Monday, May 06, 2024
Advertisement

आइजोल-बाईपास सुरंग के विकास के लिए 1,313.28 करोड़ मंजूर, सैरांग-फैबाक के बीच कम हो जाएगी दूरी

मिजोरम सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि कुल 4.60 किमी की लंबाई वाली आइजोल बाईपास सुरंग परियोजना आइजोल जिले में पैकेज -2 के अंतर्गत आती है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 09, 2024 20:43 IST
 यात्रा का समय 1.5 घंटे कम हो जाएगा- India TV Hindi
Image Source : IANS यात्रा का समय 1.5 घंटे कम हो जाएगा

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 2.5 किलोमीटर लंबी ट्विन ट्यूब यूनिडायरेक्शनल आइजोल बाईपास सुरंग के विकास के लिए 1,313.28 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग के सैरांग-फैबॉक खंड पर 2.1 किलोमीटर लंबी पहुंच सड़क और राजमार्ग-6 भी बनाई है। अधिकारियों ने आइजोल में रविवार को यह जानकारी दी। मिजोरम सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि कुल 4.60 किमी की लंबाई वाली आइजोल बाईपास सुरंग परियोजना आइजोल जिले में पैकेज -2 के अंतर्गत आती है। 

आइजोल बाईपास सुरंग परियोजना का उद्देश्य?

प्राथमिक उद्देश्यों में एनएच-6 पर आइजोल शहर के भीतर भीड़भाड़ को कम करना, भारी निर्माण वाले क्षेत्रों से बचना, यातायात की भीड़ को कम करना और राजधानी शहर की सीमा के भीतर सड़क सुरक्षा को बढ़ाना शामिल है। अधिकारी ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य शहर से संबंधित बाधाओं से मुक्त, निर्बाध यातायात प्रवाह सुनिश्चित करना है, जिससे अंततः सैरांग से फैबाक के बीच की दूरी 22 किमी कम हो जाएगी और यात्रा का समय 1.5 घंटे कम हो जाएगा। 

मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट रूट के बीच की दूरी कम

अनुमान है कि आइजोल बाईपास रोड दक्षिणी असम में सिलचर और मिजोरम में नए मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट रूट के बीच की दूरी कम कर देगा। मिजोरम को जोड़ने वाला, कलादान मल्टी-मोडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (केएमटीटीपी) भारत द्वारा म्यांमार में शुरू की गई सबसे महत्वपूर्ण परियोजना कहा जाता है। केएमएमटीटीपी को भारत के पूर्वी बंदरगाहों से म्यांमार के साथ-साथ म्यांमार के माध्यम से भारत के उत्तरपूर्वी क्षेत्र तक कार्गो के शिपमेंट के लिए परिवहन का एक बहु-मॉडल मोड बनाने के लिए भारत और म्यांमार द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया था। 

सीएम ने नितिन गडकरी के साथ की थी बैठक

मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने 4 जनवरी को नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक के बाद आइजोल बाईपास सुरंग के लिए 1,313.28 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की थी। मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की अपनी पहली यात्रा पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की और मिजोरम के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

- IANS इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement