Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

चेन्नई की तरह मुंबई में भी टॉस जीतना होगा बेहद अहम

चेन्नई: पिछले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वाकई बहुत अच्छा टास जीता औऱ भारत को सीरिज़ में 2-2 की बराबरी पर आने का मौका दिया। अब

IANS IANS
Updated on: October 23, 2015 22:40 IST
मुंबई में भी टॉस जीतना...- India TV Hindi
मुंबई में भी टॉस जीतना होगा बेहद अहम

चेन्नई: पिछले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वाकई बहुत अच्छा टास जीता औऱ भारत को सीरिज़ में 2-2 की बराबरी पर आने का मौका दिया। अब यह श्रृंखला जीवंत हो उठी है और जो भी टीम रविवार के दिन मुंबई में जीतेगी सीरिज़ में विजयश्री उसी की होगी।

शाम के वक्त दूधिया रोशनी में टारगेट का पीछा करना आसान नहीं होगा

खेल का एक घंटे पहले आरंभ होना, ओस की लगभग नगण्य भूमिका, शाम को दूधिया प्रकाश के बीच सीम, स्विंग, स्पिन और दोहरी उछाल, टारगेट का पीछा करने वाली टीम के लिए कहीं से भी मुफीद परिस्थितियां नहीं कही जा सकती थीं।

हर हालात में खेल सकते हैं डिविलियर्स जैसे बल्लेबाज़

दो राय नहीं कि डिविलियर्स ने सीरिज़ में दूसरे शतकीय प्रहार से एक बार फिर खुद को दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक का दावा बरकरार रखा। डिविलियर्स ने दिखाया कि बल्लेबाज यदि संपूर्ण है तो पिच और परिस्थितियां उसके लिए बहुत ज्यादा मायने नहीं रखतीं।

दूसरे छोर पर टिककर खेलने वाला साथी भी चाहिए

लेकिन आपको दूसरे छोर पर साथी भी चाहिए जो नहीं मिला और इक्कीस पड़ गया विराट कोहली का अर्से बाद वही पुरानी प्रचंडता के साथ लगाया गया शतक, जिसके फलस्वरूप मेहमान दक्षिण अफ्रीका के सम्मुख तीन सौ का लक्ष्य कुछ ज्यादा ही भारी साबित हो गया।

138 रनों की पारी में पूरी लय में दिखे विराट कोहली

इस मुकाबले को याद किया जाएगा कोहली की 138 रनों की जबरदस्त पारी के लिए, जिसमें अर्से बाद उन्होंने शुरुआती हिचक से उबर कर लय पाई और क्या पेस और क्या स्पिन दोनों पर अपना निर्विवाद वर्चस्व कायम किया।

सिक्सर मारकर शतक पूरा करना दिखाता है गज़ब का आत्मविश्वास

जब आप छक्के के साथ शतक पूरा करते हो तो बात समझ में आती है, बल्लेबाज के हिमालय सरीखे आत्मविश्वास की। विकेट के दोनों ओर लगाए गए विराट के वही विराट स्ट्रोक्स थे जिनको देखने कभी दर्शक सचिन के लिए मैदान भरा करते थे।

अंतिम दस ओवरों में भारत को करनी होगी और मेहनत

हालांकि यह भी मानना होगा कि रहाणे और सीरिज़ में पहली बार फार्म में दिखे रैना, दोनों ने अर्धशतकों से कोहली को अच्छा साथ दिया और रनों की गति भी बनाए रखी। इसके बावजूद मेजबान अंतिम दस ओवरों में 69 का ही इजाफा कर सके और 20-25 रन पीछे रह गए। 320 का स्कोर तो बनता था।

धोनी छटे नंबर पर आए, पर जम नहीं सके

धोनी को समय की पहचान शायद हो चुकी है और यह भी कि मनमानी का वक्त नहीं रहा। यही कारण है कि उन्होंने बल्लेबाजी क्रम वही रखा जिसकी दरकार थी। चौथे पर रहाणे, पांचवें पर रैना और खुद चिरपरिचित छठे क्रम पर उतरे। हालांकि वह चल नहीं पाए और लोवर बल्लेबाजी क्रम हत्थे से उखड़ गया। लेकिन ढलती शाम के बीच यही हश्र तो मेहमानों का भी होना था।

लंबे वक्त के बाद हरभजन दिखे पुराने रंग में

हरभजन को पुरानी रंगत में लौटता देखना भी आंखों को भला लगा। इधर यही कहा जा रहा था कि भज्जी गेंद को हवा में तेजी से छोड़ रहे हैं, जिससे वह सपाट गेंदबाज हो चुके हैं। परंतु चेन्नई के चेपक मैदान पर उन्होंने वह सब कुछ दिखाया जिसकी उनसे उम्मीद की जा रही थी। मसलन, गेंद को हवा देना और उससे बना लूप बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब साबित हुआ।

भज्जी ने दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को दबाव में ला दिया

मोहित ने बोहनी जरूर कराई, पर यह भज्जी ही थे कि एक के बाद एक दो सफलताओं से उन्होंने मेहमानों को दबाव में ला दिया और उनके 88 पर चार विकेट गिर जाने के बाद भारत मुकाबले को लगभग अपनी मुठ्ठी में कर चुका था। एक बार पटेल फिर सबसे किफायती रहे तो अमित भी कसौटी पर खरे उतरे।

नई गेंद को पहले की तरह स्विंग नहीं करा पा रहे भुवनेश्वर

दो राय नहीं कि भुवनेश्वर ने नौ गेंदों में डीविलियर्स सहित डेथ ओवरों के दौरान तीन विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकियों का संघर्ष नाकाम जरूर किया, मगर नई गेंद पर वह अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पा रहे हैं, यह भी बेहिचक स्वीकार करना होगा। शार्ट गेंदों से स्विंग नहीं मिलने वाली।

वानखेड़े में टॉस जीतना होगा बहुत महत्वपूर्ण

कुल मिला कर अंतिम मुकाबला फाइनल सा हो गया है। वानखड़े में भी यही दुआ करे भारतीय टीम प्रबंधन कि सिक्का उसका साथ दे और पहली बार सिरीज में जो लगभग त्रुटिहीन प्रदर्शन टीम ने चेन्नई में किया उसकी एक और पुनरावृत्ति हो।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement