Friday, April 26, 2024
Advertisement

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल ने तीन साल के बैन के खिलाफ दायर की याचिका

पाकिस्तान के दागी बल्लेबाज उमर अकमल ने मंगलवार ने भ्रष्टाचार के मामले में बैन के खिलाफ याचिका दायर की। हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल पर 3 साल का बैन लगाया था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 19, 2020 18:17 IST
पाकिस्तानी क्रिकेटर...- India TV Hindi
Image Source : GETTY पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल ने तीन साल के बैन के खिलाफ दायर की याचिका 

पाकिस्तान के दागी बल्लेबाज उमर अकमल ने मंगलवार ने भ्रष्टाचार के मामले में बैन के खिलाफ याचिका दायर की। हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल पर 3 साल का बैन लगाया था।

'जियो टीवी' की वेबसाइट के मुताबिक, अकमल ने अपनी सजा के खिलाफ एक अपील दायर की है और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) 15 दिन के भीतर इस मामले की सुनवाई के लिए एक स्वतंत्र पैनल नियुक्त करेगा। जियो टीवी ने इस बात की भी जानकारी दी है कि अकमल ने प्रधानमंत्री के संसदीय मामलों के सलाहकार बाबर अवान की कानूनी फर्म को अपना पैरोकार बनाया है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल को दो अलग-अलग घटनाओं के लिए आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया था। इस मामलें में पीसीबी ने पिछले महीने ही अकमल को क्रिकेट के सभी रूपों से प्रतिबंधित कर दिया था। उमर पर ये प्रतिबंध भ्रष्ट संपर्कों की सूचना नहीं देने के लिए लगाया गया। 

उमर अकमल को इसी साल पाकिस्तान सुपर लीग के सीजन 5 से पहले सटोरियों ने फिक्सिंग के लिए संपर्क किया था जिसकी जानकारी उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को नहीं दी थी। इसी मामलें में पीसीबी ने उमर पर 3 साल का बैन लगाया।

इससे पहले उमर अकमल को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष नजम सेठी ने बड़ा खुलासा किया था। नजम सेठी ने कहा था कि उमर अकमल को मिर्गी के दौरे पड़ते हैं। सेठी ने बताया कि उमर को मिर्गी की समस्या है और उसने इसका इलाज कराने से भी मना कर दिया था। 

रोहित शर्मा ने बताया कैसे उन्हें मिला आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करने का मौका

गौरतलब है कि उमर अकमल का पिछले कुछ सालों में प्रदर्शन काफी खराब रहा है जिसकी वजह से वह लंबे समय से पाकिस्तान क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे हैं। 29 साल के उमर ने आखिरी इंटरनेशनल मैच अक्टूबर 2019 में श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में खेला था। वहीं, उन्हें साल 2011 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था।

उमर अकमल पाकिस्तान की ओर से 16 टेस्ट में 35.82 की औसत से 1003 रन बना चुके हैं जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, 121 वनडे  मैचों में उन्होंने 34.34 की औसत से 3194 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 20 अर्धशतक निकले हैं। यही नहीं, पाक क्रिकेटर 84 T20I मैचों में 26 की औसत से 1690 रन जड़ चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement