Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Bhupesh Baghel
Bhupesh Baghel

Bhupesh Baghel

भूपेश बघेल

DOB: 23 अगस्‍त 1961

भूपेश बघेल 2018 से 2023 तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहे। कांग्रेस नेता ने 2013 से छत्तीसगढ़ विधानसभा में पाटन विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 2013, 2018 और 2023 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में बीजेपी को हराकर लगातार इस निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। 2023 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बघेल ने भाजपा के विजय बघेल को 19,723 मतों के अंतर से हराया। उन्होंने 2018 में भाजपा के मोतीलाल साहू को 27,477 वोटों से हराया और कांग्रेस पार्टी को जनादेश मिलने के बाद मुख्यमंत्री बने। 2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बघेल ने भाजपा के विजय बघेल को 9,343 वोटों से हराया। दोनों बघेलों के बीच प्रतिद्वंद्विता कोई नई बात नहीं है क्योंकि विजय ने 2008 में एक बार पाटन से भूपेश बघेल को 7,842 वोटों से हराया था। भूपेश बघेल दिग्विजय सिंह के अविभाजित मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल में और अजीत जोगी के नेतृत्व वाली पहली छत्तीसगढ़ सरकार में भी मंत्री थे। बघेल ने 1993 से 2003 तक अविभाजित मध्य प्रदेश में पाटन विधानसभा क्षेत्र का भी प्रतिनिधित्व किया। वह 2014 से 2019 तक छत्तीसगढ़ कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष भी रहे। 2009 के लोकसभा चुनाव में भूपेश बघेल ने रायपुर से भाजपा के रमेश बैस के खिलाफ चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। भूपेश बघेल लोकसभा चुनाव 2024 में राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के संतोष पांडे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

Read more

न्यूज़

bhupesh baghel

'कैंडी क्रश मेरा फेवरेट, ठीक ठाक लेवल पार कर चुका हूं', फोटो वायरल होने के बाद भूपेश बघेल का मजेदार रिएक्शन

Oct 11, 2023, 05:24 PM IST

भाजपा द्वारा शेयर की गई तस्वीर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने मोबाइल फोन पर एक गेम खेलते नजर आ रहे हैं। यह तस्वीर मंगलवार रात रायपुर में पार्टी के राज्य कार्यालय राजीव भवन में हुई कांग्रेस चयन कमेटी की बैठक के दौरान ली गई थी।

Candy Crush

कांग्रेस की चुनावी मीटिंग में छत्तीसगढ़ CM खेल रहे थे 'Candy Crush', BJP ने किया हमला तो भूपेश ने दिया ये जवाब

राजनीति | Oct 11, 2023, 12:20 PM IST

बीजेपी ने दावा किया कि कांग्रेस की एक जरूरी मीटिंग में छत्तीसगढ़ सीएम 'Candy Crush' गेम खेल रहे थे। इसकी फोटो भी अमित मालवीय ने शेयर की है और कहा कि "निश्चिंत" बघेल ने सोचा कि "कैंडी क्रश खेलना उचित" है, उन्हें पता है, "वह कितना भी लड़ें, सरकार नहीं आएगी।"

bhupesh baghgel

छत्तीसगढ़ में बघेल या BJP? सत्ताधारी दल कांग्रेस के लिए अवसरों के साथ चुनौतियां भी कम नहीं

Oct 09, 2023, 03:54 PM IST

कांग्रेस ने 2018 के बाद छत्तीसगढ़ में पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की और राज्य में अपनी मजबूती स्थिति का अहसास कराया। कांग्रेस की कमजोरियां कांग्रेस की राज्य इकाई में गुटबाजी और अंदरूनी कलह है।

PM modi and Bhupesh Baghel

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल बोले- पीएम बिलासपुर आए और फिर झूठ बोलकर चले गए

Oct 01, 2023, 05:31 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री सीएम भूपेश बघेल ने रायपुर में पीएम मोदी के दौरे को लेकर कहा कि कल बिलासपुर आए थे, फिर झूठ बोलकर चले गए। बघेल ने कहा कि 3 तारीख को जब पीएम फिर से यहां आएंगे तो ये बताएं कि वह कितना धान समर्थन मूल्य पर ख़रीदेंगे।

Prime Minister Modi

प्रधानमंत्री मोदी का कल छत्तीसगढ़ दौरा, सीएम भूपेश बघेल नहीं करेंगे अगवानी

Sep 29, 2023, 09:00 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में बीजेपी की 'परिवर्तन यात्राओं' के समापन समारोह में शामिल होंगे। कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगवानी राज्य के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत करेंगे। यानी कि राज्य के दौरे पर आ रहे पीएम मोदी की अगवानी के लिए सीएम भूपेश बघेल नहीं रहेंगे।

Manoj Tiwari

CM बघेल के हमले पर मनोज तिवारी का पलटवार, गठबंधन पर निशाना साधते हुए कह दी ये बड़ी बात

राजनीति | Sep 27, 2023, 09:54 AM IST

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के हमले पर मनोज तिवारी ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि हम इस चुनाव को गंभीरता से ले रहे हैं, इसलिए सांसद विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने सनातन धर्म को लेकर भी टिप्पणी की।

बिलासपुर में केंद्र सरकार पर बरसे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी बिलासपुर आवास सम्मेलन में हुए शामिल, कार्यक्रम में केंद्र सरकार पर किया जमकर वार

Sep 25, 2023, 06:50 PM IST

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में राज्य सरकार ने आवास सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें गरीबों के खाते में 1200 करोड़ रुपये भेजे गए। इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना भी साधा।

Rahul Gandhi

25 सितंबर को छत्तीसगढ़ आ रहे हैं राहुल गांधी, बघेल सरकार की इस योजना की करेंगे शुरुआत

Sep 24, 2023, 08:19 PM IST

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की थी कि केंद्र सरकार यदि आवास योजना के पात्र हितग्राहियों का सर्वे प्रारंभ नहीं कराती है, तो राज्य सरकार सर्वे कराकर उन्हें आवास बनाने के लिए मदद करेगी।

अजय माकन, अलका लांबा और केजरीवाल।

"केजरीवाल MP-CG में कांग्रेस नेताओं को बता रहे भ्रष्ट, कैसे चलेगा गठबंधन", CWC Meeting खत्म, 'आप' पर जताई नाराजगी

Sep 17, 2023, 04:17 PM IST

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक खत्म हो चुकी है। इस दौरान कमेटी ने कई अहम फैसले लिए। जैसे सनातन विवाद से दूरी, 14 सूत्रीय प्रस्ताव पास किया। इन सब में कुछ कांग्रेस नेताओं ने केजरीवाल पर अपनी नाराजगी भी जाहीर की है।

bhupesh baghel

नवा रायपुर में बनेगा ‘कमर्शियल हब’, CM बघेल ने एरोसिटी और ‘शहीद स्मारक’ का किया भूमिपूजन

Sep 13, 2023, 10:36 AM IST

सीएम बघेल ने कहा, देश के सबसे बड़े थोक व्यवसायिक बाजार का शिलान्यास नवा रायपुर में हो रहा है जिससे राज्य के लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। आने वाले भविष्य को देखते हुए ये भूमिपूजन और शिलान्यास किए जा रहे हैं।

congress

चुनावों के लिए तैयार कांग्रेस, इन कमेटियों का किया ऐलान, कई बड़े नेताओं को मिली जगह

Sep 11, 2023, 05:55 PM IST

पार्टी ने चुनावों को देखते हुए एक लंबी सूची जारी की है। राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा को सात सदस्यीय कोर कमेटी का संयोजक बनाया गया है।

amit shah

अमित शाह का भूपेश बघेल पर करारा हमला, कहा- 'छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार गांधी परिवार के लिए एटीएम'

Sep 03, 2023, 09:53 AM IST

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रदेश कि जनता बघेल सरकार से परेशान हो चुकी है और उसके ठान लिया है कि प्रदेश में वापस भारतीय जनता पार्टी कि सरकार को लाना है।

अमित शाह

छत्तीसगढ़ में CM बघेल पर बरसे अमित शाह, बोले- 5 सालों में गांधी परिवार का एटीएम बनने का काम किया

Sep 02, 2023, 02:02 PM IST

विधानसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ पहुंचे अमित शाह ने सीएम भूपेश बघेल पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से हमने यहां विकास करने की कोशिश की, लेकिन 2018 में जो सरकार बनी उसने सिर्फ लूट-खसोट का काम किया।

ED की कार्रवाई से नाराज हुए सीएम भूपेश बघेल के OSD.

"ED ने मेरे घर पर छापा नहीं डकैती डाली थी", कार्रवाई से नाराज सीएम भूपेश बघेल के OSD का बयान

Aug 24, 2023, 04:13 PM IST

ED ने छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी। ईडी के अनुसार एएसआई चंद्रभूषण वर्मा और सतीश चंद्राकर दुबई स्थित महादेव ऑनलाइन बुक के प्रमोटरों से मोटी रकम ले रहे थे।

chhattisgarh cm bhupesh baghel birthday

OSD के घर पर हुई ED की छापेमारी, सीएम बघेल ने कसा तंज-अच्छा बर्थडे गिफ्ट दिया आपने

Aug 23, 2023, 01:23 PM IST

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का आज जन्मदिन है। आज के दिन उनके सलाहकार के घर पर ईडी ने छापेमारी की है। इसपर बघेल ने अमित शाह पर तंज कसा है और कहा है-बर्थडे गिफ्ट के लिए आपका धन्यवाद।

bhupesh baghel

'जिसकी आधारशिला नेहरू ने रखी, उसका आज पूरी दुनिया में डंका बज रहा है', चंद्रयान-3 पर छत्तीसगढ़ के CM का बयान

Aug 23, 2023, 10:16 AM IST

जैसे ही चंद्रयान-3 मिशन का लैंडर विक्रम चांद की धरती पर कदम रखेगा, भारत पूरी दुनिया के स्पेस पावर के लिए मिसाल बन जाएगा। चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ चुनाव से पहले CM बघेल का बड़ा दांव, बजरंगबली नाम से योजना शुरू करने का किया ऐलान

Aug 22, 2023, 05:38 PM IST

छत्तीसगढ़ में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हनुमान जी के नाम पर बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना का ऐलान किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में अखाड़ों के संरक्षण और संवर्धन के लिए बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है।

MP Vijay baghel and cm bhupesh baghel

छत्तीसगढ़ में भूपेश के खिलाफ भतीजे विजय को टिकट, सीएम बोले- इसमें कुछ खास नहीं

Aug 17, 2023, 11:59 PM IST

विजय बघेल और भूपेश बघेल के बीच पहले भी तीन बार चुनावी घमासान हो चुका है। इसमें भूपेश ने 2 बार तो वहीं, विजय बघेल ने 1 बार बाजी मारी थी।

BJP Flag

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 21 उम्मीदवारों की सूची, देखें पूरी लिस्ट

Aug 21, 2023, 04:53 PM IST

छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होंगे। भाजपा अभी से इसकी तैयारी में लग गई है।

Bhupesh Baghel

भूपेश बघेल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, परिवारवाद को लेकर कही बड़ी बात

Aug 21, 2023, 04:57 PM IST

पीएम मोदी ने आज लाल किला से दिए गए संबोधन में परिवारवाद को एक बीमारी बताया था। अब इस बयान पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने प्रतिक्रिया दी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement