Saturday, May 11, 2024
Advertisement

वीरेंद्र सहवाग को गेंदबाजी करने से क्यों घबराते थे पाकिस्तानी गेंदबाज कनेरिया, बताई ये वजह

सहवाग के सामने गेंदबाजी करने में वर्ल्ड क्रिकेट के कई गेंदबाज कांपते थे। जिस बात को पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज दानिश कनेरिया ने भी स्वीकारा है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 18, 2020 18:53 IST
Virendera Sehwag and Danish Kaneria- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virendera Sehwag and Danish Kaneria

भारतीय क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाजी के सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनके लोग दीवाने थे। जबसे उन्होने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा किसी भी गेंदबाज को उन्होंने अपने बल्ले की ताकत से खुद पर हावी नहीं होने नहीं दिया। स्पिन गेंदबाज हो या तेज गेंदबाज सहवाग ने क्रिकेट में निडर बल्लेबाजी कैसे की जाती है। इसकी शानदार परिभाषा उन्होंने सबके सामने रखी। वो सिर्फ लिमटेड ओवर्स क्रिकेट यानी वनडे मैचों में हो नहीं तूफानी बल्लेबाजी करते थे बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी उनके बल्ला चलाने की रफ़्तार कम नहीं होती थी। जिसके चलते उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में जब तिहरा शतक मारा तो लोग उन्हें मूलतान के सुल्तान नाम से पुकारने लगे। इस तरह सहवाग के सामने गेंदबाजी करने में वर्ल्ड क्रिकेट के कई गेंदबाज कांपते थे। जिस बात को पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज दानिश कनेरिया ने भी स्वीकारा है।

दानिश ने अपने जीवन में कई बल्लेबाजों को गेंदबाजी कि मगर जब भी सहवाग सामने आते थे तो उन्हें समझ नहीं आता था कैसे गेंदबाजी की जाए। जिसके बारे में एक इन्स्टाग्राम चैट में कहा, "मुझे भारत के सहवाग और वेस्टइंडीज के लारा सबसे खतरनाक बल्लेबाज लगते थे। उनके सामने गेंदबाजी करने में मेरा दिमाग काम नहीं करता था। क्योंकि इन दोनों बल्लेबाजों की तकनीक को समझ पाना काफी मुश्किल था।"

गौरतलब है कि दानिश कनेरिया पर साल 2009 काउंटी क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा था। कनेरिया ने साल 2018 में अपने इस आरोप को कबूल किया था, जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उन्हें आजीवन बैन लगा दिया। जिस पर कनेरिया ने कहा, "काउंटी क्रिकेट में जब मुझ पर यह आरोप लगा था तो मैंने बोर्ड से मदद मांगी थी लेकिन बोर्ड और उसके अधिकारियों ने इसे मेरा निजी मामला बताकर इससे खुद ही निपटने के लिए कहा।''

ये भी पढ़ें : दानिश कनेरिया ने पीसीबी पर लगाए गंभीर आरोप कहा, 'बोर्ड ने मेरे साथ नहीं किया इंसाफ'

बता दें कि दानिश कनेरिया पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट मैचों में 261 विकेट जबकि सिर्फ 18 वनडे मैचों में 15 विकेट ले पाए हैं। अपने करियर में फिक्सिंग का आरोपी पाए जाने के बाद वो दुबारा क्रिकेट के मैदान में कभी नहीं उतर पाए। हलांकि अब वो जरूर अपने भविष्य के प्लान बनाते रहते है जिसको लेकर उन्होंने आईपीएल में काम करने की इच्छा भी जताई है। वहीं कोरना महामारी के कारण आईपीएल को बीसीसीआई ने अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया है। ऐसे में आईपीएल कब होगा इस बात का भी फैंस को बेसब्री से इंतज़ार है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement