1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने के लिए इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने भी ठोंका अपना दावा

टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने के लिए इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने भी ठोंका अपना दावा

क और विकेटकीपर बल्लेबाज ने भी अब टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए अपनी मंशा जाहिर की है। उन्हें भी धोनी काल में कभी अपने कीपिंग का जलवा टीम इंडिया के लिए दिखाने का मौका नहीं मिल पाया।  

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 25, 2020 17:54 IST
MS Dhoni and Robin Uthappa- India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni and Robin Uthappa

टीम इंडिया के लिए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जबसे बतौर विकेटकीपिंग कदम रखा तबसे अन्य भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए टीम में आना लगभग नामुमकिन सा हो गया था। ऐसे में जब वो अपने करियर के अंतिम पडाव पर हैं तब कई विकेटकीपर बल्लेबाजों ने उनकी जगह खुद को साबित करने का दावा ठोंका है। जिसमें सबसे पहले उनकी जगह युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत को माना जा रहा है। हलांकि लगातार अपनी बल्लेबाजी और कीपिंग में गलतियाँ करने के कारण पंत की जगह टीम मैनेजमेंट ने विकल्प के तौर पर के. एल. राहुल को बल्लेबाजी के साथ कीपिंग लिए चुना। इस तरह राहुल ने ना सिर्फ अपनी बल्लेबाजी बल्कि कीपिंग से भी सबका दिल जीता। इसके बावजूद कई क्रिकेट दिग्गज उन्हें टीम इंडिया के लिए नियमित विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर नहीं मानते हैं। ऐसे में एक और विकेटकीपर बल्लेबाज ने भी अब टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए अपनी मंशा जाहिर की है। उन्हें भी धोनी काल में कभी अपने कीपिंग का जलवा टीम इंडिया के लिए दिखाने का मौका नहीं मिल पाया।  

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका सफलतापूर्वक निभा चुके रॉबिन उथप्पा का मानना है कि अगर उन्हें मौका मिला तो वो टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए वो विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

स्पोर्ट्सस्क्रीन से बातचीत के दौरान उथप्पा ने कहा, "मौका मिलने पर वो टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।" उथप्पा ने साथ ही राहुल की विकेटकीपिंग स्किल्स की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, 'विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अगर टीम इंडिया में खेलने का मौका मिला, तो मैं जरूर खेलूंगा। राहुल शानदार काम कर रहे हैं। वो अपनी विकेटकीपिंग में काफी सुधार कर चुके हैं। वो विकेट के पीछे अपनी स्किल्स पर अच्छा काम कर रहे हैं। दिनेश कार्तिक टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं।'

यह भी पढ़ें- यूनिस खान का बड़ा खुलासा, कहा- सच बोलने पर लोग आपको पागल कहते हैं

उथप्पा ने कहा कि वो टीम इंडिया में वापसी करने के लिए किसी भी रोल के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, "वो ब्लू जर्सी में किसी भी एक बैटिंग ऑर्डर पर तीन बार से ज्यादा बल्लेबाजी नहीं कर सके हैं।"

गौरतलब है कि इस साल जनवरी से राहुल ने अपनी विकेटकीपिंग स्किल्स में सुधार किया है। कप्तान विराट कोहली भी कह चुके हैं कि विकेट के पीछे राहुल से उन्हें काफी उम्मीदें हैं। ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है और फिर अगले साल भारत की मेजबानी में भी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। ऐसे में टीम इंडिया को एक प्रॉपर विकेटकीपर बल्लेबाज की जरूरत है और इसको लेकर लगातार चर्चा भी होती रहती है। हालांकि उथप्पा लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, लेकिन उन्हें अब भी टीम इंडिया में वापसी करने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- T20 वर्ल्ड कप को जल्दबाजी में स्थगित नहीं किया जाना चाहिए : मिस्बाह

बता दें कि उथप्पा टीम इंडिया के लिए अभी तक 46 वनडे व 13 अंतराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। इतना ही नहीं धोनी की कप्तानी में वो 2007 टी20 विश्वकप विजेता टीम इंडिया का हिस्सा भी रह चुके हैं। जिसमें उन्होंने काफी शानदार बल्लेबाजी का जलवा पेश किया था। इस तरह उथप्पा एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी को लेकर प्रयासरत हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X