Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ऐशेज सीरीज, पहला टेस्ट: पहले ही घंटे में इंग्लिश फैन्स ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का किया बुरा हाल, कभी बुलाया धोखेबाज तो कभी दिखाया सैंड पेपर

ऑस्ट्रेलिया की टीम मैदान पर उतरी तो इंग्लैंड के दर्शकों में एक पोस्ट दिखा जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को धोखेबाज बताया। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 01, 2019 17:12 IST
डेविड वॉर्नर सैंड पेपर- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES डेविड वॉर्नर सैंड पेपर

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय एजबेस्टन, बर्मिंघम के मैदान पर ऐशेज 2019 का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की भी शुरुआत हो रही है। पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है और बॉल टेंपरिंग केस के बाद डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और केमरन बेहरनक्रॉफट अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं।

जब ऑस्ट्रेलिया की टीम मैदान पर उतरी तो इंग्लैंड के दर्शकों में एक पोस्ट दिखा जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को धोखेबाज बताया। पोस्टर में लिखा था 'इंग्लैंड चैंप्स, ऑजिस चीटर।'

इंग्लैंड के फैन्स यहीं नहीं रुके, जब ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर स्टूअर्ट ब्रॉड के हाथों 2 के निजी स्कोर पर आउट हुए तो फैन्स ने उन्हें सैंड पेपर दिखाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली ऐशेज सीरीज में माहौल काफी गर्म रहता है। दोनों ही टीमें इस टेस्ट सीरीज में अपनी जान झोख देती है।  एशेज सीरीज का ये 71वां एडिशन होगा जिसमें 33 बार ऑस्ट्रेलिया तो 32 बार इंग्लैंड ने कब्ज़ा किया है। 

एशेज सीरीज के 71वें एडिशन से पहले अभी तक दोनों के बीच कुल 346 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया ने 144 टेस्ट और इंग्लैंड ने 108 टेस्ट मैच जीते हैं। 94 मैच ड्रा रहे हैं। जबकि 5 सीरीज ड्रा पर छुटी हैं। इतना ही नहीं एशेज जीतने वाली टीम को ट्रॉफी के रूप में एक अर्न भी दी जाती है, जिसे सीरीज जीतने वाली टीम अपने पास रखती है। वर्तमान में ये ऑस्ट्रेलिया के पास है क्योंकि उसने पिछली बार इंग्लैंड को अपने घरेलू एशेज सीरीज के दौरान 4-0 से हराया था।

इस अर्न को इंग्लैंड क्रिकेट के अवशेष के रूप में मान जाता है। इसकी शुरुआत 137 साल पहले 1882 में हुई थी। उस समय क्रिकेट को जनम देने वाले इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने द ओवल टेस्ट मैच में हराया था। इस हार के बाद ब्रिटेन के अखबार द स्पोर्टिंग टाइम ने व्यंगात्मक तौर पर एक शोक संदेश प्रकाशित किया। इसमें लिखा 'द डेथ ऑफ़ इंग्लिश क्रिकेट', जिसके बाद शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया और राख (अंग्रेजी में एशेज) ऑस्ट्रेलिया ले जाया गया। तब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान रहे इवो ब्लाइ ने शपथ ली थी कि वह एशेज को फिर से अपने देश वापस लेकर आएंगे। इसके बाद से ही ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को एशेज नाम दे दिया।

इस एशेज अर्न के अंदर लकड़ी की गिल्लियों (स्टंप बेल्स) की राख रखी गई है। जिसे जो भी टीम जीतती है वो अपने देश ले जाती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement