Friday, April 26, 2024
Advertisement

रमीज राजा ने बाबर आजम को दी सलाह, कोहली और विलियम्सन से सीखें कप्तानी

रमीज राजा ने कहा है कि उन्हें विराट कोहली और केन विलियमसन से कप्तानी सीखनी चाहिए। ये दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के तीनों फॉर्मेड में लीड करते हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 30, 2020 15:38 IST
Virat Kohli and Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and Babar Azam

कोरोना महामारी के कारण जहां सभी प्रकार के खेलों पर रोक लगी हुई हैं वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में अपने सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट में बदलाव के साथ वनडे टीम का नवनियुक्त कप्तान बाबर आजम को चुना था। जबकि आईसीसी विश्वकप 2019 में ग्रुप स्टेज से करारी हार और उसके बाद श्रीलंका के खिलग घरेलू सरजमीं पर शर्मनाक हार के चलते वनडे टीम के कप्तान रहे सरफराज अहमद को कप्तानी से हटा दिया गया है। इस तरह पाकिस्तान की टी20 और वनडे टीम के कप्तान बनने के बाद कई क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों ने उनके सलाह देना शुरू कर दिया है। जिस कड़ी में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान 

रमीज राजा ने कहा है कि उन्हें विराट कोहली और केन विलियमसन से कप्तानी सीखनी चाहिए। ये दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के तीनों फॉर्मेड में लीड करते हैं।

गौरतलब है कि बाबर आजम पाकिस्तान टी20 टीम के कप्तान पहले से ही हैं और अब वो वनडे के कप्तान भी बन गए हैं। वहीं कहा जा रहा है कि अजहर अली के रिटायर होने के बाद उन्हें टेस्ट कप्तानी भी मिल जाएगी। बाबर आजम का औसत वनडे क्रिकेट में 50 से ज्यादा है और वो इस वक्त पाकिस्तान के बेस्ट बैट्समैन हैं। जिसके चलते अक्सर बाबर की तुलना विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट ओए केन विलियम्सन से की जाती है।

जिस पर रमीज राजा ने कहा, "इंटरनेशनल क्रिकेट में दो रोल मॉडल हैं जिनसे वो सीख और समझ सकते हैं। पहला है विराट कोहली का कप्तानी मॉडल है जो आक्रामक है। उनकी शरीर की भाषा काफी मजबूत है और वो क्रिकेट को लेकर जुनूनी और भावुक हैं। उनकी इन्हीं काबिलियत की वजह से उनके प्रदर्शन में इतनी निरंतरता है। उन्हें इन अक्रामक कप्तानी वाली रणनीति से काफी अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।"

रमीज ने आगे कहा, "दूसरा मॉडल है केन विलियमसन मॉडल, न्यूजीलैंड के कप्तान। एक धीमा व्यक्ति जो धीरे-धीरे कप्तानी करता है। वो मैदान पर इमोशनल नहीं होता। उनकी शरीर की भाषा विराट कोहली जितनी मजबूत नहीं है, लेकिन वो प्रोसेस को फॉलो करता है। उसका चयन शानदार होता है।"

ये भी पढ़े : ऑस्ट्रेलिया में मिली ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत इशांत के लिए है बहुत खास, खुद किया खुलासा

वहीं कोहली के बारे में आगे रमीज ने कहा, "विराट काफी आक्रामक खिलाड़ी हैं और अगर मैदान पर कोई उन्हें स्लेज करता है तो वो जवाब देने में पीछे नहीं रहते। वो मैदान पर मजाक करने से भी पीछे नहीं रहते। विराट की सबसे अच्छी बात ये है कि इन सारी बातों को बावजूद वो मैदान पर रिजल्ट देते हैं।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement