Saturday, June 22, 2024
Advertisement

आर अश्विन दुनिया में ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी, कोई भी नहीं बना सका ये रिकॉर्ड

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे आज तक किसी भी खिलाड़ी ने हासिल नहीं किया है। आइए उनके 100वें टेस्ट मैच से पहले इस खास रिकॉर्ड पर एक नजर डालें।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 06, 2024 20:34 IST
R Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY आर अश्विन, रोहित शर्मा और ध्रुव जुरेल

R Ashwin Record: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पांचवें मुकाबले में टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहे हैं। दरअसल यह मैच उनके टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच होने जा रहा है। अश्विन इस मुकाबले में उतरने के साथ ही भारत के लिए 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें खिलाड़ी बन जाएंगे। यह मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है। अश्विन का टेस्ट करियर काफी शानदार रहा है। उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी दर्ज है जिसे आज तक किसी भी खिलाड़ी ने हासिल नहीं किया है।

अश्विन का बड़ा कारनामा

भारत के सबसे महान खिलाड़ियों की जब भी बात की जाएगी, तब-तब आर अश्विन का नाम उसमें जरूर शामिल होगा। अश्विन ने क्रिकेट जगत में कई बड़े कारनामे किए हैं। उनमें से एक यह भी है कि वह दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट हासिल किए है और पांच शतक भी जड़ा है। उनके अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी ने ऐसा नहीं किया है। अश्विन ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान इस मुकाम को हासिल किया था।

आर अश्विन का इंटरनेशनल करियर 

आर अश्विन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 99 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 507 विकेट लिए हैं और 3309 रन भी बनाए हैं। वह टेस्ट में 14 अर्धशतक और 5 शतक भी लगा चुके हैं। वहीं, उन्होंने भारत के लिए 116 वनडे मैच खेलते हुए 156 विकेट हासिल किए हैं। वह टी20I में भी 65 मैचों में 72 विकेट ले चुके हैं। 

100वें टेस्ट मैच पर क्या बोले अश्विन?

आर अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट के बारे में कहा कि यह बड़ा मौका है। लक्ष्य से ज्यादा सफर खास रहा है। मेरी तैयारी में इससे कोई बदलाव नहीं आया है। हमें टेस्ट मैच जीतना है। करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि बर्मिंघम में 2018-19 में मेरे टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्पैल रहा। बता दें हाल ही में 500 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले अनिल कुंबले के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज बने अश्विन ने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। 

यह भी पढ़ें

अश्विन के 100वें टेस्ट से पहले खड़ा हुआ बड़ा विवाद! पूर्व स्पिनर ने जमकर साधा निशाना

उमरान मलिक, आकाश दीप समेत इन 5 खिलाड़ियों पर BCCI की खास नजर, अब मिलेगा फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement