Monday, February 26, 2024
Advertisement

Somwar Upay: आज सोमवार के दिन बन रहा मघा नक्षत्र का अद्भुत संयोग, ये 7 उपाय संवार देंगे आपका जीवन,महादेव करेंग बेड़ा पार

सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित होता है। आज के दिन विशेष बात यह है कि सोमवार के दिन मघा नक्षत्र का अद्भुत संयोग बन रहा है। ऐसे में शिव कृपा पाने के लिए बहुत खास अवसर है। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से इस शुभ संयोग में किए जाने वाले उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 04, 2023 10:48 IST
Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Upay

Somwar Upay: आज सोमवार का दिन है। यह दिन भोलेनाथ की अराधना के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। इसी के साथ आज सोमवार और मघा नक्षत्र का दुर्लभ संयोग भी बन रहा है। आज रात 12 बजकर 35 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा। यानी 5 दिसंबर की रात लगते ही यह नक्षत्र 12 बजकर 35 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। इस लिहाज से मघा नक्षत्र आज पूरे दिन रहेगा। आकाशमंडल में स्थित कुल 27 नक्षत्रों में से दसवां स्थान मघा नक्षत्र का है। मघा नक्षत्र का अर्थ है- बलवान या महान। इसका प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है, जो कि शासन, शक्ति और प्रभुत्व के साथ जुड़ा हुआ है। बता दूं कि मघा नक्षत्र में तालाब बनवाना, कुएं खुदवाना, चिकित्सा का कार्य, विद्या अध्ययन, लेखन और शिल्प आदि से संबंधित कार्य करना शुभ माना जाता है।

लिहाजा जिन लोगों का जन्म मघा नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को मघा नक्षत्र के दौरान बरगद के पेड़ को किसी भी तरह की क्षति नहीं पहुंचानी चाहिए, न ही उसके पत्तों को तोड़ना चाहिए और न ही उसकी लकड़ी को तोड़कर किसी प्रयोग में लाना चाहिए। इसके बजाय आपको इस दौरान बरगद के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज सोमवार के दिन इस अद्भुत संयोग में किन उपायों को करने से महादेव की कृपा मिलेगी और जीवन में चल रही हर प्रकार की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

आज के दिन करें सोमवार के ये अचूक उपाय

  1. अगर आप बाहर किसी काम से यात्रा पर जा रहे हैं, तो अपनी यात्रा को सफल बनाने के लिये और बिना किसी परेशानी के अपना काम निपटाकर वापिस आने के लिये आज के दिन आप केतु मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप कीजिये। केतु का मंत्र इस प्रकार है– ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:। आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपकी यात्रा सफल होगी और आपका काम भी बिना किसी परेशानी के पूरा हो जायेगा।
  2. अगर आप चाहते हैं कि दूर-दराज तक लोग आपको पहचानें, आपके काम की सराहना करें, तो आज के दिन तीन बेल पत्र लेकर, उन्हें साफ पानी से धो लें। फिर चन्दन को घिसकर उन पत्तों पर ‘ऊँ’ लिखें। अगर चन्दन न हो तो रोली से लिखें। फिर उन बेल के पत्तों को अपनी बात कहते हुए शिवलिंग पर अर्पित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से दूर-दराज तक आपकी पहचान बनेगी और लोग आपके काम की सराहना करेंगे।
  3. जन्मकुंडली में शुभ केतु के शुभ प्रभाव को बढ़ाने के लिये और उससे फायदा उठाने के लिये मघा नक्षत्र में आपको केतु यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे लोग भी केतु यंत्र की स्थापना करके फायदा उठा सकते हैं। आज के दिन केतु यंत्र की स्थापना करके, उसकी उचित विधि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद उसे अपने पास संभालकर रख लेना चाहिए। आज केतु यंत्र की स्थापना करने से केतु से मिलने वाले शुभ फलों में बढ़ोतरी होगी। साथ ही उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को भी फायदा मिलेगा।
  4. अगर आप दूसरों पर अपना प्रभाव बनाये रखना चाहते हैं। तो आज के दिन आपको बरगद के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और जल चढ़ाने से पेड़ के पास जो मिट्टी गिली हो, उसे अपने माथे पर लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से दूसरों पर आपका प्रभाव बना रहेगा।
  5. अक्सर आपके साथ ऐसा होता है कि ऑफिस में लगातार किसी काम को लेकर आप पर प्रेशर डाला जाता है। जिसके कारण आप मानसिक उलझन का शिकार हो जाते हैं। तो आज सोमवार के दिन अशोक के सात ताजे पत्ते लें। उसे अपने घर में साफ-सुथरी जगह पर रखें इसके बाद उसकी पूजा-अर्चना करें। उसके सूखने पर उन्हें पुराने पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। ऐसा लगातार सात दिनों तक करते रहने से आपकी उलझन कम हो जाएगी।
  6. अगर ऑफिस में आप अपने काम को सबकी नजरों में लाना चाहते हैं, सबकी तारीफ के पात्र बनना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर पहले शुद्ध साफ जल अर्पित करें। उसके बाद हाथ में पुष्प और नारियल फल लेकर शिवलिंग पर अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में आपका काम सबकी नजरों में आयेगा और साथ ही आप सबकी तारीफ के पात्र बनेंगे।
  7. अगर आपको किसी प्रकार का भय बना रहता है। या आप अपने आपको हमेशा परेशानियों से घिरा महसूस करते हैं, तो आज के दिन भगवान शंकर के इस मंत्र का 108 बार यानि एक माला जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥ मंत्र का जप करने के बाद दूर्वा से होम करना चाहिये। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी भी प्रकार के भय और परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Numerology 4 December 2023: आज इन मूलांक वालों को आगे बढ़ने का मिलेगा गोल्डन चांस, पढ़ें आपका अंक ज्योतिष क्या कहता है

Weekly Business Horoscope 4th to 10th December 2023: इस हफ्ते इन राशियों को होगा बिजनेस में अच्छा प्रॉफिट, यहां जानें अपना साप्ताहिक व्यापार राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement