांगते ने कहा, "5,000 म्यांमार नागरिकों के साथ, पड़ोसी देश के 39 सैन्यकर्मी भी सोमवार शाम को भारत में दाखिल हुए और ज़ोखावथर में मिजोरम पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।" उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, उन्हें सीमा पर तैनात असम राइफल्स के जवानों को सौंप दिया गया। 

ऐसी खबरें हैं कि म्यांमार सेना के सभी 39 जवानों को मंगलवार को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के विमान से पड़ोसी देश वापस भेज दिया गया। हालाँकि, मिजोरम पुलिस अधिकारी इस घटनाक्रम की पुष्टि नहीं कर पाए और असम राइफल्स ने कॉल का जवाब नहीं दिया।

8 की हालत गंभीर, 1 की मौत

लालबियाकथंगा ने कहा, “भारत में आने वाले 5,000 लोगों में से 21 को चोटें आईं। उनमें से 8 जो गंभीर रूप से घायल थे, उन्हें इलाज के लिए आइजोल ले जाया गया, जबकि बाकी को चम्फाई के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।” उन्होंने कहा कि एक बुजुर्ग व्यक्ति, म्यांमार का नागरिक, जो पिछले साल भारत में आया था और ज़ोखावथर में रह रहा था, म्यांमार की ओर से चली गोली से घायल हो गया था। बाद में सोमवार को चम्फाई अस्पताल में उसकी मौत हो गई।लालबियाकथंगा ने कहा, “सोमवार से म्यांमार की ओर से कोई लड़ाई नहीं हुई है और स्थिति अब शांत है। लेकिन हमने भारतीय सीमा के करीब सभी गांवों को सावधान रहने के लिए सतर्क कर दिया है क्योंकि कभी भी बमबारी या अधिक गोलीबारी हो सकती है।"

ये भी पढ़ें:

मिजोरम विधानसभा क्षेत्र के इस मतदान केंद्र पर आज फिर हो रही वोटिंग, ये है वजह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement