Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weekly Roundup: हर्षल पटेल की हैट्रिक से लेकर स्मृति मंधाना की सेंचुरी तक यहां पढ़ें टॉप-10 मूमेंट्स

आइए पढ़िए इस हफ्ते के खास और अनोखे मूमेंट्स-

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: October 04, 2021 9:19 IST
Weekly Round: from harshal patel's hattrick to smriti...- India TV Hindi
Image Source : GETTY/IPLT20.COM Weekly Round: from harshal patel's hattrick to smriti mandhana's century, here are the top 10 moments

27 सितंबर से लेकर 3 अक्टूबर के बीच खेल जगह में क्या-क्या खास और अनोखा हुआ है, वो आपको हम बताएंगे। इस हफ्ते आईपीएल 2021 में कई ऐसे पल थे, जो फैंस के लिए काफी खास रहे थे। इस हफ्ते रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने हैट्रिक ली थी। वहीं, भारतीय महिला बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में शतक जड़ा था, इसके आलावा और भी ऐसे वाक्या हुए हैं, जो काफी यादगार हैं-

आइए पढ़िए इस हफ्ते के खास और अनोखे मूमेंट्स-

1) W,W,W हर्षल पटेल ने मुंबई के खिलाफ ली थी हैट्रिक

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हर्षल पटेल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार हैट्रिक अपने नाम किया। आरसीबी के लिए खेलते हुए हर्षल तीसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने हैट्रिक विकेट लिया है। इससे पहले मुंबई के खिलाफ ही हर्षल ने 14वें सीजन में 5 विकेट भी हासिल कर चुके हैं। वहीं सीजन में अबतक सबसे अधिक विकेट लेने के कारण पर्पल कैप भी हर्षल के पास ही है।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-rcb-vs-mi-mumbai-stormed-by-harsh...

2) अश्विन और मोर्गन के बीच हुई थी जुबानी जंग

कोलकाता नाइट राइडर्स के सीनियर खिलाड़ी दिनेश कार्तिक को खुशी है कि उन्होंने मंगलवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल मुकाबले के दौरान नाराज रविचंद्रन अश्विन और खिन्न इयोग मोर्गन के बीच मैदान पर तीखी तकरार के बाद मामले को शांत करने में भूमिका निभाई। नाइट राइडर्स ने दिल्ली को कम स्कोर वाले मैच में तीन विकेट से हराया लेकिन समस्या उस समय शुरू हुई जब कोलकाता के क्षेत्ररक्षक राहुल त्रिपाठी ने थ्रो फेंकी और गेंद दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत से टकराकर दूर चली गई। अश्विन ने इसके बाद अतिरिक्त रन चुराने का प्रयास किया।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-ashwin-and-morgan-s-tussle-on-the...

3) रुतुराज गायकवाड़ ने जड़ा था IPL करियर का पहला शतक

चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल का अपना पहला शतक जड़ा। 60 गेंदों पर अपना शतक पूरा करने के साथ गायकवाड़ ने इस सीजन अपने 500 रन पूरे कर लिए हैं और वह आईपीएल 2021 में 500 रन का आंकड़ा छूने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस पारी के साथ गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप पर भी कब्जा किया है। 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर गायकवाड़ को शतक के लिए 5 रन की जरूरत थी। उन्होंने मुस्ताफिजुर की गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया। 101 रन की इस नाबाद पारी में गायकवाड़ ने 9 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के जड़े।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-ruturaj-gaikwad-scored-the-first-...

4) डे-नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंधाना का शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी एकमात्र पिंक बॉल टेस्ट मैच में भारत की स्टार ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने शतक जड़कर इतिहास रच दिया। मंधाना डे नाइट टेस्ट मैच में गुलाबी गेंद से शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। मंधाना ने 170 गेंद में अपना शतक पूरा किया।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/cricket-smriti-mandhana-continues-dominanc...

5) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया डे-नाइट टेस्ट हुआ ड्रॉ

भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए अपने पहले दिन रात्रि टेस्ट में ज्यादातर समय ऑस्ट्रेलिया पर दबदबा बनाये रखा जो मुख्यत: पहले दो दिन खराब मौसम रहने की वजह से ड्रॉ रहा। ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 143 रन पर खेलना शुरू किया। एलिस पेरी (नाबाद 68) और एशले गार्डनर (51) के बीच 89 रन की साझेदारी बना चुकी थी जिसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी क्रम के चरमराने की शुरूआत की और उसे चार विकेट पर 208 रन से नौ विकेट पर 241 रन तक पहुंचा दिया। फिर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने पहली पारी घोषित करने का दिलचस्प फैसला किया।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/cricket-indian-women-dominate-australia-in...

6) मुंबई को आवेश खान का तिहरा झटका

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल 2021 का 46वां मुकाबला शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली के तेज गेंदबाज आवेश खान ने धमाल मचा दिया। मुंबई के खिलाफ उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवर में मात्र 15 रन खर्च कर तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। आवेश ने जिन तीन मुंबई के बल्लेबाजों को आउट किया उनमें कप्तान रोहित शर्मा के साथ हार्दिक पांड्या और नाथन कुल्टर नाइल का विकेट शामिल है।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-avesh-khan-made-a-splash-against-...

7) मेस्सी के पहले गोल से पीएसजी ने मैनचेस्टर सिटी को 2-0 से दी मात

लियोनेल मेस्सी ने पेरिस सेंट जर्मेन के लिये पहला गोल दागा जिसकी बदौलत टीम ने चैम्पियंस लीग ग्रुप चरण में मैनचेस्टर सिटी को 2-0 से हराया। 6 बार के फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मेस्सी ने 74वें मिनटमें गोल दागा जिसके लिये उन्हें फ्लिक काइलियान एमबाप्पे से मिली थी।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/other-sports-champions-league-messi-scores...

8) IPL 2021 के प्लेऑफ में क्वॉलीफाई करने वाली तीसरी टीम बनी RCB

ग्लेन मैक्सवेल की आतिशी अर्धशतकीय पारी के बाद युजवेन्द्र चहल की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुकाबले में रविवार को यहां पंजाब किंग्स को छह रन से हराकर प्लेऑफ का टिकट कटा लिया। टीम के 12 मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंक हो गये है जबकि पंजाब के नाम 13 मैचों में  पांच सफलता के साथ 10 अंक है।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-rcb-vs-pbks-ipl-2021-rcb-beat-pun...

9) 200 IPL मैंचों में धोनी ने की कप्तानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के 47वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के दिग्गज खिलाड़ी मैदान पर उतरते ही एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया था। धोनी आईपीएल के इतिहास में 200 मैचों में कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-ms-dhoni-created-history-as-soon-...

10) जायसवाल को सुपरकिंग्स के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी का मिला तोहफा

यशस्वी जायसवाल की शानदार पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स अबू धाबी में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 190 रनों का लक्ष्य चेज करने में सफल रही। 19 साल के यशस्वी जायसवाल ने 21 गेंदों पर 50 रन की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के जड़े। यशस्वी ने 19 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इसी के साथ बतौर अनकैप्ड खिलाड़ी सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। इस शानदार पारी के बाद यशस्वी अपने बल्ले पर धोनी का ऑटोग्राफ लेने में सफल रहे।

यहां पढ़ें पूरी स्टोरी- https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-ipl-2021-ms-dhoni-gives-autograph...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement