Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Mahesh Babu
Mahesh Babu

Mahesh Babu

महेश बाबू (Mahesh Babu)

Height: 1.83 मी DOB: 9 अगस्त 1975

महेश बाबू (Mahesh Babu) एक भारतीय तेलुगू फ़िल्म अभिनेता हैं। महेश बाबू का जन्म 9 अगस्त 1975 में चेन्नई, तमिल नाडू में हुआ था। महेश ने बचपन से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। महेश ने साल 1979 में आई फिल्साम नीडा में एक बाल कलाकार के तौर पर काम किया, और करीब 8 फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में की। उन्होंने राजाकुमरुडू (1999) के साथ एक मुख्य अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और सर्वश्रेष्ठ पुरुष कलाकर का अपनी पहली फिल्म के लिए राज्य नंदी पुरस्कार जीता। साल 2003 में आई उनकी फिल्म'ओक्काडू' उस वक्त की सबसे बड़ी तेलुगू फिल्मों में से एक थी, इस फिल्म में महेश बाबू ने एक युवा कबड्डी खिलाड़ी की भूमिका निभाई थी। साल 2005 में महेश बाबू की फ़िल्म अथाडु तेलुगू सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। महेश बाबू प्रोडक्शन हाउस जी महेश बाबू एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमितेदड के मालिक है। महेश बाबू के पिता का नाम कृष्णा है तेगुलू के सुपरहिट अभिनेता हैं। महेश ने फिल्म मुरारी(2001), और एक्शन फिल्म ओक्काडू (2003) के साथ सफलता प्राप्त की। मुरारी के अपने अभिनय के बल पर अपने पहले नंदी विशेष जूरी पुरस्कार प्राप्त किया और बाद में उसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपनी पहली फिल्म फेयर अवार्ड दिलवाया - तेलुगु एक्शन थ्रिलर के अथूडू(2005) और पोकिरी (2006) की व्यावसायिक सफलता के लिए उन्की राष्ट्रीय स्तर पर पहचान है, और अपने विदेशी बाजार की स्थापना की। 1ननेक्कोडाइन (2014), और सरिमंथुडू (2015): बाद में उन्होंने इस तरह के दूकुडू (2011), व्यापारी (2012) सीथम्मा वकितलो सरिमल्ले चेट्टू(2013), के रूप में अन्य व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में अभिनय किया। आज की तारीख में वह सात नंदी पुरस्कार, पांच फिल्मफेयर पुरस्कार, तीन सिनेमा पुरस्कार, तीन दक्षिण भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार जीते हैं। साल 2005 में महेश बाबू ने बॉलीवुड एक्ट्रेस नम्रता शिरोडकर से शादी कर ली। महेश बाबू के दो बच्चे हैं। बेटे का नाम गौतम और बेटी का नाम सितारा है। महेश बाबू जल्द ही फिल्म महर्षि में नजर आएंगे।

Read more

न्यूज़

महेश बाबू 

सुपरस्टार महेश बाबू ने कैंसर से जूझ रही अपनी फैन गर्ल से की मुलाक़ात!

बॉलीवुड | Mar 20, 2019, 04:46 PM IST

अभिनेता महेश बाबू ने 'महर्षि' के सेट पर उनसे मुलाकात की और शीघ्र ही उनका स्वस्थ ठीक होने की कामना की है।

Mahesh babu

महेश बाबू ने निर्देशक सुकुमार के साथ काम को दिया विराम

बॉलीवुड | Mar 06, 2019, 01:42 PM IST

तेलुगू सुपरस्टार महेश बाबू ने खुलासा किया है कि वह फिल्म निर्देशक सुकुमार के साथ अगली फिल्म नहीं कर रहे हैं। उन्होंने रचनात्मक मुद्दे को लेकर काम रोक दिया है।

Mahesh Babu’s 25th film Maharshi to release on April 25 

महेश बाबू की 25वीं फिल्म 'महर्षि' इस खास तारीख पर होगी रिलीज

बॉलीवुड | Feb 28, 2019, 02:00 PM IST

 तेलुगू सुपरस्टार महेश बाबू के करियर की 25वीं फिल्म 'महर्षि' की रिलीज तारीख सामने आ गई है। 

Movie major

महेश बाबू करेंगे मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक प्रोड्यूस

बॉलीवुड | Feb 27, 2019, 10:12 PM IST

महेश बाबू और सोनी पिक्चर्स मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित फिल्म बनाने जा रहे हैं। फिल्म में अदिवी शेष अहम भूमिका में होंगे।

 Mahesh Babu

सर्विस टैक्स ना चुकाने के कारण महेश बाबू के बैंक खाते किए गए फ्रीज

बॉलीवुड | Dec 27, 2018, 11:06 PM IST

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) विभाग ने तेलुगू फिल्मों के सुपरस्टार महेश बाबू के बैंक खातों को सेवा कर के बकाये की वसूली के लिए कुर्क कर दिया है।

महेश बाबू

साउथ सुपरस्टार महेश बाबू ने ऐसे मनाया क्रिसमस, देखिए इनसाइड तस्वीरें

बॉलीवुड | Dec 27, 2018, 05:47 PM IST

महेश बाबू ने क्रिसमस पार्टी कुछ इस अंदाज में मनाई।

Top south Actors 2018

Most Famous South Indian Actor List: महेश बाबू से प्रभास तक, 2018 में छाए रहे ये साउथ इंडियन एक्टर्स

बॉलीवुड | Dec 28, 2018, 03:59 PM IST

साल 2018 में इन साउथ इंडियन एक्टर्स का दबदबा रहा है। जानिए इनके बारे में।

Mahesh babu

फिल्म 'महर्षि' के सेट पर अपनी 106 साल की फैन से मिले महेश बाबू

बॉलीवुड | Nov 26, 2018, 05:20 PM IST

महेश बाबू की आने वाली फिल्म 'महर्षि' के सेट पर वह अपनी 106 साल की फैन से मिलें। मिलने के बाद सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट की।

Nandamuri Harikrishna dies

NTR के बेटे हरिकृष्णा के निधन से फिल्मी सितारों को लगा सदमा, इस तरह जताया शोक

बॉलीवुड | Aug 29, 2018, 03:52 PM IST

बुधवार की सुबह तेलंगाना के नालगोंडा जिले में एक सड़के हादसे के दौरान तेलुगू देशम के संस्थापक एन.टी. रामाराव के बेटे और अभिनेता-राजनेता नंदमुरी हरिकृष्णा का निधन हो गया। उनकी मौत की खबर मिलते ही पूरी फिल्म इंडस्ट्री में एक शोक की लहर फैल गई है।

महेश बाबू

महेश बाबू की फिल्म 'महार्षि' का टीजर हुआ रिलीज, यूट्यूब पर नंबर पर कर रहा है ट्रेंड

बॉलीवुड | Aug 10, 2018, 09:01 PM IST

महेश बाबू ने अपने फैन्स को अपने 25वीं फिल्म का नया लुक सामने आया है। अभी हाल ही में महेश बाबू ने अपनी आने वाली फिल्म का टाइटल का नाम सामने लाया था, फिल्म का नाम 'महार्षि' है, जिसमें महेश बाबू ऋषि की भूमिका में होंगे।

महेश बाबू

43 की उम्र में भी है महेश बाबू के लिए ऐसी दीवानगी, देश भर में ऐसे मना जन्मदिन

बॉलीवुड | Aug 10, 2018, 07:38 PM IST

महेश बाबू के प्रशंसकों ने मुंबई में गेटवे ऑफ़ इंडिया, दिल्ली, जमशेदपुर और झारखंड में भी अभिनेता का केक कट करके जन्मदिन मनाया l  महेश बाबू ने अपने फैन्स को ठीक १२ बजे अगली फिल्म " महर्षि "  के फर्स्ट लुक के साथ अपने को सरप्राइज दिया। अभी हाल ही में निर्माताओं ने फिल्म का टीज़र रिलीज़ किया था l

Mahesh babu

43 साल की उम्र में भी साउथ सुपरस्टार महेश बाबू लगते हैं 25 साल के, जानिए डाइट प्लान और वर्कआउट

हेल्थ | Dec 28, 2018, 09:17 AM IST

Mahesh Babu Workout And Diet Plan: महेश बाबू की फिटनेस और बॉडी देखकर वो 24-25 साल के लगते है। उनकी इस फिटनेस का राज़ है उनकी मेहनत और बैलेंस डाइट। जानिए महेश बाबू की फिटनेस का राज और डाइट प्लान।

Mahesh Babu

Happy B’Day: जब पिता के कहने पर महेश बाबू ने 9 सालों तक फिल्मों से बना ली थीं दूरियां, जानिए कुछ दिलचस्प बातें

बॉलीवुड | Aug 09, 2018, 11:08 AM IST

महेश बाबू को इंडस्ट्री में उनके बेहतरीन किरदारों के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपनी शानदार अदाकारी से दर्शकों का दिल खूब जीता है। जहां एक ओर एक अभिनेता के रूप में लोकप्रियता हासिल की है, वहीं दूसरी ओर वह एक प्रोड्यूसर के तौर पर अपनी पहचान बना चुके हैं।

रजनीकांत-महेश बाबू

ये है महेश बाबू और सुपरस्टार रजनीकांत का देहरादून कनेक्शन!

बॉलीवुड | Jul 20, 2018, 04:42 PM IST

अपनी पिछली फिल्म "भारत एएन नेनु" के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद, सुपरस्टार महेश बाबू अब अपनी 25वीं फिल्म के साथ अपने प्रशंसकों का दिल जीतने के लिए तैयार है। उत्तराखंड में शूटिंग को अंजाम देने के बाद, महेश बाबू ने अब देरहादुन में फ़िल्म का अगला शेड्युल पूरा कर लिया है।

Mahesh Babu

लोकसभा में किया गया महेश बाबू की फिल्म का जिक्र

बॉलीवुड | Jul 20, 2018, 02:22 PM IST

लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान दक्षिण भारतीय अभिनेता महेश बाबू कि फिल्म 'भारत अने नेनु' का भी जिक्र किया गया है। इस चर्चा की शुरुआत करने वाले तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के सांसद गल्ला जयदेव ने लोकसभा में अपने साले महेश बाबू की फिल्म 'भारत अने नेनु' का जिक्र किया।

महेश बाबू

महेश बाबू की फिल्म 'भारत एएन नेनू' की शानदार कमाई जारी, जानिए अब तक के आंकड़े

बॉलीवुड | May 03, 2018, 07:08 PM IST

'भारत एएन नेनु' को कर्नाटक में भी बड़े पैमाने पर रिलीज किया गया।

महेश बाबू

महज 2 दिन में महेश बाबू की फिल्म ने पार किया 100 करोड़ का आंकड़ा, जानिए अब तक की कुल कमाई

बॉलीवुड | Apr 24, 2018, 02:23 PM IST

'भारत एएन नेनु' में सुपरस्टार महेश बाबू को न सिर्फ दर्शकों और आलोचकों बल्कि उद्योग के दिग्गजों से भी बहुत प्रशंसा प्राप्त हो रही है, यहां तक ​​कि यह उनके कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन घोषित कर दिया गया है।

भारत एएन नेनु

महेश बाबू की फिल्म 'भारत एएन नेनु' तोड़ रही है रिकॉर्ड, बाहुबली निर्देशक राजामौली कहा- ये फिल्म...

बॉलीवुड | Apr 24, 2018, 11:25 AM IST

"भारत एएन नेनू" में महेश बाबू आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री की भूमिका निभा रहे है। भारत एएन नेनु में एक युवा ग्रेजुएट की यात्रा का प्रदर्शन किया गया है जो अपने राज्य से युवाओं के अधिकारों के लिए लड़ते हुए नज़र आएगा।

महेश बाबू

महेश बाबू की 'भारत एएन नेनू' ने फैंस के बीच मचाई खलबली, कहीं दूध से नहलाया गया तो कहीं चढ़ाई गई माला

बॉलीवुड | Apr 21, 2018, 01:34 PM IST

मेगास्टार महेश बाबू की राजनीतिक नाटक के रिलीज के प्रति दर्शकों के उत्साह देखते हुए बन रहा था, परिणामस्वरूप अपने पसंदीदा सुपरस्टार को पॉवर पैक मुख्यमंत्री अवतार में देखने के लिए फर्स्ट डे फर्स्ट शो पर सिनेमाघरों में प्रशंसकों की भारी भीड़ देखने मिली।

महेश बाबू

जानिए कब रिलीज होगी महेश बाबू की फिल्म 'भारत अने नेनू'

बॉलीवुड | Apr 18, 2018, 11:59 AM IST

'भारत अने नेनू' ने रिलीज से पहले ही 103 करोड़ रुपये का बिजनेस कर लिया है जबकि उनकी पहली फिल्म 'श्रीमन्थुदु' ने रिलीज से पहले 84 करोड़ रुपये कमाए थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement