Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन 2 देशों को मिल सकती है एशिया कप की मेजबानी, ODI या T20 जानिए किस फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट?

Asia Cup: एशियन क्रिकेट काउंसिल की अगले दो दिन बैठक होने वाली है। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। इसी बैठक में अगले एशिया कप के आयोजन स्थल का फैसला हो सकता है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 30, 2024 11:13 IST
Rohit Sharma And Jay Shah- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Rohit Sharma And Jay Shah

Asia Cup Host Nation: एशिया कप 2023 वनडे फॉर्मेट में खेला गया था। तब इसका खिताब भारतीय टीम ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर जीता था। अब एशियन क्रिकेट काउंसिल की इंडोनेशिया के बाली में अगले दो दिन तक बैठक होने वाली है। जिसमें कई अहम फैसले होने हैं। जिसमें जय शाह सहित कॉन्टिनेंटल एसोसिएशन के सभी सदस्य उपस्थित होंगे। इसमें अगले एशिया कप की मेजबानी, मीडिया राइट्स और अगला एशिया कप किस फॉर्मेट में खेला जाएगा। इस पर बड़ा फैसला हो सकता है। 

मेजबानी के लिए आगे है ये दो देश 

एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक में एशिया कप के आयोजन स्थल पर भी फैसला लिया जा सकता है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक अगला एशिया कप टी20 फॉर्मेट में आयोजित किया जा सकता है और इसके आयोजन के लिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान मेजबानी के बड़े दावेदार हैं। पिछले एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को मिली थी, लेकिन भारत ने पाकिस्तान में अपनी टीम भेजने से मना कर दिया था। इसके बाद फिर इस टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल पर खेला गया था। जिसकी मेजबानी श्रीलंका और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से की थी। 

इसके बारे में अभी स्थिति साफ नहीं है कि क्या एशिया कप की मेजबानी क्रिकेट खेलने वाले एसोसिएट देशों को भी मिल सकती है। लेकिन इससे पहले UAE ने साल 2018 और साल 2022 में एशिया कप की मेजबानी की थी। लेकिन तब टूर्नामेंट के नॉमिनेट मेजबान भारत और श्रीलंका थे। 

मीडिया राइट्स पर हो सकता है फैसला 

एशिया कप एक अहम टूर्नामेंट है, जो एशिया में क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच खेला जाता है। एशिया कप के मीडिया राइट्स वर्ल्ड क्रिकेट में काफी मायने रखते हैं, क्योंकि इससे काफी पैसा आता है। पिछले 8 सालों से डिज्नी स्टार के पास एशिया कप के मीडिया राइट्स हैं। पिछले कुछ समय से भारत में खेल प्रसारण परिदृश्य तेजी से बदल रहा है। वहीं एसीसी के चीफ अभी जय शाह हैं। एसीसी के चीफ की भूमिका हर दो साल में पूर्ण सदस्यों के बीच बदलती रहती है। 

यह भी पढ़ें: 

60 साल बाद पाकिस्तान गई भारतीय टीम, इस्लामाबाद में मिली इस तरह की सुरक्षा

सुपर किंग्स के खिलाड़ियों ने तूफानी बल्लेबाजी से मचाया तहलका, सिर्फ 34 गेंदों में ही खत्म कर दिया मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement