Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जयपुर-दिल्ली का सफर सिर्फ 2 घंटे में, दोनों शहरों के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, रेल मंत्री ने दी सहमति

जयपुर और दिल्ली के बीच में सफर अब और कम समय में हो सकेगा। इसके लिए सिर्फ दो घंटे का समय लगेगा और आए जयपुर से राजधानी दिल्ली में होंगे। वंदे भारत ट्रेन से यह सफर और जल्दी हो जाएगा। मार्च माह से पहले ही वंदे भारत इन दोनों शहरों के बीच दौड़ेगी। रेलमंत्री ने इस पर स​हमति दे दी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 12, 2023 22:58 IST
Vande Bharat Express- India TV Hindi
Image Source : FILE Vande Bharat Express

जयपुर-दिल्ली के बीच सफर में लगने वाला समय कम होने वाला है। यह सफर अब 2 घंटे में पूरा हो सकेगा। यह संभव होगा तेज रफ्तार से दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की सवारी से। मार्च 2023 से पहले जयपुर और दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस रेल सेवा शुरू होने वाली है। 

रेल मंत्री ने 900 करोड़ रुपए की सौगात के लिए दी सहमति

इस संबंध में जयपुर के बीजेपी सांसद रामचरण बोहरा ने बुधवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। इस दौरान जयपुर संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विकास से जुड़ी विभिन्न मांगों पर विमर्श किया गया। यह बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई। इस बैठक के दौरान रेल मंत्री ने जयपुर के लिए लगभग 900 करोड़ रुपये की सौगात के लिए अपनी सहमति प्रदान की। 

मार्च 2023 से पहले इस रूट पर दौड़ने लगेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

इस तरह अब मार्च 2023 से पहले जयपुर-दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस रेल सेवा शुरू होगी, जो चंद समय में जयपुर से दिल्ली पहुंचाएगी। हाल ही में रेल मंत्रालय ने भारत के 50 स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस करने की घोषणा की। रंगाई-छपाई के लिए मशहूर जयपुर के सांगानेर स्टेशन को भी इसमें शामिल करने के लिए रेल मंत्री ने सहमति दी।

रेल मंत्रालय जयपुर से सवाई माधोपुर के बीच रेलवे लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा, जिससे गाड़ियां बिना रुके, बिना किसी देरी के गंतव्य पर पहुंचेगी। जयपुर मे डिग्गी-मालपुरा रोड स्थित क्रॉसिंग पर अंडरपास बनाया जाएगा। इससे अक्सर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement