Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

हमेशा के लिए अमर हुआ शेन वॉर्न का नाम, CA ने दिग्गज क्रिकेटर की याद में उठाया बड़ा कदम

Shane Warne Awards: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने अपने साल के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार को दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न के नाम पर समर्पित किया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 26, 2022 17:06 IST
Shane warne, cricket australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY शेन वॉर्न

Shane Warne Awards: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जा रहा है। बॉक्सिंग डे टेस्ट के नाम से मशहूर इस मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का बोलबाला रहा और उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहली पारी में महज 189 रन पर समेट दिया। इसके बाद दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट खोकर 45 रन बना लिए। इससे पहले मैच की शुरुआत में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने एक साथ मिलकर महान स्पिनर शेन वॉर्न को याद किया। यह पहला मौका था जब मेलबर्न में कोई टेस्ट मैच नए शेन वॉर्न स्टैंड के सामने खेला गया, जिसका नाम इसी साल की शुरुआत में बदला गया था।

दोनों टीमों के बीच सोमवार (26 दिसंबर) से मेलबर्न के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड में शुरू हुए इस मैच में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने एक बड़ा ऐलान किया। राष्ट्रगान से पहले स्टेडियम की बिग स्क्रीन पर वॉर्न की जिंदगी को दिखाया गया, इसके अलावा मैदान के एक हिस्से पर पेंट से वॉर्न 350 लिखा गया। दरअसल यह उनकी ऑस्ट्रेलिया टेस्ट कैप की संख्या रही थी।

सीए ने इस दौरान शेन वॉर्न की याद में अपने सबसे बड़े पुरस्कार को उन्हें समर्पित कर दिया। इसके तहत ऑस्ट्रेलिया में पुरुष क्रिकेटरों को मिलने वाले वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के पुरस्कार का नाम अब दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न के नाम पर रखने का फैसला किया गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कारों के पुरुष वर्ग में शेन वार्न वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर का पुरस्कार हर साल दिया जाएगा। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सीईओ टॉड ग्रीनबर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दौरान यह घोषणा की। गौरतलब है कि वॉर्न का इस साल के शुरू में थाईलैंड में निधन हो गया था। 

क्रिकेट.कॉम.एयू के अनुसार हॉकले ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक शेन वार्न के टेस्ट क्रिकेट में असाधारण योगदान को याद करने के लिए यह उचित होगा कि इस पुरस्कार का नामकरण उनके नाम पर किया जाए।" वार्न ने 2005 में 40 विकेट हासिल करने के लिए 2006 में स्वयं यह पुरस्कार हासिल किया था। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कारों की घोषणा 30 जनवरी को की जाएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement