Monday, May 20, 2024
Advertisement

भारतीय कप्तान विराट कोहली की वजह से रोहित शर्मा में हुआ बदलाव- इयान चैपल

इयान चैपल ने कहा कोहली की सकरात्मक सोच और उनकी जीतने की मजबूत इच्छा के कारण टीम इंडिया लगातार जीत दर्ज करती जा रही है।

Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 02, 2020 11:41 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli and Rohit Sharma

टीम इंडिया ने विराट कोहली की शानदार कप्तानी में हाल ही में न्यूजीलैंड की सरजमीं पर पहली बार लगातार तीन टी20 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की। इतना ही नहीं इसके बाद चौथा मैच भी टीम इंडिया ने सुपर ओवर में अपना नाम किया। ऐसे में कोहली की कप्तानी और उनकी प्रतिभा की तारीफ करते हुए इयान चैपल ने कहा कि कोहली की सकरात्मक सोच और उनकी जीतने की मजबूत इच्छा के कारण टीम इंडिया लगातार जीत दर्ज करती जा रही है। 

चैपल ने कोहली के बारे में ईएसपीएन क्रिक इंफो से बातचीत में कहा, "जब वो ( कोहली ) पहली बार कप्तान बने, खासकर टेस्ट टीम के, तो मुझे लगा कि उनका अत्यधिक भावनात्मक स्वभाव उनके नेतृत्व के लिए सही नहीं साबित हो सकता है। इसके बजाय, उन्होंने अपनी भावनाओं को खुद तक समेट कर रखा जिससे टीम पर कोई फर्क नहीं पड़ा। यह खेल के प्रति उनकी स्पष्ट सोच के अनुरूप है। जबकि बल्लेबाजी में कोहली टेस्ट क्रिकेट की कला को बखुबी समझते हैं और उसके अंदाज को जिन्दा रखना चाहते हैं।"

चैपल ने कोहली आत्मविश्वास और उनकी जीतने की योग्यता के बारे में बताया कि इस तरह का व्यवहार पूरी टीम में एक प्रकाश फैलता है जो दबाव की स्थिति में भी टीम के खिलाड़ियों को लड़ने का जज्बा प्रदान करता है। चैपल ने कहा, "सबसे प्रमुख बात ये है कि वो अंत तक मैच में खड़े रहते हैं और टीम इंडिया को उन्होंने कई मैच जीताए हैं। जिसके चलते उन्हें देखकर बाकी टीम के खिलाड़ियों पर इस बात का असर पड़ता है। जिसमें प्रमुख तौर पर रोहित शर्मा के उपर इस बात का काफी असर पड़ा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर ओवर में दो छक्के मारकर सीरीज जीताना इस बाद का जीता जागता उदाहरण है कि विपरीत स्थिति में भी उनके खिलाड़ी हार नहीं मानते हैं।"

वहीं भारतीय टीम के बारे में बात करते हुए चैपल ने कहा, "भारतीय क्रिकेट में अब अधिक गहराई है, और यह तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी के पारंपरिक रूप से काफी मजबूत नजर आती है। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर जैसे युवा बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में बहुत जल्दी परिपक्व हो रहे हैं, जो की आश्चर्यचकित करने वाला बिल्कुल नहीं है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement